Home Viral सच्चाई Fact Check: पंजाब में कांग्रेस विधायकों के बेटों को मिली सरकारी नौकरी,...

Fact Check: पंजाब में कांग्रेस विधायकों के बेटों को मिली सरकारी नौकरी, पीएचडी स्कॉलर लगा रहा जूस की दुकान

चेतन कुमार ने पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह को चिट्ठी लिखकर सरकार का 'घर—घर रोजगार' का वादा याद दिलाया है. इसके साथ ही उन्होंने कांग्रेस विधायकों के बेटों की नौकरी रद्द करने की भी मांग की है.

कुछ राज्यों में डीजल भी 100 के पार हो चुका है, जबकि पेट्रोल तो शतक लगा ही चुका है. अगर पेट्राल में बढ़ोतरी की बात करें तो करी डेढ़ माह यानी 4 मई से यह रॉकेट की तरह बढ़ा जा रहा है. 4 मई से अब तक पेट्रोल के दाम में 7.18 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल के रेट 7.45 रुपये प्रति लीटर बढ़ चुके हैं. राजस्थान के गंगानगर व जयपुर, मध्य प्रदेश के अनूप शहर व भोपाल, महाराष्ट्र के परभनी, बंगलुरू और हैदराबाद में पेट्रोल 100 की सीमा को पार कर चुका है. वहीं, राजस्थान के गंगानगर में तो डीजल भी पेट्रोल के साथ—साथ 101.40 रुपये में बिक रहा है.

इसको देखते हुए ट्विटर पर 23 जून को #भाजपाजारही_है और #ModiHaiTohMumkinHai जमकर ट्रेंड हुआ. इसमें लोगों ने जमकर मोदी सरकार पर भड़ास निकाली. पेट्रोल—डीजल की कीमत हो या बेरोजगारी, कांग्रेस के मीडिया सेल और यूजर्स ने भाजपा सरकार को खूब कोसा. इसमें एक यूजर मोहम्मद जिया अंसारी ने भी मोदी सरकार पर कटाक्ष करते हुए पोस्ट की. उन्होंने एक फोटो पोस्ट करते हुए लिखा, मोदी का नया भारत एक शर्मनाक पल है. नौकरी नहीं मिलने पर यूजीसी नेट पास पीएचडी स्कॉलर ने घर चलाने के लिए लहरगागा में जूस की दुकान शुरू की है.

The News Postmortem के सामने जब यह पोस्ट आई तो हमने इसकी पड़ताल शुरू की. रिवर्स इमेज की मदद से हमने इसे गूगल पर तलाशा तो Times Of India की खबर का लिंक मिला. मामला पंजाब में लहरगागा का है. कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार कांग्रेस विधायक के दो बेटों को सरकारी नौकरी देने को लेकर कठघरे में है. ऐसे में वहां एक पीएचडी स्कॉलर का जूस की दुकान खोलना सुर्खियां बन गया है. युवक का नाम चेतन कुमार है. उसने टीचर की नौकरी के लिए यूजीसी नेट भी क्लीयर किया लेकिन जॉब नहीं मिली. वह शेड्यूल्ड ट्राइब्स के कल्चरल इतिहास पर डॉक्ट्रेट भी कर रहे हैं.

punjab phd scholar starting juice shop
Source: Times Of India

Tribuneindia के अनुसार, चेतन कुमार ने पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह को चिट्ठी लिखकर सरकार का ‘घर—घर रोजगार’ का वादा याद दिलाया है. इसके साथ ही उन्होंने कांग्रेस विधायकों के बेटों की नौकरी रद्द करने की भी मांग की है. उनका कहना है कि जब उनको नौकरी नहीं मिली तो उन्होंने जिंदगी के गुजारे और पीएचडी पूरी करने के लिए दो माह पहले स्टेडियम के पास जूस की दुकान खोल ली. पहले उनको नौकरी की उम्मीद थी लेकिन जब अमरिंदर सरकार ने दो कांग्रेस विधायकों के बेटों को सरकारी नौकरी मंजूर की है, तब से उनकी उम्मीद खत्म हो चुकी है. पंजाब में बेरोजगार युवकों के साथ ऐसा भेदभाव हो रहा है.

punjab phd scholar starting juice shop
Source: The Tribune

Postmortem रिपोर्ट: पंजाब के चेतन कुमार पीएचडी स्कॉलर हैं और टीचर की नौकरी के लिए यूजीसी नेट भी क्लीयर कर चुके हैं लेकिन कांग्रेस सरकार में उनकी उम्मीदों पर पानी फिर गया. इसको लेकर उन्होंने सीएम अमरिंदर सिंह को पत्र भी लिखा है. साथ ही दो कांग्रेस विधायकों के बेटों को नौकरी मिलने के बाद उनकी उम्मीद खत्म हो चुकी है.

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK : सच

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Fact Check: जमीन पर गिरे शख्स पर कूदने वाला फोटोग्राफर गिरफ्तार, जानिए किस संस्थान के साथ जुड़ा है आरोपी

असम में पुलिस फायरिंग और लाठीचार्ज के बाद राज्य सरकार पर जमकर निशाना साधा जा रहा है. इसकी कई तस्वीरें और वीडियो...

Fact Check: क्या BBC के भ्रष्ट पार्टियों के सर्वे में Congress तीसरे नंबर पर है? जानिए क्या है सच

क्या BBC ने कोई सर्वे कराया है? जिसमें रिजल्ट आया है कि विश्व की 10 सबसे भ्रष्ट राजनैतिक पार्टियों में कांग्रेस तीसरे...

Fact Check: हाईकोर्ट ने लगाई थी गंगा व यमुना में मूर्ति विसर्जित करने पर रोक, अखिलेश यादव ने नहीं रोका था गणपति विसर्जन से

क्या सन् 2015 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आदेश पर वाराणसी में गणपति के प्रतिमा विसर्जन पर रोक लगी थी? क्या...

Fact Check: नागपुर में CM आवास के पास हिंदू लड़कियों ने अपनी मर्जी से पहना हिजाब, जानिए कब होता है World Hijab Day

क्या नागपुर में कुछ मुस्लिम महिलाओं ने हिंदू लड़कियों को हिजाब पहनाया है? इस तरह के दावे के साथ सोशल मीडिया पर...

Recent Comments

vibhash