Home Political सच #FactCheck गुजरात में BJP के युवा नेता ने तलवार से काटा केक,...

#FactCheck गुजरात में BJP के युवा नेता ने तलवार से काटा केक, पार्टी में जमकर उड़ाई बीयर

कांग्रेस के कुछ पदाधिकारियों ने ट्विटर पर एक वीडियो ट्ववीट किया है. इसमें रोड पर कई युवक एक शख्स का जन्मदिन मना रहे हैं. इनमें किसी ने भी मास्क नहीं लगाया है और न ही सोशल डिस्टेंंसिंग का ध्यान रखा है. युवक गुजरात में भाजपा का नेता बताया जा रहा है.

गुजरात में 2022 में चुनाव होने हैं. इसको लेकर पार्टियों ने भी तैयारी शुरू कर दी है. भाजपा और कांग्रेसी नेता एक—दूसरे पर निशाने साध रहे हैं. ऐसे में सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रही है. इसे कांग्रेस के कुछ पदाधिकरियों ने रिट्वीट भी किया है. कई रिट्वीट भी हुए हैं. इसके जरिए कांग्रेस ने भाजपा पर निशाना साधा है. वीडियो सामने आने के बाद #TheNewsPostmortem की टीम ने इसकी पड़ताल शुरू की.

गुजरात प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अमित चावड़ा ने 11 जुलाई को इस वीडियो को रिट्वीट किया है. इसमें लिखा है, ‘जंगल राज’. दारूबंदी होने के बावजूद गुजरात के महिसागर में भाजपा के कन्वीनर और कार्यकर्ताओं द्वारा खुलेआम शराब की महफ़िल. सोशियल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाई गईं. नियम, कानून और सत्ता का इस्तेमाल सिर्फ आम जनता को प्रताड़ित करने नहीं, अपने लोगों को मर्यादा में रखने के लिए भी करे भाजपा सरकार. कांग्रेस की सोशल मीडिया की नेशनल कन्वीनर रुचिरा चतुर्वेदी ने भी इस वीडियो को रिट्वीट किया है.

Gujrat Congress President Amit Chavda Tweet

देवदत्त पटनायक @devduttmyth ने भी इस वीडियो को रिट्वीट किया है. यह एक ब्लू टिक ट्विटर अकाउंट है. उन्होंने गुजरात समाचार के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट वीडियो को रिट्वीट किया है. गुजरात समाचार @gujratsamachar ने 11 जुलाई को इस वीडियो को ट्वीट किया है. गुजराती भाषा को गूगल ट्रांसलेटर पर हिंदी में ट्रांसलेट किया तो उसका कैप्शन निकला, महिसागर, वीरपुर में भाजपा युवा नेता के जन्मदिन की पार्टी में शराब के नशे में धुत लोग. सोशल डिस्टेंस का उल्लंघन. वीडियो हुआ वायरल.

Gujrat Samachar Twitter News of BJP Leader Birthday Party

अब हम आपको बताते हैं कि वीडियो में क्या है. दरअसल, वीडियो में कई लोग एक शख्स का जन्मदिन मना रहे हैं. पार्टी में जमकर बीयर उड़ाई जा रही है. कार के बोनट में पर रखे केक को एक युवक काटता है. इस दौरान किसी ने भी न तो मास्क लगाया हुआ है और न ही सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा गया.

Gujrat BJP Leader Birthday pary video viral

हमने इस वीडियो को InVID टूल पर डालकर इसकी पड़ताल की तो हमें कोई खास जानकारी नहीं मिली. गूगल रिवर्स इमेज और यांडेक्स से भी कोई खास ऐसी जानकारी नहीं मिली, जो प्रमाणित हो. इसके बाद हमने इसे एएनआई पर भी इसके बारे में जानकारी तलाशी लेकिन कोई खबर नहीं मिली. फिर गूगल पर कीवर्ड डालकर सर्च करने परे हमें कुछ खबरें मिली.

bhaskar के मुताबिक, वीडियो गुजरात के महीसागर का है. इसमें भाजपा जनता युवा मोर्चा के नेता का जन्मदिन मनाया जा रहा है. नेता का नाम कवन पटेल है. पार्टी का आयोजन जिला कन्वीनर योगेंद्र महेरा ने किया था. इसमें सोशल डिस्टेंसिंग की जमकर धज्जियां उड़ाई गईं.

Aajtak के अनुसार, कवन पटेल महीसागर बीजेपी कन्वीनर है. पार्टी 10 जुलाई को हुई थी. वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने सात लोगों को गिरफ्तार किया है.

Postmortem रिपोर्ट: The News Postmortem की जांच में यह वीडियो सही निकला. इस मामले में पुलिस ने कार्रवाई भी की है.

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Fact-Check: क्या अम्बानी परिवार ने अयोध्या में राममंदिर के लिए सौर ऊर्जा प्लांट लगाने की घोषणा की है?

Fact-Check(द न्यूज़ पोस्टमार्टम): सोशल मीडिया पर एक दावा वायरल हो रहा है जिसमें कहा गया है कि अंबानी परिवार ने अयोध्या धाम...

Fact-Check:”आई सपा तो मन्दिर का निर्माण रूकेगा” क्या सपा ने बनाया है यह वीडियो?

Fact-Check (द न्यूज पोस्टमार्टम): सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें कहा जा रहा है, "आएगी सपा...

Fact-Check: क्या सपा के वरिष्ठ नेता कमाल अख्तर पर विवादास्पद बयान के बाद यूपी पुलिस ने लाठीचार्ज किया? जानिए वायरल सच

Fact-Check( द न्यूज पोस्टमार्टम ): सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता...

Fact-Check: क्या एसपीजी ने राजीव गांधी की सुरक्षा की आड़ में एक भिखारी को गोलियों से भून दिया था?

Fact-Check(द न्यूज़ पोस्टमार्टम): पूर्व प्रधान मंत्री राजीव गांधी की अध्यक्षता में एक घटना का एसोसिएटेड प्रेस (एपी) फुटेज, जो राजघाट का है,...

Recent Comments

vibhash