Home Political सच #FactCheck यह है PM Modi और China के राष्ट्रपति Xi Zinping की...

#FactCheck यह है PM Modi और China के राष्ट्रपति Xi Zinping की फोटो की असलियत

ट्विटर पर पीएम नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की एक फोटो सामने आई है. इसमें प्रधानमंत्री मोदी शीन जिनपिंग को झुककर नमस्कार कर रहे हैं. The News Postmortem की टीम ने इस पोस्ट की पड़ताल की.

भारत और चीन के बीच तनातनी बनी हुई है. गलवां घाटी में भारत और चीन के जवानों व अफसरों के बीच हुई हिंसक झड़प में हमारे 20 जवान शहीद भी हुए थे. इस बीच सोशल मीडिया पर एक पोस्ट सामने आई, जिसें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग दिखाई दे रहे हैं. फोटो में पीएम मोदी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को झुककर प्रणाम करते हुए दिख रहे हैं.

ᴀɢᴇɴᴛ 𝘽𝙞𝙡𝙡𝙤 𝘽𝙖𝙣𝙠𝙨 @LiberalBillu नाम से बने ट्विटर अकाउंट से इस फोटो को 14 जुलाई को पोसट किया गया है. हालांकि, यूजर ने कैप्शन में यह भी लिखा है, यह किसी ने भेजी है, यह फर्जी होनी चाहिए. इस ट्वीट को कई लोगों ने रिट्वट भी किया और कई लोगों ने कमेंट भी किए. कमेंट में ही कई लोगों ने इसको फेक बताया. इसे फोटोशॉप में एडिट की कई फोटो बताय गया. यह पोस्ट सामने आने पर The News Postmotortem ने भी इसकी पड़ताल शुरू की.

इस पोस्ट के ही कमेंट में Gaurang Mishra @GaurangM98 ने एक फोटो पोस्ट करके बताया कि असली फोटो वह है. उन्होंने फर्जी फोटो पोस्ट करने वाले पर निशाना भी साधा.

Pm Narendra Modi Visit to Karnataka Tumkur in 2014.

एक अन्य ट्विटर यूजर ने अपने ट्विटर अकाउंट @2020SKM_ से कमेंट कर पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की फोटो पोस्ट कर उसे असली बताया.

PM Narendra Modi and China President Xi Zinping in mahabalipuram.

हमने सबसे पहले पोस्ट की गई फोटो को रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया तो हमें कुछ खबरों के लिंक मिले. 20 जून को कांग्रेस नेता देवाशीष जरारिया @jarariya91 ने भी इस फोटो को पोस्ट किया था. इसमें उन्होंने लिखा था, इस तस्वीर को मोदी जी ने यथार्थ कर दिया.

Alt news के अनुसार, अक्टूबर 2019 में शी जिनपिंग भारत दौरे पर आए थे. तमिलनाडु के महाबलीपुरम में पीएम मोदी और शी जिनपिंग की मुलाकात हुई थी. उनकी इस मुलाकात की कई इमेज सामने आई थी. इन्हीं में एक फोटो से मिलती जुलती इमेज सोशल मीडिया पर वायरल हुई. दोनों में पीएम मोदी के कपड़ों और उनके पोस्चर के अलावा बाकी सब एक जैसा है. फेक इमेज में एक सुरक्षा गार्ड को भी हटा दिया गया है. इससे यह भी पता चला कि ट्विटर यूजर @2020SKM_ने भी सही फोटो पोस्ट की है.

Boomlive के मुताबिक, पीएम मोदी की हाथ जोड़े हुए असली फोटो 2014 की है. वह उस समय कर्नाटक के टुमकुर में इंडिया फूड पार्क के उद्घाटन के अवसर पर गए थे. एयरपोर्ट पर टुमकुर की मेयर गीता रुद्रेश को नमस्कार किया था. इसको एडिट करके फेक फोटो पोस्ट की गई है.

paper Clip of PM Modi visit in Tumkur Karnataka.

पोस्टमार्टम रिपोर्ट: प्रधानमंत्री मोदी की यह फोटो फर्जी है. इसे एडिट करके पोस्ट किया गया है.

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Fact-Check: क्या नूपुर शर्मा को फटकार लगाने वाले जस्टिस जे बी पारदीवाला 80 के दशक में कांग्रेस के विधायक रहें हैं?

The News Postmortem : बीजेपी की निलंबित प्रवक्ता नूपुर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट ने 1 जुलाई को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा कि...

Fact-Check: क्या उदयपुर हत्याकांड के आरोपियों को राहुल गांधी ने बच्चे कहा ?

The News Postmortem: उदयपुर हत्याकांड से पूरा देश सन्न है।इस बीच कांग्रेस पार्टी के नेता राहुल गांधी का इंटरव्यू सोशल मीडिया पर वायरल...

Fact-Check: क्या मीडिया से बात करते हुए नशे में धुत थे पूर्व शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे?

The News Postmortem :इन दिनों महाराष्ट्र की राजनीति में हलचल मची हुई है। इसके मद्देनजर सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो...

Fact-Check: क्या वायरल वीडियो में शिवलिंग पर बीयर चढ़ा रहे युवक मुस्लिम समाज से हैं?

The News Postmortem: सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें दो युवक एक नदी किनारे शिवलिंग पर बीयर चढ़ाते हुए...

Recent Comments

vibhash