Home Viral सच्चाई Fact Check: क्या गंगा नदी में पानी में खड़े होकर मुस्लिमों ने...

Fact Check: क्या गंगा नदी में पानी में खड़े होकर मुस्लिमों ने पढ़ी नमाज, जानिए क्या है सच

सोशल मीडिया पर 2.06 मिनट का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. इसमें दावा किया गया है कि यह भारत का है. यह भी कहा जा रहा है कि मुस्लिमों ने गंगा नदी में नमाज अदा की है. यूजर्स का कहना है कि इस तरह से मुस्लिम नदी पर कब्जा करना चाहते हैं क्याेंकि अगली लड़ाई पानी के लिए होगी.

सोशल मीडिया पर 2.06 मिनट का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. इसमें दावा किया गया है कि यह भारत का है. यह भी कहा जा रहा है कि मुस्लिमों ने गंगा नदी में नमाज अदा की है. यूजर्स का कहना है कि इस तरह से मुस्लिम नदी पर कब्जा करना चाहते हैं क्याेंकि अगली लड़ाई पानी के लिए होगी. फेसबुक और ट्विटर पर इसे जमकर शेयर किया जा रहा है.

@SmackDown_champ ने वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा,
एकयोजना के चलते एकांत स्थान पर गंगा नदी में अजान कर कब्जा किया जाए क्योंकि विश्व की अगली लड़ाई पानी के लिए होनी है. और गंगा के किनारे रह कर ये मुस्लिम इस्लाम को बुलंद करेंगे.

आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें.

@P_Katyayan ने भी इस वीडियो को ट्वीट किया और लिखा,
यह मुस्लिमों की एक योजना है कि एकांत स्थान पर गंगा नदी में अजान कर कब्जा किया जाए. इनकी योजना के अनुसार गंगा नदी के किनारे—किनारे पर अस्थायी निवास बनाए जाएं. बाद में इनको स्थायी निवास में परिवर्तन कर दिया जाएगा. क्योंकि विश्व की अगली लड़ाई पानी के लिए होनी है. और ये गंगा के किनारे रह कर यह मुस्लिम इस्लाम को बुलंद करेंगे. अत्यंत दुख इस बात पर होता है कि हिंदू महंगाई का राग अलापते रह जाएंगे और ये मजहबी कौम धीरे—धीरे देश पर कब्जा कर लेगी.

आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें.

@UmaShankar2054, @vineetsharma_77 और @Sourabh3507 समेत कई यूजर्स ने इस तरह का दावा किया है.

namaz in ganga river by muslims

फेसबुक पर भी कई यूजर्स ने इस तरह का दावा किया है.

namaz in river by muslims on eid
namaz in river by muslims on eid

The News Postmortem ने InVID टूल की मदद से वीडियो से एक कीफ्रेम निकालकर गूगल पर रिवर्स इमेज की मदद से तलाश की. गूगल पर छानबीन में हमें dhakatribune की खबर का लिंक मिला. 25 मई 2020 को पब्लिश इस खबर में फोटो बिल्कुल साफ है. इसके अनुसार, चक्रवाती तूफान अंफान की वजह से खुलना के कोयरा में बाढ़ी आ गई है. ऐसे में घुटनों तक भरे पानी में ईद—उल—फितर की नमाज अदा की गई. करीब 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवा और 10 फीट उंची लहरों ने तबाही मचाई है. इस वजह से कई क्षेत्रों में बाढ़ आ गई है. बाढ़ की वजह से लोगों ने पानी में खड़े होकर ईद की नमाज पढ़ी. कोयरा सदर उपजिला परिषद के चेयरमैन मोहम्मद हुमायूं कबीर का कहना है कि 3000 से ज्यादा लोगों ने उपजिला में अलग—अलग जगह नमाज पढ़ी है.

namaz in river by muslims

गूगल पर कीवर्ड namaz in river by muslims in bangladesh से तलाशने पर हमें tbsnews की खबर मिली. इसकी फोटो वायरल वीडियो से मिलती—जुलती थी. 25 मई 2020 को छपी खबर के मुताबिक, खुलना के कोयरा में करीब 5000 मुस्लिमों ने तटबंध के किनारे पानी में खड़े होकर ईद की नमाज पढ़ी है. 20 मई को चक्रवाती तूफान अंफान ने कोयरा में 24 तटबंध प्वाइंट तोड़​ दिए थे, जिससे वजह से बाढ़ आ गई थी. ईद के दिन सुबह से ही काफी लोग इन तटबंधों की मरम्मत के लिए जुट गए थे. एक जगह पर 2000 से ज्यादा लोगों के साथ कोयरा उपजिला चेयरमैन शफीक इस्लाम ने नमाज अदा की. कोयरा के पश्चिमी तरफ तरफ और पूर्वी ओर भी इसी तरह लोगों ने पानी में खड़े होकर नमाज अदा की.

namaz in river by muslims on eid in bangladesh

Postmortem रिपोर्ट: घुटनों तक पानी में खड़े होकर नमाज पढ़ने की यह वीडियो बांग्लादेश के कोयरा की है. पिछले साल मई में वहां बाढ़ आई थी. तटबंधों की मरम्मत करते हुए लोगों ने वहां पर पानी में खड़े होकर नमाज पढ़ी थी. सोशल मीडिया पर इसको गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है. इसका भारत के साथ कोई संबंध नहीं है. इस फेक पोस्ट को शेयर करने से बचें.

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK : झूठ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Fact Check: जमीन पर गिरे शख्स पर कूदने वाला फोटोग्राफर गिरफ्तार, जानिए किस संस्थान के साथ जुड़ा है आरोपी

असम में पुलिस फायरिंग और लाठीचार्ज के बाद राज्य सरकार पर जमकर निशाना साधा जा रहा है. इसकी कई तस्वीरें और वीडियो...

Fact Check: क्या BBC के भ्रष्ट पार्टियों के सर्वे में Congress तीसरे नंबर पर है? जानिए क्या है सच

क्या BBC ने कोई सर्वे कराया है? जिसमें रिजल्ट आया है कि विश्व की 10 सबसे भ्रष्ट राजनैतिक पार्टियों में कांग्रेस तीसरे...

Fact Check: हाईकोर्ट ने लगाई थी गंगा व यमुना में मूर्ति विसर्जित करने पर रोक, अखिलेश यादव ने नहीं रोका था गणपति विसर्जन से

क्या सन् 2015 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आदेश पर वाराणसी में गणपति के प्रतिमा विसर्जन पर रोक लगी थी? क्या...

Fact Check: नागपुर में CM आवास के पास हिंदू लड़कियों ने अपनी मर्जी से पहना हिजाब, जानिए कब होता है World Hijab Day

क्या नागपुर में कुछ मुस्लिम महिलाओं ने हिंदू लड़कियों को हिजाब पहनाया है? इस तरह के दावे के साथ सोशल मीडिया पर...

Recent Comments

vibhash