Home Political सच #FactCheck कांग्रेस विधायक ने PM Modi मोदी को लेकर फिर बोला झूठ,...

#FactCheck कांग्रेस विधायक ने PM Modi मोदी को लेकर फिर बोला झूठ, फर्जी है यह ट्वीट

क्या यह आलीशन एयरक्राफ्ट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का है? कांग्रेस विधायक जीतू पटवारी ने एक फोटो ट्वीट करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है.

मध्य प्रदेश के कांग्रेस नेता एवं विधायक जीतू पटवारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधने से चूकते नहीं हैं. हां इस चक्कर में वह कई बार खुद ही सवालों के घेरे में आ जाते हैं. जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लेह में आर्मी के जवानों से मिलने गए थे तब भी जीतू पटवारी ने प्रधानमंत्री के लेह दौरे पर सवाल उठाते हुए इसे फर्जी करार दिया था. हालांकि, हमारी पड़ताल में ही जीतू पटवारी का दावा झूठा निकला था. अब फिर उन्होंने पीएम मोदी को घेरने की कोशिश की है.

राऊ से विधायक जीतू पटवारी ने 1 अगस्त को एक फाटो ट्वीट की. इस पर उन्होंने लिखा,
रेल बिक गई चाय का क्या……..!!!
अरे भाई !
PM साब चाय वाले की पृष्ठभूमि से आते हैं तो क्या हुया
हम उन्हें जब ज्यादा सुविधाएं दे देंगे, तभी तो वे भारत को विश्वगुरु बनायेंगे।
प्रधानमंत्री के विमान के अंदर से दर्शन
इस ट्वीट को अब तक 1800 से ज्यादा लोग रिट्वीट कर चुके हैं जबकि 6600 से ज्यादा लोगों ने लाइक किया है.

पोस्ट देखने के लिए यहां और आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें.

जीतू पटवारी

जीतू पटवारी के इस ट्वीट के बाद पीआईबी ने इसका फैक्ट चेक कर दिया. 1 अगस्त को PIB Fact Check @PIBFactCheck अकाउंट से किए गए ट्वीट के अनुसार,
एक ट्विटर यूजर ने आलीशान सजावट की फोटो पोस्ट करते हुए दावा किया था कि यह प्रधानमंत्री मोदी का आधिकारिक एयरक्राफ्ट है. हकीकत में यह फोटो बोइंग 787 के निजी ड्रीमलाइनर मॉडल की तस्वीर है न कि प्रधानमंत्री के एयरक्राफ्ट की.

ओरिजनल मैसेज
Claim – A twitter user has posted image of luxurious interior of an aircraft claiming it is PM
@narendramodi ‘s official aircraft

PIBFactCheck – The photo is of a private Dreamliner model by Boeing 787 and not of PM’s aircraft

इससे यह तो पता चलता है कि जीतू पटवारी ने एक और झूठ बोला है और यह दावा झूठा है. अब इस एयरक्राफ्ट की थोड़ी और पड़ताल कर लेते हैं. जीतू पटवारी के ट्वीट पर ही Shweta Gulati @Dr_ShwetaGulati ने कमेंट किया,
जीतू पटवारी ने एक फेक न्यूज पोस्ट की है. यह मोदी का निजी जेट नहीं है. यह चीनी है.

ओरिजनल मैसेज
Well, he has posted a piece of fake news. This is not Modi’s private jet, in fact, it is Chinese. Look at 2.11, you will see the same picture. This picture is from the Dubai Air show. Now let you Rahul Gandhi know you failed.

इसके साथ उन्होंने एक वीडियो भी शेयर किया. इसे बोइंग 787 के ड्रीमलाइनर की खूबियां दिखाई गई हैं.

डेली मेल में 4 May 2017 को छपी खबर के अनुसार, आम तौर पर सामान्य बोइंग 787 ड्रीम लाइनर कॉमर्शियल इस्तेमाल के लिए होता है और इसमें 240 से 335 यात्री तक सफर कर सकते हैं. एक निजी जेट के तौर पर इस्तेमाल करने पर अब इसमें 30 लोगों की जगह है. यह एक उड़ता हुआ आलीशान पेंट हाउस है. इस एयरक्राफ्ट की कीमत भारतीय रुपयों में 21 अरब 86 करोड़ से ज्यादा है. उस समय इसका एक घंटे का किराया 19 लाख 60 हजार रुपये से ज्यादा था.

Source: Deer Jet

डियर जेट कंपनी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, कंपनी सितंबर 2016 से इसकी देखरेख करती है. फ्रांस के मशहूर इंटीरियर डिजाइनर जैक्स प्लेरेजियन ने इसका डिजाइन तैयार किया है. इसमकं सेवन स्टार होटल की सभी सुख सविधाएं हैं. यह 17 घंटे की नॉन स्टॉप उड़ान भर सकता है.

Source: Daily Mail

Postmortem रिपोर्ट: कांग्रेस नेता जीतू पटवारी ने जिस एयकक्राफ्ट की फोटो ट्वीट की है, वह भारत का है ही नहीं. इसलिए यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निजी एयरक्राफ्ट नहीं हो सकता है. जीतू पटवारी का दावा झूठा है.

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Fact Check: जमीन पर गिरे शख्स पर कूदने वाला फोटोग्राफर गिरफ्तार, जानिए किस संस्थान के साथ जुड़ा है आरोपी

असम में पुलिस फायरिंग और लाठीचार्ज के बाद राज्य सरकार पर जमकर निशाना साधा जा रहा है. इसकी कई तस्वीरें और वीडियो...

Fact Check: क्या BBC के भ्रष्ट पार्टियों के सर्वे में Congress तीसरे नंबर पर है? जानिए क्या है सच

क्या BBC ने कोई सर्वे कराया है? जिसमें रिजल्ट आया है कि विश्व की 10 सबसे भ्रष्ट राजनैतिक पार्टियों में कांग्रेस तीसरे...

Fact Check: हाईकोर्ट ने लगाई थी गंगा व यमुना में मूर्ति विसर्जित करने पर रोक, अखिलेश यादव ने नहीं रोका था गणपति विसर्जन से

क्या सन् 2015 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आदेश पर वाराणसी में गणपति के प्रतिमा विसर्जन पर रोक लगी थी? क्या...

Fact Check: नागपुर में CM आवास के पास हिंदू लड़कियों ने अपनी मर्जी से पहना हिजाब, जानिए कब होता है World Hijab Day

क्या नागपुर में कुछ मुस्लिम महिलाओं ने हिंदू लड़कियों को हिजाब पहनाया है? इस तरह के दावे के साथ सोशल मीडिया पर...

Recent Comments

vibhash