Home Political सच #FactCheck पीएम मोदी जवाहर लाल नेहरू की प्रतिमा को नहीं कर रहे...

#FactCheck पीएम मोदी जवाहर लाल नेहरू की प्रतिमा को नहीं कर रहे प्रणाम, फर्जी है यह फोटो

कई सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की एक फोटो वायरल हो रही है. जिसमें उन्हें पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू को प्रणाम करते हुए दिखाया जा रहा है. ये तस्वीर पूरी तरह फर्जी है, जिसे एडिट कर वायरल किया जा रहा है.

सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें उन्हें देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की प्रतिमा को प्रणाम करते हुए दिखाया जा रहा है. इसके साथ एक मैसेज लिखा है कि 6 साल जिसे कोसने के बाद, खूब बुरा भला बोलने के बाद, उन्हीं को नमन करना पड़े तो समझ जाओ कि उनकी विचारधारा और सोच तुमसे कितनी महान होगी. इस तस्वीर के सच को जानने के लिए The News Postmortem की टीम ने इसकी पड़ताल शुरू की.

Source: Facebook Post

The News Postmortem को ये तस्वीर झारखंड मुक्ति मोर्चा (सोशल मीडिया) के फेसबुक पेज पर मिली. इसे 17 अगस्त को मुर्तजा अली नामक यूजर ने पोस्ट किया और यही शब्द लिखे तो जो तस्वीर के साथ वायरल हो रहे थे.

https://www.facebook.com/photo/?fbid=630419644548419&set=gm.1530074710498097

एक और फेसबुक अकाउंट पर हमें ये पोस्ट मिली. ये mission 2024 के पेज पर पोस्ट की गई थी.

इसके बाद हमने इसी कीवर्ड्स से और सर्च किया तो हमें एक ट्विटर पर भी यही पोस्ट मिली. यहां भी बड़ी संख्या में लोगों ने प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए पोस्ट कीं. हिना हिन्दुस्तानी और शिवानी शिव कि दीवानी नामक ट्विटर अकाउंट से ये पोस्ट 15 अगस्त को गयीं.

अब इस तस्वीर की सच्चाई क्या है क्या वाकई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की प्रतिमा को प्रणाम किया था. हमने जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अधिकृत ट्विटर अकाउंट खंगाला तो हमें उनके 8 अगस्त के एक कार्यक्रम कि तस्वीर मिली.जो उन्होंने राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र के उदघाटन किया था. इसमें वे महात्मा गांधी की मूर्ति को प्रणाम कर रहे हैं. इसी तस्वीर को कुछ लोगों ने फोटोशॉप कर गलत तरीके से वायरल कर दिया.

अब ये पता लगाना बाकी था कि जवाहरलाल नेहरू की ये प्रतिमा कहां की है. रिवर्स इमेज पर सर्च किया तो पता चला की ये प्रतिमा महाराष्ट्र के सोलापुर में बर्शी की है.

Postmortem रिपोर्ट:- सोशल मीडिया पर पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की प्रतिमा को प्रणाम करते तस्वीर पूरी तरह फर्जी है. इस तस्वीर को एडिट कर गलत तरह से पेश किया जा रहा है.

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Fact Check: जमीन पर गिरे शख्स पर कूदने वाला फोटोग्राफर गिरफ्तार, जानिए किस संस्थान के साथ जुड़ा है आरोपी

असम में पुलिस फायरिंग और लाठीचार्ज के बाद राज्य सरकार पर जमकर निशाना साधा जा रहा है. इसकी कई तस्वीरें और वीडियो...

Fact Check: क्या BBC के भ्रष्ट पार्टियों के सर्वे में Congress तीसरे नंबर पर है? जानिए क्या है सच

क्या BBC ने कोई सर्वे कराया है? जिसमें रिजल्ट आया है कि विश्व की 10 सबसे भ्रष्ट राजनैतिक पार्टियों में कांग्रेस तीसरे...

Fact Check: हाईकोर्ट ने लगाई थी गंगा व यमुना में मूर्ति विसर्जित करने पर रोक, अखिलेश यादव ने नहीं रोका था गणपति विसर्जन से

क्या सन् 2015 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आदेश पर वाराणसी में गणपति के प्रतिमा विसर्जन पर रोक लगी थी? क्या...

Fact Check: नागपुर में CM आवास के पास हिंदू लड़कियों ने अपनी मर्जी से पहना हिजाब, जानिए कब होता है World Hijab Day

क्या नागपुर में कुछ मुस्लिम महिलाओं ने हिंदू लड़कियों को हिजाब पहनाया है? इस तरह के दावे के साथ सोशल मीडिया पर...

Recent Comments

vibhash