Home Political सच Fact-Check : क्या भूतपूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की विदाई के दौरान प्रधानमंत्री...

Fact-Check : क्या भूतपूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की विदाई के दौरान प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा उनकी उपेक्षा की गई ?

The News Postmortem : 25 जुलाई 2022 को सोमवार के दिन देश की नई राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति पद की शपथ ले ली है। इसके साथ ही कुछ दिन पहले राष्ट्रपति कोविंद को एक समारोह के दौरान उन को विदाई दी गई । इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो को वायरल हो रहा है जिसमें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने हाथ जोड़कर अभिवादन कर रहे हैं लेकिन प्रधानमंत्री की निगाह कहीं और हैं। ‘आप’ पार्टी के संजय सिंह ने दावा किया है कि यह रामनाथ गोविंद की अवहेलना है।

सोशल मीडिया पर लोगों की प्रतिक्रियाएं :
फेसबुक यूजर अमिता नीरव ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है – “इंसान की दयनीयता सभ्यता के गुनाहों में से एक है। ये इंसान की गरिमा के खिलाफ है। हो सकता है आपको इसे देखकर हँसी आ रही हो। मजाक सूझ रहा हो। मुझे ये वीडियो वितृष्णा से भर रहा है।किसी भी हाल में इंसान की बेचारगी सह्य नहीं होती। कोविंद जी तो फिर राष्ट्रपति होकर रिटायर्ड हो रहे हैं।यह वीडियो बहुअर्थी है, मगर सिर्फ उनके लिए जो डिग्निटी के विचार को समझ सकें।”

वहीं ट्विटर पर ‘आप’ पार्टी के नेता संजय सिंह ने भी वायरल वीडियो को साझा करते हुए इसके कैप्शन में लिखा – ऐसा अपमान Very Sorry Sirये लोग ऐसे ही हैं, आपका कार्यकाल ख़त्म अब आपकी तरफ़ देखेंगे भी नही। 

पड़ताल : द न्यूज़ पोस्टमार्टम ने अपनी पड़ताल शुरू की। हमारा ध्यान नेता संजय सिंह के ट्वीट और ट्वीट के रिप्लाई पर गया। आप देख सकते हैं कि वायरल वीडियो पर ट्विटर द्वारा एक टैगलाइन चस्पा कर दी गई है। जिसमें लिखा है “This media is presented out of context.” अनुवाद – इस मीडिया/वीडियो को संदर्भ से बाहर पेश किया गया है।)

इसके बाद संजय सिंह के ट्वीट के रिप्लाई में हमें अंकुर सिंह का ट्वीट मिला, जिस पर संसद टीवी का लोगो लगा हुआ है। अंकुर ने एक वीडियो पोस्ट करते हुए उसके कैप्शन में लिखा – Shame on AAP who’s sharing cropped video to insult outgoing President.(अनुवाद – निवर्तमान राष्ट्रपति का अपमान करने के लिए क्रॉप वीडियो शेयर करने पर आप पर शर्म आती है।)PM had greeted Ram Nath Kovind ji.

अंकुर द्वारा पोस्ट किए गए 15 सेकेंड के इस वीडियो में देखा जा सकता है कि निवर्तमान राष्ट्रपति द्वारा हाथ जोड़कर प्रणाम करने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनका अभिवादन स्वीकार करते हुए नजर आ रहे हैं जबकि संजय सिंह द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो में प्रधानमंत्री के अभिवादन स्वीकार करने वाला हिस्सा गायब है। द लल्लनटाप ने भी वायरल वीडियो को भ्रामक पाया है।

24 जुलाई 2022 को Hindustan Times में प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली जिसमें कहा गया है कि भाजपा आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने रविवार को राज्यसभा सांसद द्वारा साझा की गई एक क्लिप पर आप नेता संजय सिंह पर पलटवार किया, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक दिन पहले संसद में आयोजित निवर्तमान राष्ट्रपति के विदाई समारोह में राम नाथ कोविंद को ‘अनदेखा’ करते हुए दिखाया गया था। अमित मालवीय ने संजय सिंह के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए कैप्शन में लिखा –
Fake news peddler Sanjay Singh at it again. 
जिनके (केजरीवाल से ले कर सिसोदिया तक) झूठ हर रोज़ पकड़े जाते हो, और अपमान सहना आदत, उन्हें लोगों का सम्मान कैसे किया जाता है, क्या पता? 

भूतपूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के इस विदाई वीडियो को हमने कीवर्ड सर्च की मदद से यूट्यूब पर खोजा । इस दौरान हमें संसद टीवी पर 8:57 मिनट का एक वीडियो मिला। जिसमें 1:00 मिनट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को राष्ट्रपति कोविंद के अभिवादन स्वीकार्यता को देखा जा सकता है।

पोस्टमार्टम : द न्यूज़ पोस्टमार्टम ने अपनी पड़ताल में वायरल वीडियो के साथ किए जा रहे दावे को भ्रामक पाया है।

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK : भ्रामक

Pratayksh Mishrahttps://thenewspostmortem.com/
Pratayksh Mishra is the editor of the 'The News Postmortem'. He keeps vision on viral claims. You can contact here. Email - prataykshmishra@gmail.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Fact-Check : क्या MP के पूर्व सीएम कमलनाथ ने राहुल गांधी को बताया भगवान शिव का अवतार ?

The News Postmortem : मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ का हवाला देते सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट कर दावा किया जा रहा है...

Fact-Check : क्या कोरोना की दोनों वैक्सीन डोज लगवाने वालो को सरकार दे रही है 5000 रुपए ?

The News Postmortem : सोशल मीडिया पर एक मैसेज खूब वायरल हो रहा है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि जिन लोगों...

Twitter : भारत में पाकिस्तान सरकार के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर लगी रोक

नई दिल्ली : भारत में पाकिस्तान सरकार का आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर रोक लगा दी गई है। आधिकारिक हैंडल के ट्विटर पेज पर लिखा...

Fact-Check : MP के शहडोल में झाड़-फूंक का काम करने वाले अताउल्लाह खान की हत्या का बजरंग दल से है कोई सम्बन्ध ?

The News Postmortem : मूलरूप से झारखंड के मौलाना अताउल्लाह खान की हत्या को लेकर सोशल मीडिया पर भी माहौल गर्म दिखाई दे...

Recent Comments

vibhash