Home Viral सच्चाई Fact Ceck: हादसे में हुई है पंजाब पुलिस की महिला सिपाही की...

Fact Ceck: हादसे में हुई है पंजाब पुलिस की महिला सिपाही की मौत, रेप की बात गलत है

सोशल मीडिया पर पंजाब पुलिस की महिला सिपाही के शव की फोटो शेयर करते हुए आरोप लगाया जा रहा है कि उसके साथ रेप हुआ है और कांग्रेस सरकार ध्यान नहीं दे रही है.

हाथरस मामले को लेकर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार चौतरफा घिरी हुई है. हालांकि, मामले में चारों आरोपी गिरफ्तार किए जा चुके हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस केस की सीबीआई जांच की भी सिफारिश की है. इसके बावजूद विपक्ष खासतौर से कांग्रेस भाजपा सरकार पर हमलावर है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी ने काफी जद्दोजहद के बाद हाथरस पहुंचकर पीड़ित परिवार से मुलाकात भी की है. इस बीच सोशल मीडिया पर कांग्रेस पर भी कई लोग निशाना साध रहे हैं.इसके लिए फर्जी पोस्ट का भी जमकर इस्तेमाल हो रहा है.

Naveen Banshiwal ने 3 अक्टूबर को फेसबुक पर एक महिला सिपाही की फोटो पोस्ट करते हुए लिखा,

#मुद्दोसेभटकानेकेलिए इन घटनाओं को जन्म दिया जा रहा है.

पंजाब फतेहगढ़ चूरियन रोड संगना पैलेस संगतपुरा के करीब पंजाब पुलिस की महिला कांस्टेबल का मिला शव.

#इस देश को हो क्या रहा है. सुरक्षा—व्यवस्था खुद सुरक्षित नहीं #वेरी बैड. जब मेरे देश में महिला पुलिसकर्मी की भी सुरक्षा के इंतजाम नहीं है तो आम बहन बेटी सुरक्षित कैसे होगी.

फोटो में महिला पुलिस कांस्टेबल का शव दिखाया गया ​है, जो रोड किनारे पड़ा है.
(रेप के आरोप लगने के कारण हमने महिला सिपाही की पहचान छुपाई है. इस वजह से इन पोस्ट के लिंक नहीं दे रहे हैं.)

आशीष.त्रिवेदी @9_Tshakti ने 2 अक्टूबर को ट्वीट किया,
पंजाब में महिला कांस्टेबल का शव इस हालत में मिला
राहुल, प्रियंका सब कहां चले गये अब
इन्होंने महिला सिपाही के आई कार्ड का फोटो भी शेयर किया.

Punjan Police Woman Constable Pic

ठाकुर संजय सिँह राजपूत @TSS_Rajput ने भी 3 अक्टूबर को महिला कांस्टेबल के शव और उसके आईकार्ड की फोटो पोस्अ करते हुए लिखा,
पंजाब में महिला पुलिस कांस्टेबल का बलात्कार,अंग-भंग और हत्या..
पंजाब फतेहगढ़ चुरियन रोड यार्ड शंगना प्लेस संगतपुरा के करीब महिला कॉन्स्टेबल का मिला शव,
अब कोई चमचा जवाब दे?
वहां तो तुम्हारी सरकार है न
क्या पुलिस भी सुरक्षित नहीं है..सिर्फ #हाथरस पर राजनीति करेंगे राजनीतिक गिद्ध?

kuldeep shukla @Kuldeepshukla19 ने भी 2 अक्टूबर को फोटो पोस्ट करते हुए लिखा,
पंजाब महिला कांस्टेबल का शव देखिए किस हालत मे मिला, लेकिन कोइ हो हल्ला नहीं हुआ और कोइ मीडिया भी इस पर नहीं बोला. और हां कुछ मानवता के दोगले ठेकेदार जो योगी जी से जलन रखते हैं और हमेशा घेरने मे लगे रहते हैं, वे दोगले भी मौन हैं, क्या यह बेटी नहीं है याद रखो देश की हर बिटीया हमारी बेटी है!

Punjab Police Woman Constable Death

हाथरस को लेकर सोशल मीडिया पर लोग कई लोग फर्जी पोस्ट भी शेयर कर रहे हैं. जैसे चंडीगढ़ की युवती को हाथरस की पीड़िता बताकर लोगों ने न केवल उसकी फोटो शेयर की थी बल्कि उसको श्रद्धांजलि तक दे दी गई थी.

इस देखते हुए The News Postmortem ने इसकी पड़ताल शुरू की. ​फोटो को रिवर्स इमेज से सर्च करने पर हमें Media News Agency Daily Ajit का फेसबुक लिंक मिला. इस पर हमें सिपाही के शव और आईकार्ड कह फोटो मिल गईं. इससे हमें खबर का लिंक भी मिल गया. पंजाबी भाषा को हिंदी में ट्रांसलेट करने पर कहानी कुछ और निकली. खबर के मुताबिक, 1 अक्टूबर को पंजाब में यह घटना हुई थी. सुबह अमृतसर से फतेहगढ़ चुरियन रोड पर पंजाब पुलिस की महिला सिपाही की हादसे में मौत हो गई थी. गुरदासपुर के ए​क गांव की रहने वाली महिला कांस्टेबल एक्टिवा से अपनी ड्यूटी पर अमृतसर पुलिस लाइन जा रही थी. माजुपुरा व चेतनपुरा के बीच वह हादसे का शिकार हो गई.

Postmortem रिपोर्ट: पंजाब पुलिस की महिला सिपाही की मौत सड़क हादसे में हुई थी न कि उसके साथ रेप हुआ था. इस तरह की फर्जी पोस्ट शेयर करके किसी को बदनाम मत करें. हमारी अपील है कि पोस्ट शेयर करने से पहले उसकी पड़ताल कर लिया करें.

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK : झूठ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Fact Check: हाईकोर्ट ने लगाई थी गंगा व यमुना में मूर्ति विसर्जित करने पर रोक, अखिलेश यादव ने नहीं रोका था गणपति विसर्जन से

क्या सन् 2015 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आदेश पर वाराणसी में गणपति के प्रतिमा विसर्जन पर रोक लगी थी? क्या...

Fact Check: नागपुर में CM आवास के पास हिंदू लड़कियों ने अपनी मर्जी से पहना हिजाब, जानिए कब होता है World Hijab Day

क्या नागपुर में कुछ मुस्लिम महिलाओं ने हिंदू लड़कियों को हिजाब पहनाया है? इस तरह के दावे के साथ सोशल मीडिया पर...

Fact Check: क्या बीमार मां का इलाज कराने आए फौजी लक्ष्मण को पुलिसवालों ने बुरी तरह पीटा? जानिए क्या है सच

सोशल मीडिया पर दो वीडियो और कुछ फोटो तेजी से वायरल हो रहे हैं. इसमें एक में वीडियो में टाइटल Justice for...

Fact Check: इस फोटो में दिख रही बुजुर्ग महिला Akshay Kumar की मां नही हैं, जानिए कौन हैं ये

बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार की मां अरुणा भाटिया का 8 सितंबर की सुबह निधन हो गया. वह मुंबई स्थित हीरानंदानी अस्पताल...

Recent Comments

vibhash