Home COVID-19 Truth #FactCheck: क्या अब PPE किट पहनकर पान बेच रहे हैं दुकानदार

#FactCheck: क्या अब PPE किट पहनकर पान बेच रहे हैं दुकानदार

Whatsapp पर हमें एक ऐसी फोटो मिली, जिसमें एक व्यक्ति छोटी सी दुकान में बैठकर पान बेच रहा है. खास बात यह है कि दुकानदार ने पीपीई किट पहनी हुई है. फोटो पर कैप्शन भी लिखा है, पान बना रहा है या वैक्सीन. ऐसे मौसम में पीपीई किट पहनना किसी खतरे से कम नहीं है. इसकी सच्चाई जानने के लिए The News Postmortem टीम ने पोस्ट की पड़ताल की.

देश में इस समय कोविड—19 के रोजाना 20 हजार से ज्यादा केस सामने आ रहे हैं. कोरोना काल में लोगों को उनके बिजनेस में भी काफी घटा हुआ है. कई दुकानदार या आम आदमी ग्राहक नहीं आने से परेशान हैं. ऐसे में व्हाट्सऐप पर हमें एक फोटो मिली, जिसमें एक शख्स छोटी सी दुकान में बैठकर पान लगा रहा है. खास बात यह है कि दुकानदार ने पीपीई किट पहनी हुई है. फोटो पर कैप्शन भी लिखा है, पान बना रहा है या वैक्सीन.

फोटो देखकर हमें यकीन नहीं हुआ क्योंकि इतनी गर्मी में पीपीई किट पहनना किसी खतरे से कम नहीं है. इसकी सच्चाई जानने के लिए The News Postmortem टीम ने Google रिवर्स इमेज टूल का इस्तेमाल किया. सर्च करने पर हमें ट्विटर का एक लिंक मिला. साजिद ने अपने ट्विटर अकउंट @beingsajiddarr ने 10 जुलाई को ऐसी ही फोटो पोस्ट की. इस पर उन्होंने कैप्शन लिखा, यह भाईसाहब पान बना रहे हैं या कोरोना की वैक्सीन. हालांकि, इस पोस्ट पर कोई और जानकारी नहीं मिली.

फिर हमने यांडेक्स पर जाकर भी इमेज को सर्च किया लेकिन उस पर कोई रिजल्ट नहीं मिला. इसके बाद Google पर फिर से कीवर्ड से इसको सर्च किया. इस पर हमें hindi.asianetnews.com पर इस बारे में थोड़ी जानकारी मिली. इसमें पता चला कि यह फोटो बनारस की है और दुकानदार का नाम राहुल चौरसिया है.

Varanasi Pan Seller Wear PPE kit
Source: india times

​ज्यादा जानकारी के लिए हमने अपनी खोज जारी रखी. फिर हमें indiatimes.com पर खबर मिली. इसमें हमें इस इमेज से संबंधित पूरी जानकारी मिली. लॉकडाउन के लंबे अंतराल के बाद अब अनलॉक चल रहा है. लॉकडाउन में गैर जरूरी सामान की दुकानें बंद रहीं. अनलॉक में ये दुकानें भी खुलनी शुरू हो गईं. इन्हीं में से पान की दुकानें भी हैं. कुछ ऐसी ही दुकान है लंका-अस्सी मार्ग पर रविंद्रपुरी इलाके में स्थित​ राहुल चौरसिया की स्वास्तिक ताम्बूल पान भंडार. लॉकडाउन में वह भी घर पर रहें. अनलॉक में उन्होंने दुकान खोली तो उन्हें अपने ग्राहकों और खुद की चिंता सताने लगी. लोगों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए उन्होंने पीपीई किट पहनकर पान बेचना शुरू कर दिया. खबर के अनुसार, वह पीपीई किट पहनकर ही दुकान खोलते हैं. फिर दुकान को सैनिटाइज करते हैं. कस्टमर पर भी सैनिटाइजर छिड़कते हैं. पान लगाने के बाद भी वह उसके हाथ पर सैनिटाइजर लगाने के बाद उसको पान देते हैं. उनकी इस ड्रेस की वजह से वह ग्राहकों के बीच भी काफी लोक​प्रिय हैं.

रिपोर्ट: The News Postmortem की पड़ताल में यह फोटो सही निकली. बनारस में राहुल चौरसिया कोविड—19 के इस दौर में लोगों को वायरस से बचाने के लिए पीपीई किट पहनकर पान बेच रहे हैं.

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Fact Check: जमीन पर गिरे शख्स पर कूदने वाला फोटोग्राफर गिरफ्तार, जानिए किस संस्थान के साथ जुड़ा है आरोपी

असम में पुलिस फायरिंग और लाठीचार्ज के बाद राज्य सरकार पर जमकर निशाना साधा जा रहा है. इसकी कई तस्वीरें और वीडियो...

Fact Check: क्या BBC के भ्रष्ट पार्टियों के सर्वे में Congress तीसरे नंबर पर है? जानिए क्या है सच

क्या BBC ने कोई सर्वे कराया है? जिसमें रिजल्ट आया है कि विश्व की 10 सबसे भ्रष्ट राजनैतिक पार्टियों में कांग्रेस तीसरे...

Fact Check: हाईकोर्ट ने लगाई थी गंगा व यमुना में मूर्ति विसर्जित करने पर रोक, अखिलेश यादव ने नहीं रोका था गणपति विसर्जन से

क्या सन् 2015 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आदेश पर वाराणसी में गणपति के प्रतिमा विसर्जन पर रोक लगी थी? क्या...

Fact Check: नागपुर में CM आवास के पास हिंदू लड़कियों ने अपनी मर्जी से पहना हिजाब, जानिए कब होता है World Hijab Day

क्या नागपुर में कुछ मुस्लिम महिलाओं ने हिंदू लड़कियों को हिजाब पहनाया है? इस तरह के दावे के साथ सोशल मीडिया पर...

Recent Comments

vibhash