Home Viral सच्चाई #FactCheck आमिर खान ने अपने बच्चों को केवल इस्लाम फॉलो करने को...

#FactCheck आमिर खान ने अपने बच्चों को केवल इस्लाम फॉलो करने को कभी नहीं कहा

क्या आमिर खान ने यह बयान है कि उनकी पत्नी हिंदू हैं लेकिन वह अपने बच्चों को सख्ती से इस्लाम फॉलो करने को कहते हैं? कंगना रनौत ने भी इसको आधार पर बनाकर आमिर खान पर निशाना साधा है.

क्या आमिर खान ने यह बयान है कि उनकी पत्नी हिंदू हैं लेकिन वह अपने बच्चों को सख्ती से इस्लाम फॉलो करने को कहते हैं. आमिर खान की फोटो के साथ इस तरह का स्क्रीनशॉट व्हाट्रसऐप पर वायरल हो रहा है. The News Postmortem को भी इस तरह की पोस्ट भेजकर हमारे एक पाठक ने इसकी सच्चाई पता करने को कहा.

फिल्म लाल सिंह चड्ढा की शूटिंग के दौरान आमिर खान ने तुर्की के राष्ट्रपति की पत्नी एमिन एर्दोआन से मुलाकात की थी। इस मुलाकात के बाद वह भारत में कई लोगों के निशाने पर आ गए हैं. इसको लेकर ट्विटर पर उनको ट्रॉल भी किया गया. अभिनेत्री कंगना रनौत ने भी उन पर निशाना साधा था. इसके लिए उन्होंने एक इंटरव्यू का हवाला दिया. 17 अगस्त को कंगना रनौत ने ट्वीट किया,
Hindu + Muslim = Muslim
Yeh toh kattarpanthi hai,outcome of a marriage is not just a blend of genes and cultures but even religions. Bachchon ko Allah ki ebadat bhi seekhayein aur Shri Krishn ki Bhakti bhi, yehi secularism hai na? ⁦
@aamir_khan
मतलब ये तो कट्टरपंथी है, शादी का मतलब केवल जीन्स और संस्कृति ही नहीं बल्कि धर्मों का भी मिलाप होता है. बच्चों को अल्लाह की इबादत भी सिखाएं और श्री कृष्णा की भक्ति भी, यहीं सेक्यूलिरज्म है न?

ट्वीट के साथ ही कंगना रनौत ने 1 जून 2012 को Tanqeed वेबसाइट पर पब्लिश एक स्टोरी का हवाला दिया. इसमें दावा किया गया कि शाहीन राज को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने इस बारे में बात की थी. दावा किया गया कि जब उनसे पूछा गया कि रीना दत्ता और किरन राव से शादी केबाद उनको कोई धार्मिक दुविधा तो नहीं होती है तो उन्होंने जवाब दिया कि हम एक—दूसरे धर्म में हस्तक्षेप नहीं करते हैं, लेकिन मैंने यह साफ कर दिया है कि बच्चे केवल इस्लाम का पालन करेंगे.

amir khan latest news

आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें.

गूगल पर आमिर खान का यह बयान सर्च करने हमें आज तक की खबर एक लिंक मिला. खबर के मुताबिक, कंगना रनौत की तरफ से आमिर खान के पुराने इंटरव्यू का हवाला दिया गया है. इसमें उन्होंने कहा था कि वह अपने बच्चों को पूरी तरह से इस्लाम का पालन करने की हिदायत देंगे.

आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें.

हमने आमिर खान का ट्विटर अकाउंट भी चेक किया. इसको लेकर उन्होंने कोई बयान नहीं दिया है. 29 जून को उनके ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया गया था. उसके बाद से वह भी खामोश पड़ा है.

फिर गूगल पर और खोजबीन करने पर हमें ओप इंडिया की खबर का लिंक भी मिला. opindia के अनुसार, आमिर खान के इस दावे को संता बंता नाम की बवेबसाइट से हवा मिली है. कई लोगों ने संता बंता से इस खबर को चलाया है और संता बंता वेबसाइट की गंभीरता तो आपको पता ही है. फिलहाल वहां से खबर को डिलीट कर दिया गया है. हालांकि, ओप इंडिया ने यह नहीं बताया कि यह बयान सच है या झूठ.

Amir Khan with Turkey President Wife
Source: Google

Boomlive के मुताबिक, 2016 में आमिर खान ने इस बयान का खंडन किया था. इंडिया टीवी के कार्यक्रम ‘आप की अदालत’ में उन्होंने इस बयान का जिक्र करते हुए फर्जी बताया था. उन्होंने कहा था कि किसी ने उनके नाम पर मनगढ़ंत इंटरव्यू बनाया है. इन बातों को उन्होंने कभी नहीं कहा. इसके अलावा उनके खिलाफ कई और गलत आरोप लगाए गए हैं. बारे में पुलिस से भी शिकायत की थी. उनके खिलाफ इस तरह की बातें कई बार कही जा चुकी हैं. इसके पीछे उनको किसी की साजिश भी लगी थी. उनके खिलाफ लोगों को भड़काया जा रहा है. उनके खिलाफ ही एक शख्स ने फर्जी इंटरव्यू तैयार किया था, जिसमें इस तरह का बयान दिया गया था. इस कार्यक्रम वीडियो भी यूट्यूब पर है, जिसमें 51 मिनट के प्रोग्राम के बाद आपको आमिर खान का स्टेटमेंट मिल जाएगा.

वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें.

Postmortem रिपोर्ट: इंडिया टीवी को दिए गए आमिर खान के इंटरव्यू से साफ होता है कि किसी ने यह फर्जी इंटरव्यू तैयार किया था. इस फर्जी खबर के आधार पर ही कई न्यूज वेबसाइट ने कंगना रनौत का ट्वीट चलाया था. साथ ही कुछ लोगों ने इसको सोशल मीडिया पर भी वायरल कर दिया. आमिर खान ने इस तरह का कोई भी बयान नहीं दिया है.

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Fact Check: हाईकोर्ट ने लगाई थी गंगा व यमुना में मूर्ति विसर्जित करने पर रोक, अखिलेश यादव ने नहीं रोका था गणपति विसर्जन से

क्या सन् 2015 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आदेश पर वाराणसी में गणपति के प्रतिमा विसर्जन पर रोक लगी थी? क्या...

Fact Check: नागपुर में CM आवास के पास हिंदू लड़कियों ने अपनी मर्जी से पहना हिजाब, जानिए कब होता है World Hijab Day

क्या नागपुर में कुछ मुस्लिम महिलाओं ने हिंदू लड़कियों को हिजाब पहनाया है? इस तरह के दावे के साथ सोशल मीडिया पर...

Fact Check: क्या बीमार मां का इलाज कराने आए फौजी लक्ष्मण को पुलिसवालों ने बुरी तरह पीटा? जानिए क्या है सच

सोशल मीडिया पर दो वीडियो और कुछ फोटो तेजी से वायरल हो रहे हैं. इसमें एक में वीडियो में टाइटल Justice for...

Fact Check: इस फोटो में दिख रही बुजुर्ग महिला Akshay Kumar की मां नही हैं, जानिए कौन हैं ये

बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार की मां अरुणा भाटिया का 8 सितंबर की सुबह निधन हो गया. वह मुंबई स्थित हीरानंदानी अस्पताल...

Recent Comments

vibhash