Home COVID-19 Truth #FactCheck Covid-19 से बचाव के लिए शासन ने दिया इस होम्योपैथिक दवा...

#FactCheck Covid-19 से बचाव के लिए शासन ने दिया इस होम्योपैथिक दवा को बांटने का आदेश

उत्तर प्रदेश के ग्राम्य विकास आयुक्त की तरफ से यह आदेश जारी किया गया है. इसमें राज्य के सभी सीडीओ को आदेश दिया गया है.

रूस ने कोविड—19 की वैक्सीन बना लेने का दावा किया है. सितंबर में इसके प्रोडक्शन और अक्टूबर में टीकाकरण अभियान की बात कही जा रही है. अमेरिका से भी वैक्सीन की अच्छी खबर आ रही है. इसका क्लीनिकल ट्रायल चल रहा है. भारत में भी कोवैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल चल रहा है. इस बीच सोशल मीडिया पर एक मैसेज काफी वायरल हो रहा है. इसमें कहा गया है,
कोविड-19 कोरोना वायरस महामारी से बचाव हेतु होम्योपैथिक औषधि आर्सेनिक एल्बम -30 के निःशुल्क वितरण के सम्बन्ध में, आयुक्त, ग्राम्य विकास उत्तर प्रदेश शासन ने पत्र संख्या- 240 दिनांक 04 अगस्त 2020 को निर्गत किया है.
होमयोपैथिक औषधि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए ARSENICUM ALBUM 30C.
इसके साथ में एक सरकारी आदेश की कॉपी और एक लेटर और भेजा जा रहा है.

उत्तर प्रदेश के ग्राम्य विकास आयुक्त की तरफ से यह आदेश जारी किया गया है. इसमें राज्य के सभी सीडीओ को आदेश दिया गया है. 4 अगस्त को जारी लेटर में लिखा है,
कृपय उपर्युक्त विषयक शासन के पत्र संख्या 882/38—3—2020 दिनांक 22.7.2020 का अवलोकन करने का कष्ट करें. शासन ने अपने उक्त पत्र द्वारा अवनीष कुमार तिवारी प्रबन्धक/सचिव आन शोध संस्थान कार्यालय— बीएन रोड नियर केनरा बैंक लालबाग लखनउ के पत्र दिनांक 3.7.2020 की प्रति प्रेषित करते हुए वैश्विक महामारी कोविड—19 कोरोना वायरस के बीमारी के प्रति बचाव हेतु जनजागरुकता प्रचार—प्रसार, इच्छुक लाभार्थी पंजीकरण एवं होम्योपैथिक औषिधि आर्सेनिक एल्बम—30 के निशुल्क वितरण संबंधी संस्था द्वार नामितप्रशिक्षित कार्यकर्ताओं को अपेदक्षित सहयोग प्रदान करने की उम्मीद की गई है.
अत: शासन के उक्त पत्र दिनांक 22.7.2020 की छायाप्रति संलग्न कर इस आशय से प्रेषित की जा रही है कि वैश्विक महामारी कोविड—19 कोरोना वायरस बीमारी के बचाव हेतु अपने अधीनस्थ कर्मी को होम्योपैथिक औषिधि आर्सेनिक एल्बम—30 के निशुल्क वितरण करने के संबंध में आवश्यक कार्यवाही करने का कष्ट करें.
लेटर के नीचे ग्राम्य विकास आयुक्त के. रविंद्र नायक के साइन हैं.
मतलब कोविड—19 से बचाव के लिए शासन की तरफ से होम्योपैथिक औषिधि आर्सेनिक एल्बम—30 देने को कहा गया है.
दूसरे लेटर में दवा खाने का तरीका बताया गया है.

Whatsapp viral messsage

The News Postmortem को उनके पाठक ने यह मैसेज भेजकर इसकी सच्चाई जानने को कहा. गूगल पर काफी सर्च करने के बाद हमें जागरण की एक खबर मिली. 14 जून को छपी खबर के मुताबिक, आयुष मंत्रालय की ओर से होम्योपैथिक दवा ऑर्सेनिक एलबम-30 के इस्तेमाल की सलाह दी गई है. कोविड—19 से बचाव के लिए इस दवा की मदद से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इसको देखते हुए गजियाबाद में इसे बांटा जा रहा है. तब तक तीन माह में 70 हजार लोगों को दवा देने का भी दावा किया गया. उस समय जिला होम्योपैथिक अधिकारी डॉ. रश्मि कांबोज ने कहा था कि अगर किसी को भी इम्युनिटी पॉवर बढ़ाने वाली दवा दी जाएं तो उससे वायरल इंफेक्शन को रोका जा सकता है। ऑर्सेनिक एलबम—30 संक्रामक रोगों की रोकथाम के लिए सबसे अच्छी दवा है। इसको शरीर की इम्यूनिटि बढ़ाने के लिए बांटा जा रहा है.

दवा बांटने के बारे में ऐसे किसी आदेश के बारे में किसी भी खबर का कोई लिंक नहीं मिला. इसके बाद हमने बिजनौर के सीडीओ एके सिंह और शामली के सीडीओ शंभूनाथ तिवारी से संपर्क साधा. दोनों ने ही इस तरह का आदेश मिलने की पुष्टि की. शामली में तो दवा बंटनी भी शुरू हो गई है.

Arsenicum Album-30 Homeopathy Medicine

इसी दवा को लेकर हमें Alt News का भी एक लिंक मिला. 28 मार्च को छपी खबर के अनुसार, उस समय आयुष मंत्रालय ने आर्सेनिकम एल्बम—30 को इम्यूनिटि बस्टर की तरह इस्तेमाल करने की सलाह दी थी. खबर में दावा किया गया कि आर्सेनिकम एल्बम—30 द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने को लेकर किसी भी प्रकार की कोई सांइटिफि​क रिसर्च नहीं है. 2 जुलाई को भी Alt News ने इस मामले में आर्अिकल पब्लिश किया था. इसमें भी दावा किया गया कि आर्सेनिकम एल्बम—30 द्वारा शरीर की प्रतिरोध क्षमता बढ़ाकर कोरोना वायरस से बचाने का दावा गलत है.

Postmortem रिपोर्ट: हमारी पड़ताल में यह बात तो सही साबित हुई कि कोविड—19 से बचाव के लिए होम्योपैथिक आर्सेनिकम एल्बम—30 के इस्तेमाल का आदेश शासन की तरफ से दिया गया है. हालांकि, इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने और कोरोना वायरस से बचाव को लेकर किसी भी प्रकार की कोई रिसर्च नहीं होने की बात भी सामने आ रही है.

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Fact Check: हाईकोर्ट ने लगाई थी गंगा व यमुना में मूर्ति विसर्जित करने पर रोक, अखिलेश यादव ने नहीं रोका था गणपति विसर्जन से

क्या सन् 2015 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आदेश पर वाराणसी में गणपति के प्रतिमा विसर्जन पर रोक लगी थी? क्या...

Fact Check: नागपुर में CM आवास के पास हिंदू लड़कियों ने अपनी मर्जी से पहना हिजाब, जानिए कब होता है World Hijab Day

क्या नागपुर में कुछ मुस्लिम महिलाओं ने हिंदू लड़कियों को हिजाब पहनाया है? इस तरह के दावे के साथ सोशल मीडिया पर...

Fact Check: क्या बीमार मां का इलाज कराने आए फौजी लक्ष्मण को पुलिसवालों ने बुरी तरह पीटा? जानिए क्या है सच

सोशल मीडिया पर दो वीडियो और कुछ फोटो तेजी से वायरल हो रहे हैं. इसमें एक में वीडियो में टाइटल Justice for...

Fact Check: इस फोटो में दिख रही बुजुर्ग महिला Akshay Kumar की मां नही हैं, जानिए कौन हैं ये

बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार की मां अरुणा भाटिया का 8 सितंबर की सुबह निधन हो गया. वह मुंबई स्थित हीरानंदानी अस्पताल...

Recent Comments

vibhash