Home Viral सच्चाई Fact Check: जानिए, कौन हैं नंदबाबा मंदिर में नमाज पढ़ने वाले युव​क

Fact Check: जानिए, कौन हैं नंदबाबा मंदिर में नमाज पढ़ने वाले युव​क

नमाज पढ़ते हुए दो युवकों की फोटो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है. दावा किया गया है कि दोनों युवकों ने मथुरा के नंद भवन मंदिर में नमाज पढ़ी है.

क्या मथुरा के एक मंदिर में दो युवकों ने नमाज पढ़ी है? नमाज पढ़ते हुए दो युवकों की फोटो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है. दावा किया गया है कि दोनों युवकों ने मथुरा के नंद भवन मंदिर में नमाज पढ़ी है. इसके बाद दोनों ही युवक लोगों के ​निशाने पर आ गए हैं.

Om Prakash Rawat @OmPraka43229608 ने 2 नवंबर को नमाज पढ़ते दो युवकों की दो फोटो ट्वीट करते हुए लिखा,
मोहम्मद चांद और फैजल ने मथुरा के नंदबाबा मंदिर में घुस कर पढ़ी नमाज. हिन्दू-मुस्लिम एकता की दी दुहाई. FIR दर्ज.
जागो हिन्दू जागो

Namaz in Nandbaba Mandir Mathura

आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें.

Dhananjay Patil @DJ007P ने भी 2 नवंबर को नमाज पढ़ते हुए युवकों की फोटो ट्वीट करते हुए लिखा,
मथुरा के नंद भवन मंदिर में दो मुस्लिम युवकों द्वारा नमाज पढ़ने के मामले ने काफी तूल पकड़ लिया है. इस संबंध में चार लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है.
हिंदुओं और बजाओ ढोल गंगा-जमुनी तहजीब का, बढ़ाओ भाईचारा

#जागोहिन्दूजागो

आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें.

Sunil Kumar Singh T.A.B @SunilKu68849256 ने भी 2 नवंबर को ये फोटो ट्वीट करते हुए लिखा,
मथुरा के नंदबाबा मंदिर में मोहम्मद चांद और फैजल ने धोखे से नमाज पढ़ी. साथी ने वीडियो, फोटो ली. इसको नकली सेक्युलरिज्म वाली NGO और मीडिया ने खूब भुनाया. अब छाती पीटने की बारी है. दोनों पर FIR दर्ज हो चुकी है. योगी से पंगा मतलब पिछुआरे में डंडा.

आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें.

आजकल इस तरह की कई फर्जी खबरें या पोस्ट वायरल होती है. यह देखते हुए The News Postmortem ने इसकी पड़ताल शुरू की. इसके लिए हमने फोटो को रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया. तलाशने पर हमें अमर उजाला की खबर का लिंक मिला. अमर उजाला में 2 नवंबर को खबर छपी है. इसके अनुसार, नमाज पढ़ने वाले युवकों के नाम फैजल और मोहम्मद चांद हैं. दोनों दिल्ली के रहने वाले हैं. फैजल और मोहम्मद चांद अपने साथियों आलोक रतन और नीलेया गुप्ता के साथ 29 अक्टूबर को नंदबाबा मंदिर नंदगांव में आए थे. इनका संबंध खुदाई खिदमतगार संस्था से बताया जा रहा है.

Namaz In Nandbaba Mandir Nandgaon

मंदिर के सेवायतों की अनुमति के बिना फैजल और चांद ने मंदिर परिसर में नमाज पढ़ी. इसकी फोटो भी सोशल मीडिया पर डाली गई. चारों युवकों के खिलाफ बरसाना थाना में केस दर्ज कर लिया गया है. इस घटना के बाद सोमवार को मंदिर परिसर को गंगाजल से धुलवाने के बाद हवन किया गया. बताया जा रहा है कि चारों युवक 26 अक्टूबर को यहां 84 कोस की परिक्रमा करने आए थे. 29 अक्टूबर को यात्रा पूरी हुई. इसके बाद मुस्लिम युवकों ने नमाज अदा की. पुलिस युवकों को तलाश कर रही है.

Postmortem रिपोर्ट: मंदिर में नमाज अदा करने वाली पोस्ट सही है. दिल्ली के युवकों ने नंदबाबा मंदिर में नमाज पढ़ी थी. इस मामले में पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है. युवकों की तलाश की जा रही है.

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK : सच

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Fact Check: हाईकोर्ट ने लगाई थी गंगा व यमुना में मूर्ति विसर्जित करने पर रोक, अखिलेश यादव ने नहीं रोका था गणपति विसर्जन से

क्या सन् 2015 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आदेश पर वाराणसी में गणपति के प्रतिमा विसर्जन पर रोक लगी थी? क्या...

Fact Check: नागपुर में CM आवास के पास हिंदू लड़कियों ने अपनी मर्जी से पहना हिजाब, जानिए कब होता है World Hijab Day

क्या नागपुर में कुछ मुस्लिम महिलाओं ने हिंदू लड़कियों को हिजाब पहनाया है? इस तरह के दावे के साथ सोशल मीडिया पर...

Fact Check: क्या बीमार मां का इलाज कराने आए फौजी लक्ष्मण को पुलिसवालों ने बुरी तरह पीटा? जानिए क्या है सच

सोशल मीडिया पर दो वीडियो और कुछ फोटो तेजी से वायरल हो रहे हैं. इसमें एक में वीडियो में टाइटल Justice for...

Fact Check: इस फोटो में दिख रही बुजुर्ग महिला Akshay Kumar की मां नही हैं, जानिए कौन हैं ये

बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार की मां अरुणा भाटिया का 8 सितंबर की सुबह निधन हो गया. वह मुंबई स्थित हीरानंदानी अस्पताल...

Recent Comments

vibhash