Home Political सच Fact Check: मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की बेटी नहीं हैं 'चक दे...

Fact Check: मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की बेटी नहीं हैं ‘चक दे इंडिया’ की कोमल चौटाला, कांट्रेक्टर हैं चिंत्राशी के पिता

फेसबुक और ट्विटर पर फिल्म चक दे इंडिया की कोमल चौटाला की फोटो शेयर करके लोगों ने दावा किया कि यह चित्रांशी रावत हैं और इनके पिता का नाम तीरथ सिंह रावत है. दावा किया गया कि चित्रांशी उत्तराखंड के सीएम तीरथ सिंह रावत की बेटी हैं.

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत कुर्सी संभालते ही अपने बयानों को लेकर सोशल मीडिया पर छाए हुए हैं. फटी जींस वाले बयान के बाद सोशल मीडिया पर रिप्ड जींस ट्रेंड होने लगा. अभी ट्विटर पर रिप्ड जींस की फोटो पोस्ट हो ही रही थी कि उत्तराखंड के सीएम ने सरकार अनाज को लेकर बयान दे दिया. उन्होंने दो ज्यादा बच्चे पैदा न करने पर कमेंट किया. अब वह कोरोना के शिकार हो गए हैं.

तीरथ सिंह रावत ने कुछ दिन पहले कहा था कि उनको औरतों की फटी हुई जींस देखकर काफी हैरानी होती है. बच्चों को ऐसी महिलाएं क्या संस्कर देंगी. इसको लेकर सोशल मीडिया पर तीरथ सिंह रावत पर जमकर निशाना साधा गया. बाद में अपने इस बयान को लेकर उन्होंने माफी भी मांगी. इस बीच फेसबुक और ट्विटर पर फिल्म चक दे इंडिया की कोमल चौटाला की फोटो शेयर करके लोगों ने दावा किया कि यह चित्रांशी रावत हैं और इनके पिता का नाम तीरथ सिंह रावत है. दावा किय गया कि चित्रांशी उत्तराखंड के सीएम तीरथ सिंह रावत की बेटी हैं.
ट्विटर पर इस तरह की पोस्ट को संजय गर्ग और अरुणिमा ने शेयर किया. असली अरुणिमा और और संजय गर्ग ने चित्रांशी रावत की एक फोटो भी शेयर की.

uttarakhand cm tirath singh rawat family
uttarakhand cm tirath singh rawat family

इसी तरह से फेसबुक पर भी इस तरह की पोस्ट को राजेश सिंह ने शेयर किया. उन्होंने लिखा,
यह तब है, जब इनकी बिटिया चित्रांशी रावत अभिनेत्री हैं. चक दे इंडिया की कोमल चैटाला.
चलिए देश को आखिरकार एक ऐसा मुख्यमंत्री मिल ही गया, जो प्लेन में महिला को नीचे से ऊपर तक देखता है. उसके घुटनों के फटे कपड़े देखता है, उस पर राय बनाता है और सार्वजनिक तौर पर टिप्पणी भी कर देता है.
उसे तकलीफ फटे घुटने से नहीं उसे तकलीफ है वह महिला एनजीओ चलाती है. इससे भी ज्यादा तकलीफ उस महिला के पति जेएनयू में पढ़ाते हैं.
यहां सवाल जेएनयू का है, जो कि इनके आंखों की किरकिरी है.
राजेश सिंह ने चित्रांशी की कुछ फोटो भी शेयर की, जिसमें वह रिप्ड जींस पहने हुए हैं.

uttarakhand cm tirath singh rawat family

इसी तरह की पोस्ट Satish Bhagwat, रेनू भारद्वाज, अनिल रे, सैय्यद नजिना और वेद प्रकाश विद्रोही ने भी शेयर की हैं.

uttarakhand cm tirath singh rawat family
chitrashi rawat father tirath singh rawat
chitrashi rawat father tirath singh rawat
chitrashi rawat father tirath singh rawat

The News Postmortem ने इस पोस्ट की पड़ताल के लिए सबसे पहले चित्रांशी का प्रोफाइल देखा. विकीपीडिया के अनुसार, चित्रांशी देहरादून की रहने वाली हैं. उनके पिता का नाम तीरथ सिंह रावत है. तीरथ सिंह रावत रायपुर उत्तराखंड के रहने वाले हैं. स्टारसनफोल्डेड के मुताबिक, चित्रांशी की मां का नाम यशोदा रावत है. चित्रांशी के पिता तीरथ सिंह रावत कांट्रेक्टर हैं जबकि मां पेंटर और टीचर हैं. उनके भाई की एक हादसे में मौत हो गई थी.

chitrashi rawat father tirath singh rawat
Chitranshi Rawat Family. Source: Starsunfolded

अब हम मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के परिवार की बात करें तो टाइम्स आॅफ इंडिया के अनुसार, उनकी पत्नी का नाम रश्मि सिंह रावत है जबकि बेटी का नाम आकांक्षा है. रश्मि सिंह रावत देहरादून के डिएवी काॅलेज में एसोसिएट प्रोफेसर हैं जबकि बेटी आकांक्षा इस साल दसवीं क्लास के पेपर देंगी. 10 मार्च को एबीपी न्यूज में छपी वीडियो न्यूज में हमें मुख्यमंत्री की बेटी का वीडियो भी मिल गया.

इंडिया टुडे को दिए बयान के अनुसार, चित्रांशी रावत का कहना है कि उनके पिताका नाम तीरथ सिंह रावत जरूर है लेकिन वह उत्तराखंड के मुख्यमंत्री नहीं हैं. यह एक संयोग मा़ है कि उनके पिता का नाम भी तीरथ सिंह रावत है.

Postmortem रिपोर्टः चक दे इंडिया फिल्म में कोमल चैटाला का किरदार निभा चुकी चित्रांशी रावत के पिता का नाम तीरथ सिंह रावत जरूर है लेकिन वह कांट्रेक्टर हैं न कि मुख्यमंत्री. सीएम तीरथ सिंह रावत की बेटी का नाम आकांक्षा है, जो दसवीं की परीक्षा देंगी.

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK : भ्रामक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Fact Check: जमीन पर गिरे शख्स पर कूदने वाला फोटोग्राफर गिरफ्तार, जानिए किस संस्थान के साथ जुड़ा है आरोपी

असम में पुलिस फायरिंग और लाठीचार्ज के बाद राज्य सरकार पर जमकर निशाना साधा जा रहा है. इसकी कई तस्वीरें और वीडियो...

Fact Check: क्या BBC के भ्रष्ट पार्टियों के सर्वे में Congress तीसरे नंबर पर है? जानिए क्या है सच

क्या BBC ने कोई सर्वे कराया है? जिसमें रिजल्ट आया है कि विश्व की 10 सबसे भ्रष्ट राजनैतिक पार्टियों में कांग्रेस तीसरे...

Fact Check: हाईकोर्ट ने लगाई थी गंगा व यमुना में मूर्ति विसर्जित करने पर रोक, अखिलेश यादव ने नहीं रोका था गणपति विसर्जन से

क्या सन् 2015 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आदेश पर वाराणसी में गणपति के प्रतिमा विसर्जन पर रोक लगी थी? क्या...

Fact Check: नागपुर में CM आवास के पास हिंदू लड़कियों ने अपनी मर्जी से पहना हिजाब, जानिए कब होता है World Hijab Day

क्या नागपुर में कुछ मुस्लिम महिलाओं ने हिंदू लड़कियों को हिजाब पहनाया है? इस तरह के दावे के साथ सोशल मीडिया पर...

Recent Comments

vibhash