Home Political सच Fact Check: पश्चिम मिदनापुर में युवती से रेप के बाद हत्या, टीएमसी...

Fact Check: पश्चिम मिदनापुर में युवती से रेप के बाद हत्या, टीएमसी के विरोध में वारदात करने की बात गलत, तीन आरोपी गिरफ्तार

सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि वेस्ट बंगाल के पश्चिम मिदनापुर के पिंगला की रहने वाली 20 वर्षीय युवती का 6 लोगों ने गैंगरेप कर मर्डर कर दिया. दावा किया जा रहा है कि युवती भाजपा समर्थक थी. दावा किया गया कि युवती तृणमूल कांग्रेस यानी टीएमसी के विरोध में थी इसलिए यह वारदात की गई.

पश्चिम बंगाल में चुनाव परिणाम के बाद वहां काफी हिंसा की खबरें मीडिया में आ रही हैं. आरोप है कि तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ता चुन-चुनकर भाजपाइयों को निशाना बना रहे हैं. इसको लेकर सोशल मीडिया पर भी काफी हल्ला हो रहा है. इनमें से एक खबर पश्चिम मिदनापुर की रहने वाली युवती के गैंगरेप और हत्या की भी है. सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि वेस्ट बंगाल के पश्चिम मिदनापुर के पिंगला की रहने वाली 20 वर्षीय युवती का 6 लोगों ने गैंगरेप कर मर्डर कर दिया. दावा किया जा रहा है कि युवती भाजपा समर्थक थी. दावा किया गया कि युवती तृणमूल कांग्रेस यानी टीएमसी के विरोध में थी इसलिए यह वारदात की गई.

saswati jana bengal hindi news

फेसबुक और ट्विटर पर युवती को इंसाफ दिलाने के लिए मुहिम भी छेड़ी गई है. मार्च तक निकाला गया, जिसकी वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है.

saswati jana bengal latest hind news
saswati jana bengal hindi news

The News Postmortem ने जब इसकी पड़ताल शुरू की तो हमें गूगल पर इस खबर से संबंधित किसी भी भरोसेमंद साइट पर आर्टिकल नहीं मिला. हमने गूगल और यांडेक्स के जरिए रिवर्स इमेज से फोटो की भी तलाश की लेकिन कोई सफलता नहीं मिली. हां, फेसबुक पर हमें युवती की प्रोफाइल जरूर मिली. इसमें उसने आखिरी पोस्ट 30 अप्रैल को की है. पूरी प्रोफाइल देखने पर हमें उसके किसी भी पार्टी से जुड़े होने का पता नहीं चलता है. प्रोफाइल में न तो उसने टीमसी के खिलाफ कोई पोस्ट की है और न ही भाजपा के समर्थन में.

saswati jana bengal hindi news

गूगल पर काफी तलाशने पर हमें इंडिया टुडे की खबर का लिंक मिला. खबर के मुताबिक, रेप और हत्या की यह वारदात तो सही लेकिन इसमें कोई भी राजनीतिक या सांप्रदायिक एंगल नहीं है. इस मामले में दो आरोपी और उनके परिवार के सदस्य पकड़े गए हैं. युवती के पिता ने इस वारदात में किसी भी राजनीतिक एंगल से इंकर कर दिया. उनका कहना है कि लंच करने के बाद युवती रोजाना की तरह बर्तन धोने गई थी और उसके बाद लापता हो गई. उन्होंने उसको काफी तालाशा. काफी देर बाद युवती का शव निर्माणाधीन घर में मिला. वहां पर तीन राजमिस्त्री काम करते थे. इनमें एक महिला भी थी. उन्होंने इसकी शिकायत पुलिस में की थी.

saswati jana bengal hindi news

एफआईआर के आधार पर पिंगला पुलिस ने तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. उनके नाम बेल्दा निवासी बी मुर्मु, झारखंड निवासी छोटू मुंडा और सबांग निवासी ताप्ति पात्रा हैं. खड़गपुर के एडिशनल एसपी राना मुखर्जी का कहना है कि इस वारदात का राजनीति या किसी सांप्रदाय से कोई संबंध नहीं है. शिकायत के आधार पर तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है, जो एससी-एसटी समुदाय से ताल्लुक रखते हैं. उन्होंने अपना गुनाह कबूल कर लिया है.

आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें.

Postmortem रिपोर्टः पश्चिम मिदनापुर में युवती से रेप और हत्या की वारदात तो सही है लेकिन इसका कोई राजनीतिक या सांप्रदायिक कनेक्शन नहीं है. इस तरह से फर्जी खबर फैलाकर नफरत न फैलाएं. साथ ही युवती का असली नाम और फोटो सोशल मीडिया पर न पोस्ट करें, यह अपराध है.

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK : भ्रामक

1 COMMENT

  1. She was my cousin. I agree with this article for pointing out that this terrible crime had no political motive. We should focus on the heinous crime committed and remember that an innocent girl’s life was tragically taken. We need to ensure her story is told and her voice is heard. We will not let the perpetrators get away with this without punishment. Justice needs to prevail for a safer society for ALL women.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Fact Check: जमीन पर गिरे शख्स पर कूदने वाला फोटोग्राफर गिरफ्तार, जानिए किस संस्थान के साथ जुड़ा है आरोपी

असम में पुलिस फायरिंग और लाठीचार्ज के बाद राज्य सरकार पर जमकर निशाना साधा जा रहा है. इसकी कई तस्वीरें और वीडियो...

Fact Check: क्या BBC के भ्रष्ट पार्टियों के सर्वे में Congress तीसरे नंबर पर है? जानिए क्या है सच

क्या BBC ने कोई सर्वे कराया है? जिसमें रिजल्ट आया है कि विश्व की 10 सबसे भ्रष्ट राजनैतिक पार्टियों में कांग्रेस तीसरे...

Fact Check: हाईकोर्ट ने लगाई थी गंगा व यमुना में मूर्ति विसर्जित करने पर रोक, अखिलेश यादव ने नहीं रोका था गणपति विसर्जन से

क्या सन् 2015 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आदेश पर वाराणसी में गणपति के प्रतिमा विसर्जन पर रोक लगी थी? क्या...

Fact Check: नागपुर में CM आवास के पास हिंदू लड़कियों ने अपनी मर्जी से पहना हिजाब, जानिए कब होता है World Hijab Day

क्या नागपुर में कुछ मुस्लिम महिलाओं ने हिंदू लड़कियों को हिजाब पहनाया है? इस तरह के दावे के साथ सोशल मीडिया पर...

Recent Comments

vibhash