Home Viral सच्चाई #FactCheck पाकिस्तानियों ने फैलाई Rafale के क्रैश होने की फर्जी खबर

#FactCheck पाकिस्तानियों ने फैलाई Rafale के क्रैश होने की फर्जी खबर

फर्जी इमेज को शेयर करके पाकिस्तानियों ने फर्जी खबर फैलाई कि अंबाला एयरबेस के पास तकनीकी खामी के कारण राफेल विमान क्रैश हो गया है. इसमें एक पायलट शहीद हो गया है.

फ्रांस से आए पांच राफेल विमान भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल हो गए हैं. 10 सितंबर को अंबाला एयरबेस पर आयोजित समारोह में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने पूजा कर इन विमानों को वायुसेना में शामिल किया. ये पांचों लड़ाकू विमान राफेल जुलाई में भारत की धरती पर उतरे थे. इ इस बीच कुछ पाकिस्तानियों ने ट्विटर पर राफेल के क्रैश होने की फर्जी खबर फैला दी.

10 सितंबर को प्रसिद्ध न्यूज एंकर श्वेता सिंह के नाम से बने फर्जी ट्विटर अकाउंट से कुछ फोटो ट्वीट की गई. इसमें लिखा था,
Breaking news: one Rafale jet crash during training.
2 pilots dead
मतलब ट्रेनिंग के दौरान दो राफेल जेट क्रैश हो गए.
इसमें दो पायलटों की मौत हो गई है.
बाद में यह अकाउंट डिलीट कर दिया गया.

Rafale Crash Fake News

आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें.

इस बीच एक स्क्रीनशाम्ट काफी शेयर किया गया. Indian Air Force @IAF_MCC के अकाउंट से किए 4 सितंबर के ट्वीट के स्क्रीनशॉट में लिखा था,
Very Shocked News! During exercise, Rafale has crashed near Ambala Airforce Station due to technical fault and a pilot martyred.
मतलब बहुत ही शॉकिंग खबर है. अभ्यास के दौरान अंबाला एयरफोर्स स्टेशन के पास में तकनीकी खामी की वजह से राफेल क्रैश हो गया है और एक पायलट शहीद हो गया है. इसको लेकर कई पाकिस्तानियों ने यह फर्जी स्क्रीनशॉट शेयर किया.

ट्वीट्स देखने के लिए यहां क्लिक करें.

PIB Fact Check @PIBFactCheck पे 11 सितंबर को ट्वीट कर इस दावे को गलत बताया. उसके अनुसार,
Claim:An alleged tweet by @IAF_MCC claims that a combat aircraft Rafale jet has crashed near Ambala Airbase due to technical fault and a pilot is martyred

#PIBFactCheck: The image is #Morphed. No such tweet has been posted by IAF. Also, no such incident has taken place

मतलब
दावा: इंडियन एयरफोर्स के ट्वीट द्वारा दावा किया जा रहा है कि एक लड़ाकू विमान राफेल अंबाला एयरबेस के पास तकनीकी खामी की वजह से क्रैश हो गया है. इसमें एक पायलट शहीद हो गया है.

#PIBFactCheck: यह इमेज छेड़छाड़ करके बनाई गई है. भारतीय वायुसेना ने इस तरह का कोई भी ट्वीट पोस्ट नहीं किया है. इस तरह की कोई भी घटना नहीं हुई है.

श्वेता सिंह के फर्जी अकाउंट से शेयर की गई फोटो का पता लगाने के लिए The News Postmortem ने रिवर्स इमेज टूल का इस्तेमाल किया. इससे पता चला कि यह फोटो 1 फरवरी 2019 को बंगलुरू में क्रैश हुए मिराज 2000 की है. Indianexpress के मुताबिक, बंगलुरू में हिंदुस्तान एयरोनाटिक्स लिमिटेड एयरपोर्ट पर मिराज 2000 लड़ाकू विमान क्रैश हो गया था. इसमें दो पायलट शहीद हो गए थे.

Postmortem रिपोर्ट: राफेल लड़ाकू विमान के क्रैश होने की खबर फर्जी है. इसे पाकिस्तानियों ने भारत को बदनाम करने के लिए फैलाया है.

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK : झूठ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Fact Check: जमीन पर गिरे शख्स पर कूदने वाला फोटोग्राफर गिरफ्तार, जानिए किस संस्थान के साथ जुड़ा है आरोपी

असम में पुलिस फायरिंग और लाठीचार्ज के बाद राज्य सरकार पर जमकर निशाना साधा जा रहा है. इसकी कई तस्वीरें और वीडियो...

Fact Check: क्या BBC के भ्रष्ट पार्टियों के सर्वे में Congress तीसरे नंबर पर है? जानिए क्या है सच

क्या BBC ने कोई सर्वे कराया है? जिसमें रिजल्ट आया है कि विश्व की 10 सबसे भ्रष्ट राजनैतिक पार्टियों में कांग्रेस तीसरे...

Fact Check: हाईकोर्ट ने लगाई थी गंगा व यमुना में मूर्ति विसर्जित करने पर रोक, अखिलेश यादव ने नहीं रोका था गणपति विसर्जन से

क्या सन् 2015 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आदेश पर वाराणसी में गणपति के प्रतिमा विसर्जन पर रोक लगी थी? क्या...

Fact Check: नागपुर में CM आवास के पास हिंदू लड़कियों ने अपनी मर्जी से पहना हिजाब, जानिए कब होता है World Hijab Day

क्या नागपुर में कुछ मुस्लिम महिलाओं ने हिंदू लड़कियों को हिजाब पहनाया है? इस तरह के दावे के साथ सोशल मीडिया पर...

Recent Comments

vibhash