Home Viral सच्चाई Fact Check: नौ साल पुराने वीडियो को नजीर मोहम्मद का बताया जा...

Fact Check: नौ साल पुराने वीडियो को नजीर मोहम्मद का बताया जा रहा, दिवंगत कैबिनेट मंत्री की बेटी ने पोस्ट किया गलत वीडियो

Swapnil Kamal Rani Varun @kamalranivarun के अकाउंट से 2 दिसंबर को 13 सेकंड का वीडियो ट्वीट किया गया. इसमें दिखाया गया है कि एक सिख को पंजाब पुलिस के जवान पकड़कर ले जा रहे हैं. उन्होंने हाथ मारकर उसकी पगड़ी भी गिरा दी है.

किसान आंदोलन को लेकर काफी झूठ सोशल मीडिया पर फैलाया जा रहा है. आंदोलन को खालिस्तानी रंग देने की भी कोशिश की जा रही है. सोशल मीडिया पर मोहाली के किसान नजीर मोहम्मद को लेकर भी झूठा दावा किया गया था. उन्हें खालिस्तान से जोड़कर पेश किया गया था और गंभीर आरोप लगाए गए थे. The News Postmortem की पड़ताल में यह दावा झूठा निकला था. अब नजीर मोहम्मद को एसडीपीआई का कार्यकर्ता बताकर वीडियो वायरल किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: Fact Check: किसान आंदोलन में वायरल हो रही यें फर्जी तस्वीरें

Swapnil Kamal Rani Varun @kamalranivarun के अकाउंट से 2 दिसंबर को 13 सेकंड का वीडियो ट्वीट किया गया. इसमें दिखाया गया है कि एक सिख को पंजाब पुलिस के जवान पकड़कर ले जा रहे हैं. उन्होंने हाथ मारकर उसकी पगड़ी भी गिरा दी है. वीडियो में काफी शोर भी मच रहा है आरे पुलिसवाले उसको गाड़ी की तरफ ले जा रहे हैं. साथ में लिखा है,
हरियाणा में किसानों की हड़ताल में सरदारजी के रूप में कपड़े पहने एसडीपीआई कार्यकर्ता नजीर मोहम्मद को आज सुबह गिरफ्तार किया गया है.
आपको बता दें कि यह अकाउंट उत्तर प्रदेश की दिवंगत कैबिनेट मंत्री कमल रानी वरुण का है. उनका 2 अगस्त 2020 को निधन हो गया था. अब यह अकाउंट उनके पारिवारिक सदस्य हैंडल कर रहे हैं.

 Swapnil Kamal Rani Varun Tweet in Kisan Andolan

आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें.

हमने इस वीडियो को InVID टूल से सर्च किया तो हमें indiatoday की खबर का लिंक मिला. 26 दिसंबर 2019 को छपी खबर के मुताबिक, यह वीडियो पिछले साल भी वायरल हुआ था. उस समय दावा किया गया था, Muslim Using fake sikh sardar face to show that sikh are against #CAA Fake propaganda.
मतलब मुस्लिम नकली सरदारों का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिससे यह दिख सके कि सिख सीएए के खिलाफ हैं.

turban removed by punjab police

हमने turban removed by punjab police कीवर्ड से गूगल पर इसे सर्च किया तो वीडियो सेक्शन में Panthic Videos – Khalsa Press का लिंक मिला. इसमें 9 अप्रैल 2011 को यह वीडियो अपलोड किय गया है. साथ में एक खबर का लिंक भी मिला. इसके मुताबिक, घटना 28 मार्च 2011 की है. मोहाली में फार्मासिस्टों ने अपने अधिकारों के लिए शांतिपूर्वक प्रदर्शन किया था. उस समय वहां बादल की सरकार थी. इसमें पंजाब पुलिस ने पहले तो लाठीचार्ज किया और एक महिला को पीटा था. इसके बाद पंजाब पुलिस ने प्रदर्शन में शमिल सिख की पगड़ी उतार दी थी.

खोजबीन करने पर हमें 31 मार्च 2011 का timesofindia का लिंक मिला. इसके अनुसार, सिख की पगड़ी उतारने के मामले में घिरी पंजाब सरकार ने एक एसपी और एसएचओ को सस्पेंड कर दिया है. इस मामले में एसपी प्रीतम सिंह और फेज 3 पुलिस स्टेशन के प्रभारी सब इंस्पेक्टर कुलभूषण सिंह को निलंबित कर दिया है. साथ में एक न्यायिक जांच के भी आदेश दिए गए थे.

Postmortem रिपोर्ट: नौ साल से इस वीडियो को कई बार अलग—अलग दावों के साथ वायरल किया जा चुका है. पिछले साल इसे सीएए के विरोध से जोड़कर पोस्ट किया गया था. इस बार इसे किसान आंदोलन में गलत दावे साथ पोस्ट किया गया है जबकि यह 2011 का मोहाली का वीडियो है. वैसे भी नजीर मोहम्मद इस आंदोलन में शामिल ही नहीं हुए हैं.

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK : झूठ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Fact Check: हाईकोर्ट ने लगाई थी गंगा व यमुना में मूर्ति विसर्जित करने पर रोक, अखिलेश यादव ने नहीं रोका था गणपति विसर्जन से

क्या सन् 2015 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आदेश पर वाराणसी में गणपति के प्रतिमा विसर्जन पर रोक लगी थी? क्या...

Fact Check: नागपुर में CM आवास के पास हिंदू लड़कियों ने अपनी मर्जी से पहना हिजाब, जानिए कब होता है World Hijab Day

क्या नागपुर में कुछ मुस्लिम महिलाओं ने हिंदू लड़कियों को हिजाब पहनाया है? इस तरह के दावे के साथ सोशल मीडिया पर...

Fact Check: क्या बीमार मां का इलाज कराने आए फौजी लक्ष्मण को पुलिसवालों ने बुरी तरह पीटा? जानिए क्या है सच

सोशल मीडिया पर दो वीडियो और कुछ फोटो तेजी से वायरल हो रहे हैं. इसमें एक में वीडियो में टाइटल Justice for...

Fact Check: इस फोटो में दिख रही बुजुर्ग महिला Akshay Kumar की मां नही हैं, जानिए कौन हैं ये

बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार की मां अरुणा भाटिया का 8 सितंबर की सुबह निधन हो गया. वह मुंबई स्थित हीरानंदानी अस्पताल...

Recent Comments

vibhash