Home Viral सच्चाई #FactCheck 'ATM' मशीन से निकले गोलगप्पे

#FactCheck ‘ATM’ मशीन से निकले गोलगप्पे

Twitter पर एक Video खूब वायरल हो रहा है. इसमें बताया गया मार्कैट में ऐसा ATM लॉन्च हुआ है, जिससे गोलगप्पे निकलते हैं. इससे गोलगप्पे खाने वालों के मुंह में पानी आ गया. कई लोगों को इस पर विश्वास नहीं हुआ. The News Postmortem की टीम इस खबर की तह तक पहुंची.

लॉकडाउन का पीरियड बीत गया। अनलॉक—2 चल रहा है। हां, जिंदगी भले ही थोड़ी बहुत चलने लगी हो लेकिन अब भी इसकी रफ्तार बहुत धीमे है। इन लंबे समय में गोलगप्पों के शौकीनों को काफी मन मसोस कर रहना पड़ रहा है। साढ़े तीन माह से ज्यादा का समय हो गया है और लोगों को चटपटे गोलगप्पों का इंतजार अब भी है। ऐसे में व्हाट्सऐप समेत तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहे एक वीडियो ने लोगों के मुंह में पानी का समुंदर ला दिया है।

इसको लेकर 2 जुलाई को एक अनिल सिंह चौहान ने अपने ट्विटर हैंडल (@uptupic04) पर लिखा, पानी पूरी वाली एटीएम मशीन आज बाजार में लॉन्च हुई है। सोनिया गुरनानी (@SoniaGurnani19) ने ट्वीट किया, पानी पूरी वाला एटीएम… कौन कहता है कि चीन तकनीक में सबसे आगे है। अब हम फ्रेश चटपटी पानी पूरी खा सकते हैं।

इस वीडियो में एक युवक बता रहा है कि उसने एक मशीन को बनाया है। खासियत यह है कि इसमें से रुपये नहीं बल्कि गोलगप्पे निकलते हैं। मशीन पर लिखा है Auto Pani Puri Center. साथ में इस पर एक मोबाइल नंबर भी लिखा है। युवक वीडियो में बता रहा है कि किस तरह उस मशीन से गोलगप्पे निकाले जा सकते हैं। उसने बताया कि सबसे पहले स्टार्ट बटन को दबाने पर पैसे को सेलेक्ट करना है। फिर एंटर दबाने पर उसमें आपको रुपये डालने होंगे। वीडियो में युवक ने मशीन में 20 रुपये डिपोजिट भी किए। इसके कुछ देर बाद मशीन से एक—एक करके गोलगप्पे निकलने लगे।

Pani Puri ATM Video

वायरल वीडियो देखकर #TheNewsPostmortem की टीम को यकीन नहीं हुआ। इसके बाद टीम ने इस पर पड़ता शुरू की। सबसे पहले हमने यह जानने की कोशिश की Google पर इस बारे में क्या जानकारी है। इसके लिए हमने ‘गोलगप्पे वाली एटीएम मशीन’ कीवर्ड डालकर सर्च किया। इस रिजल्ट के रूप में दो दिन पुरानी कई ऐसी खबरे सामने आ गईं।

इनमें खंगालने पर पता चला कि इस मशीन को गुजरात के एक युवक ने तैयार किया है। india.com पर एक रिपोर्ट के मुताबिक, बनांसकाठा के रहने वाले युवक ने इसका अविष्कार किया है।

https://youtu.be/5NNFCAfyC1s

खबर के बारे में और पड़ताल की तो युवक का नाम भी समने आ गया। 4 जुलाई को jagran पर छपी खबर के मुताबिक, युवक का नाम भरत भाई प्रजापति है। उन्होंने 10वीं तक पढ़ाई की है। वह डीसा तहसील के रवियाणा गांव में रहते हैं और एक मोबाइल की दुकान चलाते हैं। भरत भाई के दिमाग में कई दिन से इस तरह की मशीन बनाने का प्लान चल रहा था। इसके लिए उन्होंने अलग—अलग पार्ट्र्स भी जमा किए थे। मशीन में 10 रुपए से लेकर 100 रुपए तक का नोट डाला जा सकता है। फिलहाल यह भी बताया जा रहा है कि यह इस मशीन का डेमो है। इसे लॉन्च होने में करीब दो माह लगेंगे।

पोस्टपार्टम रिपोर्ट: The News Postmortem की पड़ताल में यह खबर सही निकली कि एक एटीएम जैसी मशीन है, जिससे गोलगप्पे निकलते हैं। हालांकि, इसके लॉन्च होने की अभी पुष्टि नहीं है।

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Fact-Check: क्या नूपुर शर्मा को फटकार लगाने वाले जस्टिस जे बी पारदीवाला 80 के दशक में कांग्रेस के विधायक रहें हैं?

The News Postmortem : बीजेपी की निलंबित प्रवक्ता नूपुर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट ने 1 जुलाई को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा कि...

Fact-Check: क्या उदयपुर हत्याकांड के आरोपियों को राहुल गांधी ने बच्चे कहा ?

The News Postmortem: उदयपुर हत्याकांड से पूरा देश सन्न है।इस बीच कांग्रेस पार्टी के नेता राहुल गांधी का इंटरव्यू सोशल मीडिया पर वायरल...

Fact-Check: क्या मीडिया से बात करते हुए नशे में धुत थे पूर्व शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे?

The News Postmortem :इन दिनों महाराष्ट्र की राजनीति में हलचल मची हुई है। इसके मद्देनजर सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो...

Fact-Check: क्या वायरल वीडियो में शिवलिंग पर बीयर चढ़ा रहे युवक मुस्लिम समाज से हैं?

The News Postmortem: सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें दो युवक एक नदी किनारे शिवलिंग पर बीयर चढ़ाते हुए...

Recent Comments

vibhash