Home Viral सच्चाई #FactCheck क्या केंद्र सरकार 18 साल से कम उम्र की लड़कियों को...

#FactCheck क्या केंद्र सरकार 18 साल से कम उम्र की लड़कियों को 24 हजार रुपये देगी

क्या केंद्र सरकार प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना 2020 शुरू करने वाली है, जिसके तहत 18 साल से कम उम्र की लड़कियों को हर माह 2 हजार रुपये दिए जाएंगे.

क्या केंद्र सरकार पूरे देश में 5 से 18 साल की लड़कियों को हर माह 2 हजार रुपये देगी? क्या ऐसी कोई योजना केंद्र सरकार शुरू करने वाली है? दाा किया जा रहा है कि इस योजना का नाम प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना 2020 है. कुछ साइट्स पर तो यह दावा भी कर दिया गया कि इसके लिए आॅनलाइन विज्ञापन तक मांगे जाने लगे हैं.

PM Kanya Ashirwad Yojana 2020 News in hindi

वायरल पोस्ट के अनुसार, PM Kanya Ashirwad Yojana 2020 के तहत देश की सभी 18 साल से कम उम्र की लड़कियों को केंद्र सरकार की तरफ से साल में 24 हजार रुपये दिए जाएंगे. TALK WITH ALTAMASH यूट्यूब चैनल पर बताया गया कि सरकार यह धनराशि सीधे लड़कियों के खाते में पहुंचाएगी. इस योजना का लाभ 18 साल से कम उम्र की लड़कियों को दिया जाएगा. हालांकि इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं है. सूत्रों के मुताबिक, यह धनराशि गरीब परिवार की बेटियों को आर्थिक मदद के रूप में दी जाएगी. इससे लड़कियां अपनी पढ़ाई जारी रख सकेंगी. इसके लिए योग्यता भी बताई गई है. इसके अनुसार, कन्या का जन्म प्रमाण पत्र होना चाहिए. साथ में आधार कार्ड, बैंक की पासबुंक और परिवार के आय प्रमाणपत्र की जरूरत होगी. इसके साथ में मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज की फोटो भी चाहिए होगी. फिलहाल अभी इसके आवेदन के लिए कोई भी फॉर्म जारी नहीं हुए हैं.

वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें.

Nayiyojna के मुताबिक, प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना 2020 के तहत लाभार्थी के अकाउंट में सीधे राशि पहुंचाई जाएगी. हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि इसके लिए पात्र कन्याओं की उम्र क्या होगी या क्या शर्तें होंगी. साथ ही किस तरह से इस योजना का लाभ लड़कियों को मिलेगा. आवेदन के लिए कोई आधिकारिक वेबसाइट भी नहीं है. आर्टिकल के बीच में एक लाइन यह भी लिखी हुई है कि यह जानकारी पूरी तरह से गलत है. इस तरह की कोई भी योजा केंद्र सरकार द्वारा नहीं चलाई जा रही है.

PM Kanya Ashirwad Yojna 2020 news in hindi

इस बारे में PIB Fact Check @PIBFactCheck ने 5 सितंबर को ट्वीट कर इस दावे को नकारा. ट्वीट के अनुसार,
Claim: The government is providing ₹2000 to every girl child under Pradhan Mantri Kanya Ayush Yojana.

#PIBFactCheck: This claim is #Fake. There is no such scheme under the central government. Please beware of such bogus schemes!

मतलब यह दावा किया जा रहा है कि सरकार प्रधानमंत्री कन्या आयुष योजना के तहत प्रत्येक कन्या को 2 हजार रुपये देगी. यह दावा झूठा है. केंद्र सरकार इस तरह की कोई भी योजना नहीं लाने जा रही है. इस तरह की फर्जी खबरों से सावधान रहें.

PM Kanya Ashirwad Yojna News in Hindi

पोस्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें.

Postmortem रिपोर्ट: प्रधानमंत्री कन्या आयुष योजना या प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना नाम से कोई भी स्कीम केंद्र सरकार नहीं ला रही है. इसके तहत 5 से 18 साल की लड़कियों को 2 हजार रुपये देने की बात भी झूठी है.

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK : झूठ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Fact Check: हाईकोर्ट ने लगाई थी गंगा व यमुना में मूर्ति विसर्जित करने पर रोक, अखिलेश यादव ने नहीं रोका था गणपति विसर्जन से

क्या सन् 2015 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आदेश पर वाराणसी में गणपति के प्रतिमा विसर्जन पर रोक लगी थी? क्या...

Fact Check: नागपुर में CM आवास के पास हिंदू लड़कियों ने अपनी मर्जी से पहना हिजाब, जानिए कब होता है World Hijab Day

क्या नागपुर में कुछ मुस्लिम महिलाओं ने हिंदू लड़कियों को हिजाब पहनाया है? इस तरह के दावे के साथ सोशल मीडिया पर...

Fact Check: क्या बीमार मां का इलाज कराने आए फौजी लक्ष्मण को पुलिसवालों ने बुरी तरह पीटा? जानिए क्या है सच

सोशल मीडिया पर दो वीडियो और कुछ फोटो तेजी से वायरल हो रहे हैं. इसमें एक में वीडियो में टाइटल Justice for...

Fact Check: इस फोटो में दिख रही बुजुर्ग महिला Akshay Kumar की मां नही हैं, जानिए कौन हैं ये

बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार की मां अरुणा भाटिया का 8 सितंबर की सुबह निधन हो गया. वह मुंबई स्थित हीरानंदानी अस्पताल...

Recent Comments

vibhash