Home COVID-19 Truth Fact Check: Covid Vaccine की दूसरी डोज लेने के बाद सिक्के चिपकने...

Fact Check: Covid Vaccine की दूसरी डोज लेने के बाद सिक्के चिपकने का दावा गलत, इस वजह से चिपक रहे हैं बर्तन

क्या कोरोना की वैक्सीन लगवाने के बाद कुछ लोगों के शरीर से सिक्के या अन्य सामान चिपकने लगा है? क्या वैक्सीनेशन के बाद शरीर मैग्नेटिक हो जाता है? इस तरह के कुछ दावे नासिक, कोटा और छत्तीसगढ़ से सामने आ रहे हैं.

क्या कोरोना की वैक्सीन लगवाने के बाद कुछ लोगों के शरीर से सिक्के या अन्य सामान चिपकने लगा है? क्या वैक्सीनेशन के बाद शरीर मैग्नेटिक हो जाता है? इस तरह के कुछ दावे नासिक, कोटा और छत्तीसगढ़ से सामने आ रहे हैं. इसको लेकर न्यूजपेपर्स में भी खबरें छपी हैं.

10 जून को जी हिंदुस्तान में खबर छपी कि महाराष्ट्र के नासिक के रहने वाले एक बुजुर्ग अरविंद जगन्नाथ ने ऐसा दावा किया है. दावा है कि वैक्सीन की दूसरी डोज के बाद बुजुर्ग का शरीर चुंबक बन गया. वक्सीनेशन के बाद सिक्के और लोहे का सामान उनके शरीर से चिपकने लगा है. परिवार ने इसका एक वीडियो भी वायरल किया है. स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने इसकी जांच के आदेश् दे दिए हैं.

covid vaccine metals sticking

12 जून को राजस्थान पत्रिका में भी कुछ इस तरह की खबर छपी. इसके मुताबिक, राजस्थान के सीकर के दंपती राजकुमार और पुष्पा सोनी ने इस तरह का दावा किया है. उनका कहना है कि यह सब वैक्सीनेशन के बाद उनके शरीर में यह बदलाव आया है. दोनों डोज लगवाने के बाद उनके शरीर से सिक्के और बर्तन चिपकने लगे हैं. दोनों ने 16 मई को कोविशील्ड की दूसरी डोज ली थी. दो दिन पहले उनके बेटे के मोबाइल पर एक वीडियो आया, जिसमें वैक्सीनेशन के बाद शरीर से लोहे की वस्तुएं चिपकने का दावा किया गया. इसके बाद पति और पत्नी ने भी शीर से बर्तन चिपकाने की कोशिश की तो वे चिपक गए.

covid vaccine metals sticking

फेसबुक पर भी न्यूजपेपर्स की कटिंग वायरल हो रही हैं. पृथ्वीराज बैंदाडा, बबलू पिंगोलिया और मयूरेश केसरवानी ने इस तरह की कटिंग पोस्ट की है.

covid vaccine metals sticking
covid vaccine metals sticking
covid vaccine metals sticking
covid vaccine metals sticking

The NewsPostmortem ने इस दावे की पड़ताल के लिए गूगल पर छानबीन की तो etvbharat की खबर का लिंक मिला. इसके मुताबिक, कोटा निवास सज्जन​​ सिंह ने भी ऐसा दावा किया था. पड़ताल में पता चला कि बिना वैक्सीन लगवाए एक शख्स के शरीर से भी सिक्के चिपक रहे हैं. डॉ. देवेंद्र यादव का कहना है कि इस तरह के दावे फर्जी हैं. वैक्सीन में कोई धातु या मैटेरियल नहीं है, जिसकी वजह से शरीर मं चुंबकीय प्रभाव आ सके. ऐसा पसीने के कारण होता है. इसमें पानी के अलावा सोडियम, कॉपर, पोटेशियम और जिंक होता है. यूरिक एसिड और यूरिया भी निकलता है. इस वजह से पसीने में चिपचिपापन आ जाता है. गर्मी में पसीना तो शरीर से उड़ जाता है, लेकिन चिपचिपापन रह जाता है. इस कारण धातु की वस्तुएं शरीर से चिपक जाती हैं.

10 जून को पीआईबी ने इस बारे में ट्वीट करते हुए ऐसे दावों को गलत बताया. इसके मुताबिक, केविड—19 वैक्सीन पूरी तरह से सु​रक्षित है और ऐसे दावे फर्जी हैं.

Postmortem रिपोर्ट: इस तरह के दावे गलत हैं. वैक्सीनेशन के बाद शरीर में चुंबकीय प्रभाव आने के दावों को डॉक्टर ने भी गलत बताया है. इसकी वजह पसीने को बताया गया है.

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK : झूठ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Fact-Check : क्या राहुल गांधी ने मन्दिर में आरती उतारने से इंकार कर दिया ?

The News Postmortem : सोशल मीडिया पर राहुल गांधी का एक वीडियो इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि राहुल गांधी...

I&B मंत्रालय ने IT नियम, 2021 के तहत 10 यूट्यूब चैनलों से 45 YouTube वीडियो को किया ब्लॉक

पीआईबी, नई दिल्ली : I&B मंत्रालय ने IT नियम, 2021 के तहत 10 YouTube चैनलों से 45 YouTube वीडियो को ब्लॉक करने...

Fact-Check : गुजरात में भाजपा समर्थक के अधूरे बयान का पूरा सच

The News Postmortem : गुजरात में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सोशल मीडिया पर भाजपा समर्थक का एक वीडियो खूब वायरल हो...

Fact-Check : क्या ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाने वाली लड़की से मिले राहुल गांधी ?

The News Postmortem : भारत जोड़ो यात्रा के दौरान  कांग्रेस नेता राहुल गांधी की एक तस्वीर जिसमें वह एक लड़की को गले लगाते...

Recent Comments

vibhash