Home Political सच Fact Check: राहुल गांधी ने पोस्ट की किसान पर डंडा चला रहे...

Fact Check: राहुल गांधी ने पोस्ट की किसान पर डंडा चला रहे जवान की तस्वीर, भाजपा नेता का सच भी निकला झूठ

सोशल मीडिया पर इस समय किसान आंदोलन छाया हुआ है. कई पोस्ट भी धड़ल्ले से शेयर हो रही हैं. इनको ब्लू टिक वाले यूजर्स यानी सेलिब्रिटी का भी समर्थन मिल रहा है. ऐसी एक पोस्ट स्वरा भास्कर, राहुल गांधी समेत कई वेरीफाइड अकाउंटस ट्वीट की गई है.

सोशल मीडिया पर इस समय किसान आंदोलन छाया हुआ है. एमएसपी और केंद्र सरकार की नीतियों को लेकर किसान जोरदार प्रदर्शन कर रहे हैं. उन्हें हरियाणा और दिल्ली बॉर्डर पर रोकने के लिए पुलिस आंसू गैस के गोलों से लेकर पानी की बौछारें तक कर रही है लेकिन उनके कदम डिग नहीं रहे हैं. सोशल मीडिया पर भी ​विपक्षी दल भी सरकार को कोसने में पीछे नहीं है. कई पोस्ट भी धड़ल्ले से शेयर हो रही हैं. इनको ब्लू टिक वाले यूजर्स यानी सेलिब्रिटी का भी समर्कन मिल रहा है. ऐसी एक पोस्ट स्वरा भास्कर, राहुल गांधी समेत कई वेरीफाइड अकाउंटस ट्वीट की गई है.

Rahul Gandhi @RahulGandhi ने 28 नवंबर को एक फोटो ट्वीट की है. इसमें सुरक्षाबल का एक जवान किसान पर डंडा उठाए हुए हैं. साथ में लिखा है,
बड़ी ही दुखद फ़ोटो है. हमारा नारा तो ‘जय जवान जय किसान’ का था लेकिन आज PM मोदी के अहंकार ने जवान को किसान के ख़िलाफ़ खड़ा कर दिया.
यह बहुत ख़तरनाक है.

Rahul Gandhi Tweet on Kisan Andolan

Swara Bhasker @ReallySwara ने भी 28 नवंबर को यह फोटो ट्वीट की और लिखा,
सबसे दुख की बात ये है कि ये जवान भी किसान का ही बेटा होगा!

Swara Bhaskar Tweet on Kisan Andolan

Yogita Bhayana @yogitabhayana ने भी यह फोटो ट्वीट करते हुए लिखा है,
ये क्या है ???

इस फोटो को देखने से ऐसा लग रहा है, जैसे सुरक्षाबल का जवाव किसान को मार रहा है. साथ ही ब्लू टिक वाले अकाउंट ने इसे शेयर करके वायरल कर दिया. ट्विटर पर ही The News Postmortem को इस फोटो का वीडियो भी मिल गया. इससे इस तस्वीर की असलियत भी सामने आ गई.

सौम्य कुमार ने राहुल गांधी के ट्वीट पर कमेंट करते हुए लिखा,
Original video
Pictures don’t tell real story. Here is the real story. Police didnt even touch this old man. But pictures are good for propaganda na?
मतलब यह असली वीडियो है. तस्वीरें पूरा सच बयान नहीं करती हैं. पुलिस ने इस व्यक्ति को छुआ तक नहीं है. लेकिन प्रोपेगैंडा के लिए तस्वीरें अच्छा साधन हैं न?
वीडियो में जवान किसान की तरफ डंडा चलाते हुए दिखता है लेकिन उसे मारता नहीं है.

Rahul Gandhi Tweet on Kisan Andolan

इसी तरह का वीडियो भाजपा के नेता अमित मालवीय ने भी पोस्अ करते हुए लिखा है,
Rahul Gandhi must be the most discredited opposition leader India has seen in a long long time.

इसके बाद हमें ट्विटर पर कुछ और वीडियो मिले. इन्हें देखने से पता चलता है कि भाजपा नेता अमित मालवीय ने भी एडिटेड वीडियो डाला था. पूरा वीडियो देखने पर पता चलता है कि बुजुर्ग किसान को एक पुलिसवाला डंडा मारता है. उससे बचते हुए जब वह आगे की तरफ भागता है तो एक और जवान उसे डराने के लिए डंडा चलाता है. हालांकि, उसका डंडा किसान को नहीं लगता है.

Postmortem रिपोर्ट: वाकई केवल तस्वीर देखकर आप पूरा सच नहीं कर सकते हैं. वीडियो देखने के बाद ही पूरी तस्वीर साफ होती है. नेता भ्रामक पोस्ट डालकर लोगों को गुमराह करने से बाज नहीं आ रहे हैं.

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK : झूठ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Fact Check: जमीन पर गिरे शख्स पर कूदने वाला फोटोग्राफर गिरफ्तार, जानिए किस संस्थान के साथ जुड़ा है आरोपी

असम में पुलिस फायरिंग और लाठीचार्ज के बाद राज्य सरकार पर जमकर निशाना साधा जा रहा है. इसकी कई तस्वीरें और वीडियो...

Fact Check: क्या BBC के भ्रष्ट पार्टियों के सर्वे में Congress तीसरे नंबर पर है? जानिए क्या है सच

क्या BBC ने कोई सर्वे कराया है? जिसमें रिजल्ट आया है कि विश्व की 10 सबसे भ्रष्ट राजनैतिक पार्टियों में कांग्रेस तीसरे...

Fact Check: हाईकोर्ट ने लगाई थी गंगा व यमुना में मूर्ति विसर्जित करने पर रोक, अखिलेश यादव ने नहीं रोका था गणपति विसर्जन से

क्या सन् 2015 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आदेश पर वाराणसी में गणपति के प्रतिमा विसर्जन पर रोक लगी थी? क्या...

Fact Check: नागपुर में CM आवास के पास हिंदू लड़कियों ने अपनी मर्जी से पहना हिजाब, जानिए कब होता है World Hijab Day

क्या नागपुर में कुछ मुस्लिम महिलाओं ने हिंदू लड़कियों को हिजाब पहनाया है? इस तरह के दावे के साथ सोशल मीडिया पर...

Recent Comments

vibhash