Home COVID-19 Truth #FactCheck अस्पताल में बैठे थे Covid-19 संक्रमित मरीज और छत से बहने...

#FactCheck अस्पताल में बैठे थे Covid-19 संक्रमित मरीज और छत से बहने लगा झरना

अखिलेश यादव, प्रियंका गांधी वाड्रा और अन्य ट्विटर यूजर्स ने 19 जुलाई को एक वीडियो पोस्ट किया. इसके साथ ही उन्होंने योगी सरकार पर भी निशाना साधा. इन ट्वीट्स को हजारों लोगों ने रिट्वीट किया है. The News Postmortem की टीम ने इस वीडियो की पड़ताल की.

पूरी दुनिया इस समय कोरोना महामारी से जूझ रही है. भारत में भी कोरोना के केस 10 लाख के पार हो चुके हैं. रोजाना करीब 35 हजार से ज्यादा नए केस सामने आ रहे हैं. ऐसे में सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. इसे समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव और कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी पोस्ट कर चुकी हैं. इसके अलावा कई और ट्विटर यूजर्स भी इस पोस्ट को शेयर कर चुके हैं.

water fall in bareilly Hospital covid 19 ward

19 जुलाई को दोपहर 2.05 मिनट पर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने एक वीडियो शेयर किया. इसमें कैप्शन लिखा था,
ये है उप्र में क्वारेंटाइन सेंटर का हाल
पानी नहीं पर झरना बह रहा लगातार.
वीडियो में दिख रहा है कि एक अस्पताल में कुछ मरीज भर्ती हैं और छत से पानी की तेज धार आ रही है. पोस्ट को अब तक 9300 लोग रिट्वीट कर चुके हैं जबकि 37400 से ज्यादा लोग लाइक कर चुके हैं.

एक अन्य ट्विटर यूजर सत्यजीत पंवार @SatyajeetIN ने भी ऐसा ही वीडियो पोस्ट ​किया और लिखा, उत्तर प्रदेश के बरेली में कोविड-19 अस्पताल में घोर लापरवाही, वार्ड में जब झरने की तरह गिरने लगा बारिश का पानी, देखें इस विडीओ में. ये बरेली के प्राइवेट मेडिकल का मामला है.

इसके अलावा कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी इस तरह का वीडियो पोस्ट किया. उन्होंने लिखा, ..मरीज परेशान हैं, स्वास्थ्य कर्मी परेशान हैं लेकिन सरकार के मुखिया “सदी का सबसे कमजोर वायरस” जैसे बचकाना बयान देकर जवाबदेही से मुंह फेरे हुए हैं. बरेली कोविड अस्पताल का हाल देखिए. कोविड वार्ड में झरना फूट पड़ा है.

Priyanka Gandhi Vadra Tweet odf Bareilly Hospital Jharna

इस वीडियो को पोस्ट करने के साथ ही सबने योगी सरकार पर निशाना साधा है. वीडियो सामने आने के बाद The News Postmortem की टीम ने इसकी पड़ताल शुरू की क्योंकि ऐसे मामले में इतनी घोर लापरवाही पर हमें शक हुआ. इसके लिए हमनें गूगल पर कीवर्ड से सर्च करना शुरू किया. इसमें हमें कुछ वेबसाइट के लिंक मिले.

नवभारत टाइम्स के मुताबिक, यूपी के बरेली में ऐसा मामला देखने को मिला है. घटना 18 जुलाई की है. अस्पताल में कोरोना के मरीजों के लिए वार्ड बनाया गया है. बारिश के कारण अस्पताल का रेन वाटर पाइप फट गया था. इससे वार्ड में हर तरफ पानी ही पानी हो गया. मामला सामने आने के बाद अस्पताल ने व्यवस्था दुरुस्त कराई.

आज तक के अनुसार, वीडियो उत्तर प्रदेश के बरेली जिले का ही है. जनपद के राजश्री अस्पताल में कोविड—19 के मरीजों को भर्ती किया गया है. अस्पताल में जहां पर मरीज भर्ती है, वहां पर ऐसी लापरवाही देखने को मिली है. इसके पीछे वजह पानी का पाइप फटना बताया गया. इससे छत से बारिश का पानी बहने लगा. कुछ देर में ही वार्ड में तालाब बन गया. वहां भर्ती मरीजों ने इसका वीडियो बनाकर ट्विटर पर डाल दिया. मामला बढ़ने पर अस्पताल प्रबंधन ने पानी का पाइप ठीक कराया.

Postmortem रिपोर्ट: The News Postmortem की पड़ताल में यह वीडियो सही पाया गया. हालांकि, मामला सामना आने के बाद अस्पताल ने व्यवस्था सुधार ली थी.

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Fact Check: जमीन पर गिरे शख्स पर कूदने वाला फोटोग्राफर गिरफ्तार, जानिए किस संस्थान के साथ जुड़ा है आरोपी

असम में पुलिस फायरिंग और लाठीचार्ज के बाद राज्य सरकार पर जमकर निशाना साधा जा रहा है. इसकी कई तस्वीरें और वीडियो...

Fact Check: क्या BBC के भ्रष्ट पार्टियों के सर्वे में Congress तीसरे नंबर पर है? जानिए क्या है सच

क्या BBC ने कोई सर्वे कराया है? जिसमें रिजल्ट आया है कि विश्व की 10 सबसे भ्रष्ट राजनैतिक पार्टियों में कांग्रेस तीसरे...

Fact Check: हाईकोर्ट ने लगाई थी गंगा व यमुना में मूर्ति विसर्जित करने पर रोक, अखिलेश यादव ने नहीं रोका था गणपति विसर्जन से

क्या सन् 2015 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आदेश पर वाराणसी में गणपति के प्रतिमा विसर्जन पर रोक लगी थी? क्या...

Fact Check: नागपुर में CM आवास के पास हिंदू लड़कियों ने अपनी मर्जी से पहना हिजाब, जानिए कब होता है World Hijab Day

क्या नागपुर में कुछ मुस्लिम महिलाओं ने हिंदू लड़कियों को हिजाब पहनाया है? इस तरह के दावे के साथ सोशल मीडिया पर...

Recent Comments

vibhash