Home COVID-19 Truth #FactCheck 1 अक्टूबर से सिनेमा हॉल खोलने का दावा गलत, गलत हेडिंग...

#FactCheck 1 अक्टूबर से सिनेमा हॉल खोलने का दावा गलत, गलत हेडिंग के साथ छाप दी खबर

मीडिया रिपोर्ट ने दावा किया है कि पूरे देश में 1 अक्टूबर से सिनेमा हॉल खुल जाएंगे. इसके लिए ऑल इंडिया सिने इंडस्ट्री के पदाधिकारियों ने केंद्रीय गृह सचिव से मुलाकात की थी.

क्या जिम और मॉल के बाद अब 1 अक्टूबर से सिनेमा हॉल खुल जाएंगे. मीडिया रिपोर्ट ने दावा किया है कि पूरे देश में 1 अक्टूबर से सिनेमा हॉल खुल जाएंगे. इसके लिए आॅल इंडिया सिने इंडस्ट्री के पदाधिकारियों ने केंद्रीय गृह सचिव से मुलाकात की थी. केंद्र थियेटर खोलने के लिए गाइडलाइन तैयार कर रही है.

डेलीहंट ऐप पर यह खबर 8 सितंबर को पब्लिश हुई है. इसे CHITRAMBHALARE.IN News
ने छापा है. खबर के अनुसार,
1 अक्टूबर से सिनमा हॉल खुलने की संभावना है. All India Cine Industry के पदाधिकारियों ने इसके लिए केंद्रीय गृह सचिव और इन्फॉर्मेशन सेक्रेट्री से मुलाकात की है. आॅल इंडिया फिल्म फेडरेशन के के अध्यक्ष हसन, तेलुगु फिल्म प्रोड्यूर्स काउंसिल के अध्यक्ष सी कल्यान, साउथ इंडिया फिल्म चैंबर आॅफ कॉमर्स के अध्यक्ष के. प्रसाद और एशियन मल्टीप्लेक्स के सुनील नारंग इस बैठक में शामिल रहे. .
बैठक में पदाधिकारियों ने थियेटर खोलने की मांग की. केंद्र ने इसको लेकर सकारात्म प्रतिक्रिया दी है. इसको देखते हुए केंद्र ने गाइडलाइंस बनानी शुरू कर दी हैं. माना जा रहा है कि थियेटर खोलने को लेकर जल्द ही केंद्र सरकार की तरफ से ऐलान हो सकता है.
बता दें कि कोविड—19 से फिल्म इंडस्ट्री काफी बुरी तरह प्रभावित हुई है. पांच माह से ज्यादा समय से मूवी थियेटर बंद हैं. इस वजह से कई रिलीज के लिए तैयार तेलुगु मूवीज डिब्बे में बंद पड़ी हैं. शॉर्ट फिल्में तो OTT पर रिलीज हो जाती हैं लेकिन बड़े बजट की फिल्मों को इस तरह से रिलीज करने की हिम्मत नहीं कर पा रहे हैं.
सूत्रों के मुताबिक, उम्मीद है कि केंद्र सरकार मूवी थियेटर खोलने के लिए अनलॉक—4 में इजाजत दे देगी. सरकार रेस्त्रां, मॉल्स, जिम और योगा सेंटरों को खोलने की इजाजत दे चुकी हैं.
थियेटर खोलने के लिए ये नियम होंगे—
— सोशल डिस्टेंस के साथ दर्शक हॉल में बैठ सकेंगे.
— दो दर्शकों के बीच एक या दो सीट खेछ़ी जाएंगी
— मूवी शुरू होने और खत्म होने के बाद पूरा थियेटर सैनिटाइज होगा.
— ठंडे मौसम में कोरोना वायरस जिंदा रहता है तो थियेटर में तापमान 24 डिग्री से नीचे नहीं रखा जाएगा.
— थियेटर में दर्शक बिना मास्क के नहीं जा सकेंगे.

Dailyhunt News on Theatre Opening

आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें.

Starofmysore ने भी इसी तरह की खबर छापी है. इसमें हेडिंग में क्वेशचन मार्क के साथ लिखा है कि 1 अक्टूबर से सिनेमा हॉल खुल जाएंगे. मैटर में भी इसकी संभावना जताई गई है.

Theatre Reopening News in Covid 19

इस संबंध में PIB Fact Check @PIBFactCheck ने 14 सितंबर को ट्वीट किया कि यह एक भ्रामक खबर है. ट्वीट के अनुसार,
Claim:A Media report has claimed that Home Ministry has ordered reopening of cinema halls across the country from 1st October with the imposition of strict regulations.

#PIBFactCheck: This claim is #Fake. No decision has been taken by

@HMOIndia on reopening the cinema halls yet
मतलब मीडिया रिपोर्ट ने दावा किया है कि गृह मंत्रालय ने काफी कड़े नियमों के साथ 1 अक्टूबर से पूरे देश में सिनेमा हॉल खोलने के आदेश दिए हैं. यह दावा झूठा है. सिनेमा हॉल खोलने को लेकर अभी गृह मंत्रालय की तरफ से कोई निर्णय नहीं लिया गया है.

Movie Theatre open date

पोस्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें.

Postmortem रिपोर्ट: डेलीहंट ऐप पर छपी CHITRAMBHALARE.IN News की खबर में हेडिंग में 1 अक्टूबर से सिनेमा हॉल खोलने का दावा किया जा रहा है जबकि मैटर में ऐसा होने की संभावना है. इस तरह से भ्रामक हेडिंग के साथ खबर छापी गई है, जो गलत है.

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK : भ्रामक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Fact Check: जमीन पर गिरे शख्स पर कूदने वाला फोटोग्राफर गिरफ्तार, जानिए किस संस्थान के साथ जुड़ा है आरोपी

असम में पुलिस फायरिंग और लाठीचार्ज के बाद राज्य सरकार पर जमकर निशाना साधा जा रहा है. इसकी कई तस्वीरें और वीडियो...

Fact Check: क्या BBC के भ्रष्ट पार्टियों के सर्वे में Congress तीसरे नंबर पर है? जानिए क्या है सच

क्या BBC ने कोई सर्वे कराया है? जिसमें रिजल्ट आया है कि विश्व की 10 सबसे भ्रष्ट राजनैतिक पार्टियों में कांग्रेस तीसरे...

Fact Check: हाईकोर्ट ने लगाई थी गंगा व यमुना में मूर्ति विसर्जित करने पर रोक, अखिलेश यादव ने नहीं रोका था गणपति विसर्जन से

क्या सन् 2015 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आदेश पर वाराणसी में गणपति के प्रतिमा विसर्जन पर रोक लगी थी? क्या...

Fact Check: नागपुर में CM आवास के पास हिंदू लड़कियों ने अपनी मर्जी से पहना हिजाब, जानिए कब होता है World Hijab Day

क्या नागपुर में कुछ मुस्लिम महिलाओं ने हिंदू लड़कियों को हिजाब पहनाया है? इस तरह के दावे के साथ सोशल मीडिया पर...

Recent Comments

vibhash