Home Political सच #FactCheck एयरपोर्ट पर राहुल गांधी के पास ड्रग्स मिलने का दावा है...

#FactCheck एयरपोर्ट पर राहुल गांधी के पास ड्रग्स मिलने का दावा है झूठा, जानिए क्या है गर्लफ्रेंड का सच

राहुल गांधी के बारे में दावा किया जा रहा है कि उनको सितंबर 2001 में अमेरिकी एयरपोर्ट पर ड्रग्स और 1.60 लाख डॉलर के साथ पकड़ा गया था. यह दावा भी किया जा रहा है कि उनकी गर्लफ्रेंड कोलंबियन थी.

क्या कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को 2001 में अमेरिकी एयरपोर्ट पर ड्रग्स और 1.60 लाख डॉलर के साथ हिरासत में लिया गया था? क्या राहुल गांधी की गर्लफ्रेंड कोलंबियन थी, जिसका संबंध ड्रग माफिया से है? ऐसी ही एक पोस्ट The News Postmortem के सामने आई है.

4 सितंबर को कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम ने सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जांच मामले में रिया चक्रवर्ती के भाई शौविक को हिरासत में लेने में ट्वीट किया था. उन्होंने लिखा था,
कुल 50 ग्राम गांजा बरामद हुआ है शोविक से, इतने में तो ‘महात्माओं’ की एक ‘चिलम’ भी नहीं भरी जाती.

Acharya Pramod Krishnam Tweet

इस पर Aj Ku Jai. @AjayKum32633025 ने एक न्यूजपेपर की कटिंग शेयर करते हुए लिखा,
गांजा रखना और गांजा का धंधा करना, दोनों में जमीन आसमान का अंतर है । वो तो ‘वाजपाई जी’ का शुक्र मनाऔ वरना आज मालूम होता की नशीली पदार्थ रखना और धंधा करना क्या होता है,’मौलवी’।
न्यूजपेपर की ​कटिंग The Boston की है. इस पर 30 सितंबर 2001 संडे की डेट पड़ी हुई है. इसमें लिखा है,
Indian Politician Arrested
An Indian politician was detained at Boston airport when the airport security found him in possession of banned drugs and unaccounted cash. As per sources, he is the son of a former Indian Prime Minister. He was later released after the intervention of the indian ambassador to the US.
reports AFP
मतलब बॉस्टन एयरपोर्ट पर एक भारतीय नेता को हिरासत में लिया गया है. उसके पास से सिक्योरिटी को प्रतिबंधित ड्रग्स और काफी कैश मिला है. सूत्रों के मुताबिक, वह पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री का बेटा है. यूएस में भारतीय अंबेसडर के हस्तक्षेप के बाद उनको छोड़ा गया.

इसी ट्वीट पर हिन्दू Rohit11975 @Rohit119753 ने दो फोटो शेयर करते हुए ट्वीट किया,
रे ढ़ोंगी जलील …. शराबखाने की नचनिया के …. को देख और इसको अटलजी ने 128 साल की सजा होने से बचाया था.
एक फोटो में लिखा है,
खबर पुरानी है किन्तु ये चरित्रधारी ने कोरोना संकट में कोई मदद तो नहीं की किंतु ज्ञान खूब दे रहा है. सोचा थोड़ा आप लोग भी पुराने दिनों का इसका कांड याद करे लें…
कितने लोगों को पता है कि 2001 में राहुल गांधी अमेरिकी एयरपोर्ट पर ड्रग्स और 1.60 लाख डॉलर के साथ गिरफ्तार हुए थे.
अंतरराष्ट्रीय कुख्यात, कोलंबियन ड्रग माफिया सरगना की नशेड़ी और आवारा लड़की के साथ लाखों रुपये की अघोषित अवैध विदेशीमुद्रा लेकर 27 सितंबर 2001 को अमेरिका के बोस्टन में लोगान एयरपोर्ट पहुंचे पप्पू गांधी को अमेरिकी जांच एजेंसी FBI ने जब हिरासत में लिया था तब तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के उच्चतम राजनीतिक/कूटनीतिक हस्त्क्षेप की कृपा से पप्पू गांधी को बड़ी मशक्कत बाद कुछ शर्तों पर अमेरिकी जांच एजेंसी FBI ने अपनी हिरासत से छोड़ा था. उन्हीं शर्तों के कारण 2001 के बाद पप्पू गांधी दोबारा अमेरिका नहीं गया है.
जबकि दूसरे में दैनिक भास्कर न्यूजपेपर की कटिंग है. इस पर भाजपा नेता डॉ. सुब्रमण्यम स्वामी का बयान है. उनका कहना था कि राहुल गांधी कुछ साल पहले बोस्टन में गिरफ्तार हुए थे. उनके पास से सफेद पाउडर और 1.60 लाख रुपये मिले थे. सोनिया गांधी की गुजारिश के बाद अटल बिहारी वाजपेयी ने हस्तक्षेप कर राहुल को छुड़वाया था.

पोस्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें.

हमने सबसे पहले बोस्टन एयपोर्ट पर राहुल गांधी को हिरासत में लिए जाने संबंधी खबर की पढ़ताल शुरू की. गूगल पर सर्च करने हमें कुछ खबरों के लिं​क मिले. The Quint ने इसको लेकर 16 अप्रैल 2019 को खबर छापी थी. इसके अनुसार, द बॉस्टन अखबार की यह कटिंग 16 अप्रैल 2019 को आरबीआई के डायरेक्टर एस. गुरुमूर्ति ने भी ट्वीट की थी. अखबार की यह फोटो एक वेबसाइट fodey.com की मदद से बनाई गई है. इसमें आपको अखबार का नाम, डेट, हेडलाइन और मैटर भरना होता है. इसके बाद यह टूल अखबार की कटिंग की तरह एक असली दिखने वाली कॉपी बना देता है.

Rahul Gandhi Detained At Boston Airport
Source: The Quint

इस पोस्ट को The Hindu ने 9 जनवरी 2020 को स्टोरी पब्लिश की. इसके मुताबिक, 2001 से 2002 तक AFP की ​स्टोरीज चेक करने पर ऐसी कोई भी खबर नहीं मिली. इतना ही नहीं राुहल गांधी ने 2004 में राजनीति में एंट्री की है मतलब 2001 में वह भारतीय राजनेता नहीं थे. हां, राहुल गांधी को 29 सितंबर 2001 में बॉस्टन एयरपोर्ट पर करीब एक घंटे रोका जरूर गया था. अमेरिका की जांच एजेंसी फेडरल ब्यूरो आॅफ इन्वेस्टिगेशन (FBI) ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी और विपक्ष की नेता सोनिया गांधी के बेटे राहुल को बॉस्टन एयरपोर्ट पर करीब एक घंटे के लिए रोक गया था. इसके पीछे 9/11 हमले के बाद अमेरिका में बढ़ी सुरक्षा व्यवस्था की ओर इशारा किया गया था.

इससे यह तो साफ हो गया कि राहुल गांधी के बारे में उड़ाई जा रही यह खबर फेक है कि उनको ड्रग्स और 1.60 लाख कैश के साथ बॉस्टन एयरपोर्ट पर हिरासत में लिया गया था. अब बात करते हैं उनकी गर्लफ्रेंड की तो रिवर्स इमेज से सर्च करने पर हमें पता चला कि यह फोटो 1999 में लंदन में हुए क्रिकेट वर्ल्ड कप के दौरान की है. Dailymail के मुताबिक, 2004 में राहुल गांधी ने अपनी गर्लफ्रेंड के बारे में बताया था. उनकी गर्लफ्रेंड का नाम वेरोनिक है जुनैता नहीं. दरअसल, मीडिया ने उनकी गर्लफ्रेंड का नाम जुनैता बताया था. राहुल गांधी ने कहा था कि उन्होंने वेरोनिक को इंग्लैंड में प्रोपोज किया था. वे इंग्लैंड में एक यूनिवर्सिटी में मिले थे. वेरोनिक स्पेनिश है. वह वेनेजुएला या कोलंबिया की नहीं है. दोनों को आखिरी बार 1999 में क्रिकेट वर्ल्ड कप के दौरान देखा गया था.

Rahul Gandhi with his girlfriend
Source: Dailymail

Times Of India के मुताबिक, राहुल गांधी और वेरोनिक 90 के दशक में कैम्ब्रिज में मिले थे. 1999 में दोनों बर्मिंघम में भारत और इंग्लैंड के बीच हुए मैच के दौरान दिखे थे. फोटो वायरल होने के बाद लोगों ने कयास लगाने शुरू कर दिए थे कि वह राहुल गांधी की गर्लफ्रेंड हैं.

Rahul Gandhi and His Girlfriend
Source: Times Of India

Postmortem रिपोर्ट: राहुल गांधी के बारे में किए जा रहे ये सभी दावे झूठे हैं. बॉस्टन एयरपोर्ट में उन्हें रोका जरूर गया था लेकिन सिक्योरिटी पर्पज से. उनके पास से ड्रग्स और कैश मिलने के दावे झूठे हैं. द बॉस्टन न्यूजपेपर की कटिंग भी फर्जी तरह से तैयार की गई है. साथ ही उनकी गर्लफ्रेंड स्पेनिश है न कि कोलंबियन. इस तरह की फेक पोस्ट शेयर या ट्वीट मत करें.

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK : झूठ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Fact Check: जमीन पर गिरे शख्स पर कूदने वाला फोटोग्राफर गिरफ्तार, जानिए किस संस्थान के साथ जुड़ा है आरोपी

असम में पुलिस फायरिंग और लाठीचार्ज के बाद राज्य सरकार पर जमकर निशाना साधा जा रहा है. इसकी कई तस्वीरें और वीडियो...

Fact Check: क्या BBC के भ्रष्ट पार्टियों के सर्वे में Congress तीसरे नंबर पर है? जानिए क्या है सच

क्या BBC ने कोई सर्वे कराया है? जिसमें रिजल्ट आया है कि विश्व की 10 सबसे भ्रष्ट राजनैतिक पार्टियों में कांग्रेस तीसरे...

Fact Check: हाईकोर्ट ने लगाई थी गंगा व यमुना में मूर्ति विसर्जित करने पर रोक, अखिलेश यादव ने नहीं रोका था गणपति विसर्जन से

क्या सन् 2015 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आदेश पर वाराणसी में गणपति के प्रतिमा विसर्जन पर रोक लगी थी? क्या...

Fact Check: नागपुर में CM आवास के पास हिंदू लड़कियों ने अपनी मर्जी से पहना हिजाब, जानिए कब होता है World Hijab Day

क्या नागपुर में कुछ मुस्लिम महिलाओं ने हिंदू लड़कियों को हिजाब पहनाया है? इस तरह के दावे के साथ सोशल मीडिया पर...

Recent Comments

vibhash