Home Viral सच्चाई Fact-Check: सोशल मीडिया पर वायरल बाढ़ की यह पुरानी तस्वीर कर्नाटक के...

Fact-Check: सोशल मीडिया पर वायरल बाढ़ की यह पुरानी तस्वीर कर्नाटक के बैंगलुरू की नहीं बल्कि उत्तराखंड की है

Fact-Check(द न्यूज़ पोस्टमार्टम): सोशल मीडिया पर बाढ़ में तैरती हुई कारों की एक तस्वीर इस दावे के साथ साझा की जा रही है कि यह बेंगलुरु, कर्नाटक में एक जलभराव वाली सड़क की तस्वीर है, जहां हाल ही में भारी बारिश और बाढ़ देखी गई।फोटो में कई कारें खड़ी दिख रही हैं जो पूरी तरह से पानी में डूबी हुई हैं।

सोशल मीडिया पर लोगों की प्रतिक्रियाएं : 

वायरल तस्वीर को एक यूजर ने इस कैप्शन के साथ शेयर किया, “डबल इंजन सरकार ने बेंगलुरु में आयोजित की कार तैराकी प्रतियोगिता..नोट: कोई भी सरकार प्राकृतिक आपदाओं को नहीं रोक सकती.. उसके बाद आप जो कार्रवाई करते हैं, वह मायने रखती है.. हैदराबाद में बारिश होते ही खुशी पाने वालों के लिए..”

पड़ताल : द न्यूज़ पोस्टमार्टम ने अपनी पड़ताल शुरू की। हमनें वायरल तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज पर डाला। इस दौरान हमें कई परिणाम देखने को मिलें।

अक्टूबर 2021 को अल अरेबिया में प्रकाशित एक रिपोर्ट में इस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है। रिपोर्ट की हेडलाइन है – भारत और नेपाल में बाढ़, भूस्खलन से 116 की मौत

वहीं तस्वीर के कैप्शन में लिखा है – 

“जलमग्न कारों को बाढ़ वाले होटल रिसॉर्ट में देखा जाता है क्योंकि अत्यधिक बारिश के कारण कोसी नदी उत्तराखंड, भारत में जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में मंगलवार, 19 अक्टूबर, 2021 को ओवरफ्लो हो गई। (एपी)”

रिपोर्ट के मुताबिक नैनीताल क्षेत्र में बादल फटने के बाद – बारिश की एक अत्यधिक तीव्र बाढ़ से सात अलग-अलग घटनाओं में कम से कम 30 लोगों की मौत हो गई। वायरल तस्वीर की हकीकत बयां करती अल जजीरा की इस रिपोर्ट को भी देखा जा सकता है इसमें भी वायरल तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है।

पोस्टमार्टम : द न्यूज़ पोस्टमार्टम ने अपनी पड़ताल में वायरल दावे को भ्रामक पाया है। भीषण बारिश के बाद आई बाढ़ की यह तस्वीर उत्तराखंड की है।

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK : भ्रामक

Pratayksh Mishrahttps://thenewspostmortem.com/
The Journalist keep vision on viral claims. You can contact here. Email - prataykshmishra@gmail.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Fact-Check: क्या मीडिया से बात करते हुए नशे में धुत थे पूर्व शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे?

The News Postmortem :इन दिनों महाराष्ट्र की राजनीति में हलचल मची हुई है। इसके मद्देनजर सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो...

Fact-Check: क्या वायरल वीडियो में शिवलिंग पर बीयर चढ़ा रहे युवक मुस्लिम समाज से हैं?

The News Postmortem: सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें दो युवक एक नदी किनारे शिवलिंग पर बीयर चढ़ाते हुए...

Fact-Check : क्या महाराष्ट्र में चल रहे राजनीतिक संकट पर बोलते हुए संजय राऊत हुए भावुक ?

The News Postmortem : शिवसेना नेता संजय राउत का एक वीडियो सोशल मीडिया पर इस दावे के साथ वायरल हो रहा है कि...

Fact-Check: क्या वीडियो में नजर आ रहे थाईलैंड के बौद्ध भिक्षु लुआंग फो याई की उम्र 170 साल है?

The News Postmortem : सोशल मीडिया पर एक बुजुर्ग और बिस्तर पर पड़े साधु को आशीर्वाद देते हुए एक वीडियो वायरल हो रहा...

Recent Comments

vibhash