Home Viral सच्चाई #FactCheck क्या लॉकडाउन में यूपी पुलिस ने वाहन चालकों को दी है...

#FactCheck क्या लॉकडाउन में यूपी पुलिस ने वाहन चालकों को दी है यह सलाह

अगर आपके वाहन के पीछे चल रहा गाड़ी वाला आपको रुकने को कहे तो उसकी बात मन मानिएगा. यह लुटेरों का नया तरीका है. इस तरह का मैसेल व्हाट्सऐप पर तेजी से वायरल हो रहा है.

व्हाट्सऐप पर एक एडवायजरी काफी वायरल हो रही है. इसमें लिखा है,
एक बहुत ही महत्वपूर्ण नोट
हाईवे पर यात्रा करते समय, हमारे पीछे वाहन से कोई व्यक्ति मोबाइल पर हमारे वाहन की संख्या को (m parivahan) app खोजकर हमारा नाम पता करता है। फिर वह हमारे नाम से पुकारता है और हमें अपनी कार साइड से रोकने/पार्क करने के लिए कहता है। हम सोचते हैं कि हमें अपने नाम से बुलाता हैं, तो शायद हमें जानता होगा। इसलिए हम रुक जाते हैं… सावधान कभी भी कार को न रोकें। लॉकडाउन के कारण लूटपाट का यह नया फंडा लॉन्च किया गया है अपराधियों द्वारा। इसलिए सतर्क रहें, सुरक्षित रहें।
उत्तर प्रदेश पुलिस
इस मैसेज में नीचे उत्तर प्रदेश पुलिस लिखा है.

इस मैसेज की सच्चाई जानने के लिए The News Postmortem ने गूगल पर इसे सर्च किया तो फेसबुक पर एक लिंक मिला. पुलिस :एक मुहिम नाम से बने फेसबुक पेज पर पर भी यहीं मैसेज है. फर्क बस इतना है कि इसके नीचे बिहार पुलिस लिखा है.

*एक बहुत ही महत्वपूर्ण नोट🙏 🚘🚍*हाइवे पर यात्रा करते समय, हमारे पीछे वाहन से कोई व्यक्ति मोबाइल पर हमारे वाहन की…

Posted by पुलिस :एक मुहिम on Sunday, July 26, 2020

यूपी पुलिस का ट्विटर अकाउंट खंगालने पर इस तरह का कोई भी ट्वीट नहीं मिला. इसके बाद हमने सहारनपुर के एक बड़े पुलिस अधिकारी से संपर्क किया तो उन्होंने भी इस तरह के किसी मैसेज की जानकारी से इंकार कर दिया. हालांकि, उन्होंने अपना नाम नहीं छापने की बात कही.

रामपुर के सोशल मीडिया प्रभारी हेमराज से बात करने पर पता चला कि यह मैसेज एक—दो दिन से पूरे भारत में काफी सर्कुलेट हो रहा है. इस तरह का कोई भी मैसेज यूपी पुलिस की तरफ से नहीं किया है. हो सकता है कि यह किसी ने अपनी तरफ से बना कर सर्कुलेट कर दिया हो. हमने इसकी पुष्टि के लिए बिजनौर के एसपी लक्ष्मी निवास मिश्र से भी संपर्क साधा. इस पर उन्होंने कहा कि यह मैसेज उन्होंने भी देखा है. यह यूपी पुलिस की तरफ से वायरल नहीं किया है. यह एसपी संभल की तरफ से सलाह दी गई है. हालांकि, मैसेज में लिखा कंटेट सही है. अपराधी इस तरह लूटपाट कर सकते हैं.

संभल पुलिस ने 26 जुलाई को यह ट्वीट कर इस तरह की सलाह दी है. इसमें लिखा है, सभी आमजन को सूचित किया जाता है कि हाईवे यात्रा करते समय आपके पीछे चल रहे वाहन में बैठे व्यक्ति द्वारा मोबाइल पर वाहन संख्या को (M-Parivahan App) के माध्यम से नाम व पता जानकर आपको आपके नाम से पुकारता है और आपको आपकी कार साइड से रोकने या पार्क करने के लिए कहता है। इस प्रकार आपको नाम से पुकारने पर आप परिचित समझने की गलती कर बैठते हैं और आप रुक जाते हैं. सावधान कभी भी अपना वाहन इस प्रकार नाम पुकारने पर न रोकें. लॉकडाउन में अपराधियों द्वारा इस प्रकार लूटपाट के तरीके प्रयोग में लाए जा रहे हैं.
सतर्क रहें, सुरक्षित रहें, जागरूक बनें.

पोस्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें.

27 जुलाई को अमर उजाला के मुरादाबाद एडिशन में भी इस तरह की खबर छपी है. इसमें लिखा है कि संभल के एसपी यमुना प्रसाद की अपील सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है.

Postmortem रिपोर्ट: वाहन चालकों से सावधान रहने की यह अपील यूपी पुलिस नहीं बक्लि संभल के एसपी ने की है. हालंकि, यह लूटपाट का नया तरीका है. हमारी भी आपसे यह अपील है कि वाहन चालक इस तरह किसी के कहने पर गाड़ी नहीं रोकें.

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Fact Check: हाईकोर्ट ने लगाई थी गंगा व यमुना में मूर्ति विसर्जित करने पर रोक, अखिलेश यादव ने नहीं रोका था गणपति विसर्जन से

क्या सन् 2015 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आदेश पर वाराणसी में गणपति के प्रतिमा विसर्जन पर रोक लगी थी? क्या...

Fact Check: नागपुर में CM आवास के पास हिंदू लड़कियों ने अपनी मर्जी से पहना हिजाब, जानिए कब होता है World Hijab Day

क्या नागपुर में कुछ मुस्लिम महिलाओं ने हिंदू लड़कियों को हिजाब पहनाया है? इस तरह के दावे के साथ सोशल मीडिया पर...

Fact Check: क्या बीमार मां का इलाज कराने आए फौजी लक्ष्मण को पुलिसवालों ने बुरी तरह पीटा? जानिए क्या है सच

सोशल मीडिया पर दो वीडियो और कुछ फोटो तेजी से वायरल हो रहे हैं. इसमें एक में वीडियो में टाइटल Justice for...

Fact Check: इस फोटो में दिख रही बुजुर्ग महिला Akshay Kumar की मां नही हैं, जानिए कौन हैं ये

बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार की मां अरुणा भाटिया का 8 सितंबर की सुबह निधन हो गया. वह मुंबई स्थित हीरानंदानी अस्पताल...

Recent Comments

vibhash