Home Viral सच्चाई Fact Check: Lovely Professional University के स्टूडेंट हैं Tokyo Olympic में हिस्सा...

Fact Check: Lovely Professional University के स्टूडेंट हैं Tokyo Olympic में हिस्सा ले रहे 11 भारतीय खिलाड़ी

विराट कोहली के इंस्टाग्राम की एक पोस्ट का स्क्रीनशॉट काफी लोगों की जुबां पर है. इसमें दावा किया गया है कि ओलंपिक गई भारतीय टीम में से 10 फीसदी सदस्य लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट हैं. इसको लेकर काफी लोगों ने उन पर निशाना साधा है.

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक में स्पेन को हराकर पदक की उम्मीद जगा दी है. पहलवान बजरंग पुनिया और एथलीट्स की परीक्षा की घड़ी भी आने वाली है. पूरे देश कर नजरें इन पर लगी हुई हैं. देश ही नहीं विदेशों में इनकी चर्चा हो रही है. ऐसे में विराट कोहली के इंस्टाग्राम की एक पोस्ट का स्क्रीनशॉट काफी लोगों की जुबां पर है. इसमें दावा किया गया है कि ओलंपिक गई भारतीय टीम में से 10 फीसदी सदस्य लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट हैं. इसको लेकर काफी लोगों ने उन पर निशाना साधा है.

@DuddWiser ट्विटर हैंडल से 27 जुलाई को दो स्क्रीनशॉट पोस्ट किए गए. इसमें एक स्क्रीनशॉट भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के इंस्टा पोस्ट का है. इसमें कहा गया है कि भारतीय ओलंपिक टीम में से 10 फीसदी खिलाड़ी लवली प्रोफेशनल यूनिर्विसटी से हैं, जो एक रिकॉर्ड है. उम्मीद है कि एलपीयू भारतीय क्रिकेट टीम में भी अपने छात्र भेजेगी. दूसरा स्क्रीनशॉट लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी की इंस्टा पोस्ट का है. इसमें भी दावा किया गया है कि 11 एलपीयू स्टूडेंट टोक्यो ओलंपिक 2020 में हिस्सा ले रहे हैं.

@DuddWiser का ही एक और ट्वीट मिला. इसके मुताबिक, भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह, एथलीट अमोज जैकब, हॉकी प्लेयर मनदीप सिंह, दिलप्रीत सिंह, हरमनप्रीत सिंह, रुपिंदरपाल सिंह, शमशेर सिंह व वरुण कुमार, पहलवान बजरंग पुनिया, जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा और पैराएथलीट निषाद कुमार एलपीयू के स्टूडेंट हैं, जो टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा ले रहे हैं.

The News Postmortem के सामने जब यह पोस्ट आई तो हमने सबसे पहले विराट कोहली का इंस्टाग्राम अकाउंट चेक किया. इसमें वायरल स्क्रीनशॉट मिल गया. इसे 27 जुलाई 2021 को पोस्ट किया गया है.

bajrang punia education lpu hindi news

आकाईव देखने के लिय यहां क्लिक करें.

फिर हमने लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी का भी इंस्टा अकाउंट चेक किया तो दूसरी पोस्ट भी मिल गई. इसे 26 जुलाई को पोस्ट किया गया है. इसमें दावा किया गया है कि उनके 11 छात्र टोक्यो ओलंपिक का हिस्सा है.

tokyo olympic indian player education lpu
tokyo olympic indian player education lpu

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी ने दावा किया है कि उनके 11 स्टूडेंट टोक्यो ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. मतलब वायरल स्क्रीनशॉट सही हैं. अब हमने दावे की पड़ताल के लिए गूगल पर सर्च किया तो कुछ खबरों के लिंक मिले. 24 जुलाई को ट्रिब्यून में छपी खबर के मुताबिक, लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (LPU) ने इस संबंध में प्रेस रिलीज जारी की थी. इसमें कहा गया है कि भारतीय पुरुष हॉकी टीम के सात सदस्य यूनिवर्सिटी के छात्र हैं. कप्तान मनप्रीत सिंह यूनिवर्सिर्टी से एमबीए कर रहे हैं. वह टोक्यो में भारतीय टीम के ध्वजवाहक भी थे. उनके अलावा रुपिंदरपाल सिंह, हरमनप्रीत सिंह, शमशेर सिंह और वरुण कुमार भी एमबीए कर रहे हैं जबकि मंदीप सिंह और दिलप्रीत सिंह बीए के छात्र हैं.

truescoopnews के अनुसार, पहलवान बजरंग पुनिया एलपीयू से पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में एमए और पैरा एथलीट निषाद कुमार बीए कर रहे हैं. निषाद कुमार हाई जंप में हिस्सा लेंगे. एथलीट नीरज चोपड़ा वहां से बीए कर चुके हैं. भारतीय सेना में जूनियर कमीशंड आॅफिसर (JCO) नीरज चोपड़ा जैवलिन थ्रो में अपना दम दिखाएंगे. जबकि अमोज जैकब पुरुषों की 4×400 मीटर रिले रेस में हिस्सा लेंगे. वह यहां से बीपीएड कर चुके हैं.

Postmortem रिपोर्ट: ट्विटर पर वायरल स्क्रीनशॉट सही है. यूनिवर्सिटी ने भी ऐलान किया है कि ये उनके यहां के छात्र हैं. इसका मतलब यह है कि 11 आलंपियन एलपीयू में एनरोल्ड हैं. वे यहां से पढ़ाई कर रहे हैं. वरना कोई भी यूनिवर्सिटी से ऐसा फर्जी दावा नहीं कर सकती है.

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK : सच

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Fact Check: हाईकोर्ट ने लगाई थी गंगा व यमुना में मूर्ति विसर्जित करने पर रोक, अखिलेश यादव ने नहीं रोका था गणपति विसर्जन से

क्या सन् 2015 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आदेश पर वाराणसी में गणपति के प्रतिमा विसर्जन पर रोक लगी थी? क्या...

Fact Check: नागपुर में CM आवास के पास हिंदू लड़कियों ने अपनी मर्जी से पहना हिजाब, जानिए कब होता है World Hijab Day

क्या नागपुर में कुछ मुस्लिम महिलाओं ने हिंदू लड़कियों को हिजाब पहनाया है? इस तरह के दावे के साथ सोशल मीडिया पर...

Fact Check: क्या बीमार मां का इलाज कराने आए फौजी लक्ष्मण को पुलिसवालों ने बुरी तरह पीटा? जानिए क्या है सच

सोशल मीडिया पर दो वीडियो और कुछ फोटो तेजी से वायरल हो रहे हैं. इसमें एक में वीडियो में टाइटल Justice for...

Fact Check: इस फोटो में दिख रही बुजुर्ग महिला Akshay Kumar की मां नही हैं, जानिए कौन हैं ये

बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार की मां अरुणा भाटिया का 8 सितंबर की सुबह निधन हो गया. वह मुंबई स्थित हीरानंदानी अस्पताल...

Recent Comments

vibhash