Home Viral सच्चाई Fact Check: भिंडरावाले का समर्थक है विक्की थाॅमस, देवेंद्र फडणवीस के साथ...

Fact Check: भिंडरावाले का समर्थक है विक्की थाॅमस, देवेंद्र फडणवीस के साथ भी है फोटो

26 जनवरी को लाल किले पर हुई हिंसा के बाद सोशल मीडिया पर विक्की थाॅमस का नाम काफी उछल रहा है. यूजर्स चार फोटो का कोलाज शेयर करके दावा कर रहे हैं कि विक्की थाॅमस ने किसान आंदोलन में अराजकता फैलाने के लिए सिख रूप धरा.

किसान आंदोलन के दौरान 26 जनवरी को लाल किले पर हुई हिंसा के बाद सोशल मीडिया पर विक्की थाॅमस का नाम काफी उछल रहा है. यूजर्स चार फोटो का कोलाज शेयर करके दावा कर रहे हैं कि विक्की थाॅमस ने किसान आंदोलन में अराजकता फैलाने के लिए सिख रूप धरा.

ट्विटर पर रिषि बागरी ने 29 जनवरी को कई फोटो का कोलाज शेयर करते हुए लिखा था,
Congress mole Vicky Thomas, a Catholic, dressed as a Khalsa Sikh led a mob to hoist Nissan Sahib & other Flags at Red fort on 26th January.
The most intriguing part is he grew a substantial beard for his role as a Sikh Farmer – must have been a plan in the making for some time.
मतलब
कांग्रेस के खास क्रिश्चियन विक्की थॉमस ने सिख का रूप धरकर 26 जनवरी को लाल किले में निसान साहिब और अन्य झंडे फहराने के लिए एक भीड़ का नेतृत्व किया.
उन्होंने सिख किसान के रूप में अपनी भूमिका के लिए ही अपनी दाढ़ी बढ़ाई.

vicky thomas details in hindi

रेनुका जैन ने भी विक्की थाॅमस के इंस्टाग्राम के दो स्क्रीनशाॅट शेयर करते हुए ट्वीट किया,
He ia Vicky Thomas, fan of Bhindranwale and his favourite personality is Sonia Gandhi. He was also present at Lal Quila.
मतलब
यह भिंडरावाले का समर्थक विक्की थाॅमस है. उसकी पसंदीदा पर्सनैलिटी सोनिया गांधी हैं. वह लाल किले पर मौजूद था.

vicky thomas details in hindi

नो द नेशन ट्विटर हैंडल से 28 जनवरी को विक्की थाॅमस की कई फोटो शेयर करते हुए दावा किया गया कि वह लाल किले में हुई हिंसा में शामिल था.

vicky thomas details in hindi

विनोद शर्मा के नाम से बने अकाउंट से भी 14 फरवरी को यह कोलाज ट्वीट किया गया. इसमें भी विक्की थाॅमस को सोनिया गांधी का करीबी बताया गया.

vicky thomas details in hindi

फेसबुक पर भी लोधी राजपूत समाज ग्वालियर एमपी के पेज पर इस कोलाज को पोस्ट किया गया है.

vicky thomas details in hindi

इन दावों की पड़ताल के लिए The News Postmortem ने विक्की थाॅमस के इंस्टाग्राम अकाउंट को खंगाला तो इसमें हमें लगभग सभी फोटो मिल गईं. मतलब कि विक्की थाॅमस की सभी फोटो सही हैं. सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी के साथ की फोटो उसने 23 नवंबर 2017 को अपलोड की थीं. इसमें हमें विक्की थाॅमस के साथ संजय दत्त की भी फोटो मिली.

vicky thomas congress
vicky thomas congress
vicky thomas congress

इंस्टाग्राम अकाउंट को ज्यादा खंगालने पर हमें विक्की थाॅमस की 4 मई 2020 की फोटो मिली. इसमें उसने सिर पर निसान साहिब का कपड़ा बांध रखा है और गुरुद्वारे के बाहर खड़ा है. इससे पहले की उसकी कोई फोटो भी गुरुद्वारे की नहीं है. मतलब विक्की थाॅमस ने किसान आंदोलन के लिए सिख का रूप नहीं धरा.

vicky thomas congress

हां, इससे पहले उसकी मंदिरों की फोटो जरूर हैं. इतना ही उसकी एक फोटो मुरारी बापू के साथ भी हैं. इतना ही नहीं उसकी कुछ पोस्ट से यह भी पता चला कि विक्की थाॅमस जरनैल सिंह भिंडरावाले का समर्थक है.

vicky thomas mumbai

आर्काइव के लिए यहां और पोस्ट देखने के लिए यहंायहां क्लिक करें.

vicky thomas mumbai
vicky thomas mumbai

हमने विक्की थाॅमस का फेसबुक पेज भी खंगाला तो उसमें हमें 16 फरवरी का उसका एक वीडियो मिलर. इसमें उसने अपने उपर लगे आरोपों का जवाब दिया है. वीडियो में हमें विक्की थाॅमस के साथ महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस की भी फोटो मिली. उसने दावा किया कि लाॅकडाउन मे गुरुद्वारों में लंगर सेवा से प्रभावित होकर उसका झुकाव सिख धर्म की तरफ हुआ.

vicky thomas mumbai with devendra fadnavis

फेसबुक पर ही हमें एक अखबार की कटिंग भी मिली. इसमें लिाा है कि विक्की थाॅमस मुंबई के कल्मबोरी पनवेल का रहने वाला है. लाॅकडाउन में सिखों द्वारा की जा रही सेवा से प्रभावित होकर वह सिखी का प्रचारक बन गया. वह देश भर में घूम-घूमकर सिखी के बारे में जानकारी दे रहा है.

vicky thomas mumbai

Postmortem रिपोर्टः विक्की थाॅमस भिंडरावाले का समर्थक है लेकिन उसकी सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी के अलावा देवेंद्र पडणवीस के साथ भी है. हालांकि, यह कहना गलत होगा कि उसने किसान आंदोलन में अराजकता फैलाने के लिए सिख रूप धरा था. विक्की मई 2020 से ही सिखों से प्रभावित होकर उनके धर्म का प्रचार कर रहा है.

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK : भ्रामक

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Fact Check: हाईकोर्ट ने लगाई थी गंगा व यमुना में मूर्ति विसर्जित करने पर रोक, अखिलेश यादव ने नहीं रोका था गणपति विसर्जन से

क्या सन् 2015 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आदेश पर वाराणसी में गणपति के प्रतिमा विसर्जन पर रोक लगी थी? क्या...

Fact Check: नागपुर में CM आवास के पास हिंदू लड़कियों ने अपनी मर्जी से पहना हिजाब, जानिए कब होता है World Hijab Day

क्या नागपुर में कुछ मुस्लिम महिलाओं ने हिंदू लड़कियों को हिजाब पहनाया है? इस तरह के दावे के साथ सोशल मीडिया पर...

Fact Check: क्या बीमार मां का इलाज कराने आए फौजी लक्ष्मण को पुलिसवालों ने बुरी तरह पीटा? जानिए क्या है सच

सोशल मीडिया पर दो वीडियो और कुछ फोटो तेजी से वायरल हो रहे हैं. इसमें एक में वीडियो में टाइटल Justice for...

Fact Check: इस फोटो में दिख रही बुजुर्ग महिला Akshay Kumar की मां नही हैं, जानिए कौन हैं ये

बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार की मां अरुणा भाटिया का 8 सितंबर की सुबह निधन हो गया. वह मुंबई स्थित हीरानंदानी अस्पताल...

Recent Comments

vibhash