Home Video देखें Fact-Check: क्या मीडिया से बात करते हुए नशे में धुत थे पूर्व...

Fact-Check: क्या मीडिया से बात करते हुए नशे में धुत थे पूर्व शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे?

The News Postmortem :इन दिनों महाराष्ट्र की राजनीति में हलचल मची हुई है। इसके मद्देनजर सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। यूजर्स इस वीडियो के जरिए दावा कर रहे हैं कि शिवसेना के बागी विधायकों के पूर्व नेता एकनाथ शिंदे मीडिया से बातचीत के दौरान नशे में थे।

सोशल मीडिया पर लोगों की प्रतिक्रियाएं :

फेसबुक यूजर रजत राघवेन्द्र ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है – टुन्न…ड्रोन कहां है?
वहीं वायरल वीडियो को ट्वीट करते हुए यूजर रजत यादव ने लिखा – “टुन्न…ड्रोन कहां है?”

प्रशांत भूषण ने भी वीडियो को ट्वीट किया है।

पड़ताल : द न्यूज़ पोस्टमार्टम ने अपनी पड़ताल शुरू की। हमने ओरिजिनल वीडियो की तलाश शुरू की। की-वर्ड सर्च की मदद से हमें एनडीटीवी के यूट्यूब चैनल पर वह पूरा वीडियो मिला। यह वीडियो सूरत इंटरनेशनल एयरपोर्ट का है। देखा जा सकता है कि मीडिया की भारी भीड़ है और पुलिस सुरक्षा भी कड़ी है। इस दौरान शिंदे मीडिया के सवालों से बचते भी नजर आ रहे हैं।

वहीं हमें यह वीडियो एएनआई के ट्विटर हैंडल पर भी मिला। जिसका कैप्शन है – #WATCH | Gujarat: Shiv Sena leader Eknath Shinde, with 34 party MLAs & 7 independent MLAs, who were staying at Le Meridien hotel in Surat reach Surat International Airport to leave for Guwahati, Assam. (हिन्दी अनुवाद – गुजरात: शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे, पार्टी के 34 विधायकों और 7 निर्दलीय विधायकों के साथ, जो सूरत के ले मेरिडियन होटल में ठहरे थे, गुवाहाटी, असम के लिए रवाना होने के लिए सूरत अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुँचे। 

पड़ताल के दौरान हमें 22 जून 2022 को हिन्दुस्तान टाइम्स में प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट मेंमहाराष्ट्र के एक वरिष्ठ भाजपा नेता ने सोमवार देर रात पीटीआई को बताया, ‘हम सुरक्षा कारणों से विधायकों को गुवाहाटी स्थानांतरित कर रहे हैं।  सूरत मुंबई के बहुत करीब होने के कारण, नाराज शिवसेना कार्यकर्ताओं से कुछ प्रतिक्रिया हो सकती है। ”वायरल वीडियो के साथ किए गए दावे को फैक्ट चैक वेबसाइट DFRAC ने भी भ्रामक पाया है।

पोस्टमार्टम : द न्यूज़ पोस्टमार्टम ने अपनी पड़ताल में वायरल वीडियो के साथ किए गए दावे को भ्रामक पाया है। वायरल वीडियो को एक राजनीतिक मुद्दा बनाने के लिए एडिट किया गया है।

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK : भ्रामक

Pratayksh Mishrahttps://thenewspostmortem.com/
Pratayksh Mishra is the editor of the 'The News Postmortem'. He keeps vision on viral claims. You can contact here. Email - prataykshmishra@gmail.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Fact-Check : क्या दस लाख रोजगार देने के वादे से मुकर गए हैं बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ?

The News Postmortem : बिहार में एनडीए सरकार से बाहर होने के बाद नीतीश कुमार पर कई तरह की अटकलें लगाई जा रही...

Fact-Check: बिहार में JDU कार्यकर्ताओं द्वारा भाजपा समर्थकों पर हमला बताने वाले वीडियो का सच यह निकला

The News Postmortem : बिहार में एनडीए गठबंधन से बाहर होने के बाद जेडीयू और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच सोशल मीडिया पर...

Fact-Check : सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में नजर आ रही यह लड़की क्या निखत जरीन हैं ?

The News Postmortem : सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें कुछ विकलांग लड़कियां दौड़ती नजर आ रही हैं। वीडियो...

Fact-Check: NSA अजीत डोभाल ने योगी आदित्यनाथ के प्रधानमंत्री बनने की भविष्यवाणी की ? क्या है हकीकत ?

The News Postmortem : सोशल मीडिया पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के नाम से एक पोस्ट वायरल हो रही है। जिसमें वह...

Recent Comments

vibhash