Home Viral सच्चाई Fact Check: मेट्रो की लिफ्ट में महिला के साथ मारपीट का वीडियो...

Fact Check: मेट्रो की लिफ्ट में महिला के साथ मारपीट का वीडियो दिल्ली का नहीं मलेशिया का है

सोशल मीडिया पर मेट्रो स्टेशन की लिफ्ट के अन्दर लड़की के साथ बेरहमी से मारपीट और लूट का वीडियो वायरल कर दिल्ली की केजरीवाल सरकार पर निशाना साधा जा रहा है.

सोशल मीडिया पर दिल्ली की अरविन्द केजरीवाल सरकार को निशाना बनाते हुए एक वीडियो तेजी से शेयर हो रहा है. जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि दिल्ली मेट्रो लिफ्ट में एक व्यक्ति ने महिला पर हमला कर दिया है. वीडियो में व्यक्ति लिफ्ट में घुसता है और जैसे ही लिफ्ट बंद होती है वो लड़की पर हमला कर देता है.उसका सामान छीनकर आराम से निकल जाता है.

The News Postmortem ने इस वीडियो की पड़ताल शुरू की. हमें ये वीडियो फेसबुक पर WORLD 24 नामक पेज पर मिली. इस वीडियो को 9 अक्टूबर को अपलोड किया गया था. वीडियो के साथ एक मैसेज भी है जोकि अंग्रेजी में है. जिसमें दिल्ली मेट्रो में लिफ्ट में सावधानी बरतने की सलाह दी गयी है.

Be careful in lift of Delhi metro https://youtu.be/_jrBr9VlxNc You can see in this video how much courage has been increased for the younger one in Delhi, how he attacked a girl and looted all her money. #delhimetro, #delhimetrorail, #delhimetroresumes, #delhimetropinkline, #delhimetronews,

ये वीडियो हमें ट्विटर पर भी मिला, इसे भी अलग-अलग तारीख में अलग-अलग लोगों ने पोस्ट किया था. अरुण कुमार नामक यूजर 25 अक्टूबर को वीडियो पोस्ट करते हुए दिल्ली में महिलाओं की सुरक्षा पर अरविन्द केजरीवाल सरकार पर सवाल उठाये.

अक्टूबर महीने में किसी भी मेन स्ट्रीम मीडिया में दिल्ली मेट्रो में इस तरह की कोई घटना का जिक्र नहीं है. जबकि लॉक डाउन के बाद मेट्रो में बेहद संयमित तरीके से लोग सफ़र कर रहे हैं. हमने इस वीडियो से स्क्रीन शॉट लेकर गूगल रिवर्स इमेज से सर्च किया. जिसमें हमें ये पता लगा कि वायरल वीडियो दिल्ली मेट्रो का नहीं बल्कि मलेशिया में कुआलालंपुर का है. घटना 14 फरवरी 2019 की है.सिंगापूर से प्रकाशित The Straits Times में 16 फरवरी को ये खबर छपी है. घटना कुलालालंपुर के MTR स्टेशन की लिफ्ट में हुई थी.

वहीँ मलेशिया के प्रमुख समाचार पत्र The Star के 19 फरवरी 2019 को प्रकाशित खबर मुताबिक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है. अब ये तय हो गया कि मेट्रो स्टेशन का वायरल वीडियो मलेशिया का है नाकि दिल्ली का.

वहीँ दिल्ली मेट्रो इस वीडियो को लेकर 20 फरवरी 2019 को खंडन भी कर चुका है कि वायरल वीडियो दिल्ली मेट्रो का नहीं है.यानि ये वीडियो पहले भी दिल्ली मेट्रो का बताकर वायरल हो चुका है.

Postmortem रिपोर्ट:- सोशल मीडिया पर जिस वीडियो को दिल्ली मेट्रो का बताया जा रहा है वो दरसल मलेशिया है. वायरल वीडियो का दावा पूरी तरह फेक है.

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK : झूठ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Fact Check: हाईकोर्ट ने लगाई थी गंगा व यमुना में मूर्ति विसर्जित करने पर रोक, अखिलेश यादव ने नहीं रोका था गणपति विसर्जन से

क्या सन् 2015 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आदेश पर वाराणसी में गणपति के प्रतिमा विसर्जन पर रोक लगी थी? क्या...

Fact Check: नागपुर में CM आवास के पास हिंदू लड़कियों ने अपनी मर्जी से पहना हिजाब, जानिए कब होता है World Hijab Day

क्या नागपुर में कुछ मुस्लिम महिलाओं ने हिंदू लड़कियों को हिजाब पहनाया है? इस तरह के दावे के साथ सोशल मीडिया पर...

Fact Check: क्या बीमार मां का इलाज कराने आए फौजी लक्ष्मण को पुलिसवालों ने बुरी तरह पीटा? जानिए क्या है सच

सोशल मीडिया पर दो वीडियो और कुछ फोटो तेजी से वायरल हो रहे हैं. इसमें एक में वीडियो में टाइटल Justice for...

Fact Check: इस फोटो में दिख रही बुजुर्ग महिला Akshay Kumar की मां नही हैं, जानिए कौन हैं ये

बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार की मां अरुणा भाटिया का 8 सितंबर की सुबह निधन हो गया. वह मुंबई स्थित हीरानंदानी अस्पताल...

Recent Comments

vibhash