Home Viral सच्चाई Fact Check: भारत में 100 के पार हुआ Petrol, नेपाल, श्रीलंका व...

Fact Check: भारत में 100 के पार हुआ Petrol, नेपाल, श्रीलंका व पाकिस्तान में 30 से 50% तक सस्ता है

राज्यसभा सांसद सुब्रामण्यम स्वामी ने 2 फरवरी को ट्वीट करके केंद्र सरकार पर तंज कसा था. उन्होंने कहा था कि राम के भारत में पेर्टोल 93 रुपये है जबकि सीता के नेपाल में 53 और रावण की लंका में 51 रुपये है.

भारत के कुछ हिस्सों में पेट्रोल के दाम 100 के पार पहुंच गए हैं. राजस्थान के श्रीगंगानगर और मध्य प्रदेश के भोपाल में पेट्रोल के दाम तीन अंकों तक पहुंच गए. इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जहां पिछली सरकार को दोष दिया है, वहीं पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान इसको लेकर हाथ खड़े कर चुके हैं. उन्होंने कहा है कि पेट्रोलियम कंपनियां कीमतें तय कर रही हैं. इसको लेकर ट्विटर पर भी लोगों ने काफी नाराजगी जाहिर की.

राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने 2 फरवरी को ट्वीट करके केंद्र सरकार पर तंज कसा था. उन्होंने कहा था कि राम के भारत में पेट्रोल 93 रुपये है जबकि सीता के नेपाल में 53 और रावण की लंका में 51 रुपये है.

कांग्रेस नेता श्रीवत्स ने भी 18 फरवरी को ट्वीट करके केंद्र सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि 70 साल में मोदी ऐसे पहले प्रधानमंत्री हैं, जिनके राज में पेट्रोल 100 तक पहुंच गया है. 70 साल में मोदी ऐसे पहले प्रधानमंत्री बन गए हैं, जिनके समय में बंग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका, पाकिस्तान औेर अफगानिस्तान की इकाॅनमी भारत के मुकाबले तेजी से बढ़ी है.

पहली बार तीन अंकों में पहुंचे दाम

यह तो सही है कि मोदी सरकार में पेट्रोल के रेट 100 तक पहुंच गए हैं. इसका पता आज तक में छपी खबर से लगाया जा सकता है. इसके अनुसार, पहली बार पेट्रोल के दाम तीन अंकों में पहुंचे हैं. पेट्रोल पंपों पर लगी पुरानी मशीनों में दो अंक तक ही डिस्प्ले होते हैं. इस वजह से पेट्रोल पंप मालिकों को भी दिक्कत हो रही है. इस कारण कई जगह प्रीमीयिम पेट्रोल बिकना बंद हो गया है. उत्तर प्रदेश के कई पेट्रोल पंपों पर भी यह दिक्कत आने वाली है.

राजस्थान में सबसे ज्यादा वैट

लाइवमिंट के मुताबिक, राजस्थान में पेट्रोल पर सबसे ज्यादा वैट लागू है. श्रीगंगानगर में पेट्रोल 100.13 रुपये और डीजल 92.13 रुपये पहुंच गया. राजस्थान में पेट्रोल पर 36 फीसदी वैट और डेढ़ रुपये प्रति लीटर सेस है. डीजल पर यह रेट 26 फीसदी और 1.75 रुपये है. यह हाल तब है जब पिछले माह यहां की कांग्रेस सरकार ने दो फीसदी वैट में कटौती की थी.

यूपीए सरकार में 112 फीसदी बढ़े दाम

अगर यूपीए सरकार की बात करें तो 16 मई 2004 को सबसे पहले यूपीए की सरकार आई ता पेट्रोल के दाम 33.71 रुपये थे. न्यूज 18 में छपी खबर के अनुसार, दिल्ली में यूपीए सरकार के दोनां कार्यकाल के दौरान 112 फीसदी रेट बढ़े थे. 16 मई 2004 से मई 2009 के पहले कार्यकाल में रेट 33.71 से 40.62 तक पहुंचे थे. जबकि इस दौरान डीजल के दाम 21.74 से 30.86 तक पहुंचे थे. इसके बाद 16 मई 2009 से मई 2014 तक यूपीए-2 के कार्यकाल में पेट्रोल के रेट दिल्ली में 40.62 से 71.41 रुपये तक हो गए थे. जबकि डीजल के दाम 30.86 से 56.71 हो गए थे. 14 सितंबर 2013 को यूपीए की सरकार में पेट्रोल और डीजल के सबसे अधिक दाम पहुंचे थे. फाइनेंशियल एक्सप्रेस के अनुसार, उस समय कोलकाता में पेट्रेाल 83.63 पहुंच गया था जबकि दिल्ली में यह 76.06 रुपये था.

श्रीलंका में 40 फीसदी सस्ता है पेट्रोल

अब अगर हम पड़ोसी देशों में पेट्रोल के रेट की बात करें तो शुरुआत श्रीलंका से करते हैं. श्रीलंका में 15 फरवरी 2021 को पेट्रोल के दाम 161 श्रीलंकन रुपये थे. भारतीय रुपयों में देखें तो यह 59.37 रुपये होंगे. मतलब भारत में पेट्रोल के दाम से लगभग 40 फीसदी कम है.

नेपाल से हो रही है तस्करी

नेपाल में पेट्रोल के रेट 70.62 रुपये हैं मतलब भारत के मुकाबले करीब 30 फीसदी कम. हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार, नेपाल से सअे भारत के इलाकों के लोगों ने सस्ते पेट्रोल की वजह से वहां से इसकी तस्करी शुरू कर दी है. बिहार के अररिया में पेट्रोल 93.50 पैसे है जबकि नेपाल में यह करीब 23 रुपये कम है. मजेदार बात यह है कि नेपाल में पेट्रोल भारत ही पहुंचाता है. दोनों देशों के बीच हुई पुरानी संधि के मुताबिक इंडियन आॅयल काॅरपोरेशन नेपाल के लिए खाड़ी देशों से पेट्रोल का आयात करता है.

पाकिस्तान में 51.13 रुपये में मिल रहा पेट्रोल

अब पाकिस्तान को भी देखें तो एएनआईन्यूज के अनुसार, 1 फरवरी से वहां नए पेट्रोल रेट तय हुए हैं, जो 111.90 पाकिस्तानी रुपये हैं. भारतीय करेंसी में बात करें तो यह 51.13 रुपये हुए.

Postmortem रिपोर्टः भारत में पेट्रोल नेपाल, श्रीलंका और पाकिस्तान के मुकाबले काफी महंगा है. नेपाल से तो इसकी तस्करी भी हो रही है.

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK : सच

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Fact Check: हाईकोर्ट ने लगाई थी गंगा व यमुना में मूर्ति विसर्जित करने पर रोक, अखिलेश यादव ने नहीं रोका था गणपति विसर्जन से

क्या सन् 2015 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आदेश पर वाराणसी में गणपति के प्रतिमा विसर्जन पर रोक लगी थी? क्या...

Fact Check: नागपुर में CM आवास के पास हिंदू लड़कियों ने अपनी मर्जी से पहना हिजाब, जानिए कब होता है World Hijab Day

क्या नागपुर में कुछ मुस्लिम महिलाओं ने हिंदू लड़कियों को हिजाब पहनाया है? इस तरह के दावे के साथ सोशल मीडिया पर...

Fact Check: क्या बीमार मां का इलाज कराने आए फौजी लक्ष्मण को पुलिसवालों ने बुरी तरह पीटा? जानिए क्या है सच

सोशल मीडिया पर दो वीडियो और कुछ फोटो तेजी से वायरल हो रहे हैं. इसमें एक में वीडियो में टाइटल Justice for...

Fact Check: इस फोटो में दिख रही बुजुर्ग महिला Akshay Kumar की मां नही हैं, जानिए कौन हैं ये

बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार की मां अरुणा भाटिया का 8 सितंबर की सुबह निधन हो गया. वह मुंबई स्थित हीरानंदानी अस्पताल...

Recent Comments

vibhash