Home Political सच Fact Check: पिता के कजिन से निकाह किया था महबूबा मुफ्ती ने,...

Fact Check: पिता के कजिन से निकाह किया था महबूबा मुफ्ती ने, तीन साल में ही हो गए थे अलग, फेक फोटो हो रही वायरल

सोशल मीडिया पर जम्मू—कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती और एक शख्स की फोटो तेजी से वायरल हो रही है. इसमें दावा किया गया है कि तस्वीर में दिख रहा शख्स महबूबा मुफ्ती के पिता का भाई है. महबूबा ने उनसे निकाह किया है. महबूबा के चाचा पति भी हैं और उनके बच्चों के पिता भी व दादा भी.

सोशल मीडिया पर जम्मू—कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती और एक शख्स की फोटो तेजी से वायरल हो रही है. इसमें दावा किया गया है कि तस्वीर में दिख रहा शख्स महबूबा मुफ्ती के पिता का भाई है. महबूबा ने उनसे निकाह किया है. महबूबा के चाचा पति भी हैं और उनके बच्चों के पिता भी व दादा भी. महबूबा के पिता उनके जेठ भी हैं. महबूबा ने अपने छोटे पापा से निकाह किया है. महबूबा अपने बच्चों की मम्मी भी हैं और चाची भी. The News Postmortem को भी इस तरह की पोस्ट भेजकर इसकी पड़ताल के लिए कहा गया.

mehbooba mufti husband

पूछता है भारत फेसबुक पेज पर 3 जुलाई को इस फोटो को पोस्ट किया गया और लिखा,
ये हैं महबूबा मुफ्ती के पिता के भाई. मतलब महबूबा के चाचा भी, पति भी और महबूबा के बच्चों के पिता भी, दादा भी. इसे यूं समझिए महबूबा के पिता उनके जेठ भी हैं. आसान शब्दों मे बोलू तो महबूबा ने विवाह छोटे पापा से किया है. मतलब कि महबूबा अपने बच्चों की मम्मी भी हैं और चाची भी हैं. रिश्ता समझ आया.

mehbooba mufti husband

कल्याणी पुष्पा और महेश चौहान के नाम से बने ट्विटर अकाउंट से इस फोटो को ट्वीट करते हुए यह मैसेज लिखा गया.

mehbooba mufti husband name

हमने गूगल और यांडेक्स पर इस फोटो को रिवर्स इमेज की मदद से तलाश तो पता चला कि यह 2019 और 2020 में भी वायरल हो चुकी है. 31 अक्टूबर 2020 को अक्षय और 19 अगस्त 2019 को संजय गुप्ता के नाम से बने ट्विटर अकाउंट से भी इस फोटो को ट्वीट किया गया है.

सबसे पहले हमने गूगल पर महबूबा मुफ्ती के पति के बारे में खोजबीन की तो न्यूज 18 की खबर का लिंक मिला. इसके मुताबिक, महबूबा मुफ्ती के पति का पूरा नाम जावेद इकबाल शाह है. 1984 में दोनों का निकाह हुआ था. जावेद इकबाल महबूबा के पिता मुफ्ती मोहम्मद सईद के कजिन हैं मतलब रिश्ते में जावेद महबूबा के अंकल लगे. जावेद महबूबा से 7 साल छोटे हैं. जब महबूबा एलएलबी कर रही थीं तब जावेद यूनिवर्सिटी के दरवाजे पर थे. निकाह के बाद दोनों दिल्ली चले गए लेकिन यह रिश्ता ज्यादा लंबा नहीं चला. इनके दो बेटियां हैं, जिनके नाम इर्तिका और इल्तिजा हैं. इर्तिका लंदन स्थित भारतीय हाईकमीशन से जुड़ी हुई हैं. जबकि इल्तिजा फिल्मोद्योग से जुड़ी हुई हैं. महबूबा मुफ्ती के भाई तस्दीक सिनेमेटोग्राफर हैं.

mehbooba mufti husband Javed Iqbal Shah image
Javed Iqbal Shah

दैनिक जागरण में छपी खबर के मुताबिक, शादी के तीन साल बाद महबूबा और जावेद इकबाल अलग हो गए थे. इर्तिका का अपने पिता जावेद से ज्यादा जुड़ाव है जबकि इल्तिजा मां के नक्शेकदम पर हैं. वह राजनीति में सक्रिय हैं. महबूबा मुफ्ती कर ट्विटर अकाउंट वह ही देखती हैं.

mehbooba mufti daughters name and image

telegraphindia के अनुसार, जावेद एक निडर एनिमल एक्टिविस्ट हैं. वह आवारा कुत्तों को मारने के खिलाफ काफी मुखर होकर आवाज उठाते हैं. वह नेशनल कांफ्रेंस से भी जुड़ चुके हैं. कई बार मुफ्ती मोहम्मद सईद की खिलाफत भी कर चुके हैं. जावेद का कहना है कि महबूबा ने विवाह की पहल करते हुए उनको प्रपोज किया था. उनको लगता था कि यह अच्छा आइडिया है, लेकिन जल्दी ही लगा कि गलती कर दी है. वह म​हबूबा मुफ्ती के राजनीति में जाने के खिलाफ थे. राजनीति ने उनके रिश्ते में दरार डाल दी थी. 1990 में मुफ्ती मोहम्मद सईद की बेटी रुबैया सईद के बदले आतंकियों को रिहा करने का फैसला भी जावेद को पसंद नहीं आया.

वायरल फोटो को हमने गूगल पर काफी तलाशा लेकिन उसके बारे में कुछ पता नहीं चला. वायरल फोटो VK News यूट्यूब चैनल से ली गई है. उस पर 27 जून 2018 को वीडियो अपलोड किया गया है. इसका टाइटल है, मेहबूबा मुफ्ती की शादी-शुदा जिंदगी का पूरा सच|Mehbooba Mufti Marriage Life.

फिर हमने दैनिक जागरण जम्मू के वरिष्ठ पत्रकार आंचल सिंह से संपर्क साधा तो उन्होंने बताया कि महबूबा मुफ्ती के साथ दिख रहे शख्स का नाम बशारत बुखारी है न कि जावेद इकबाल. मतलब गलत फोटो वायरल की जा रही है. बुखारी करीब दोसाल पहले पीडीपी छोड़ चुके हैं. इसके बाद वह नेशनल कांफ्रेंस यानी एनसी में आ गए थे. इसी साल मार्च में उन्होंने नेशनल कांफ्रेंस के उमर अब्दुल्ला को गुड लक कहते हुए पार्टी से बाय—बाय कह दिया था.

basharat bukhari  image

Postmortem रिपोर्ट: इससे यह तो पता चला कि महबूबा मुफ्ती ने रिश्ते के अंकल से निकाह किया था, जो उनसे सात साल छोटे थे. यह निकाह तीन साल में ही टूट गया था. वायरल फोटो में महबूबा मुफ्ती के साथ में पीडीपी के पूर्व नेता बशारत बुखारी हैं न कि जावेद इकबाल.

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK : भ्रामक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Fact Check: हाईकोर्ट ने लगाई थी गंगा व यमुना में मूर्ति विसर्जित करने पर रोक, अखिलेश यादव ने नहीं रोका था गणपति विसर्जन से

क्या सन् 2015 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आदेश पर वाराणसी में गणपति के प्रतिमा विसर्जन पर रोक लगी थी? क्या...

Fact Check: नागपुर में CM आवास के पास हिंदू लड़कियों ने अपनी मर्जी से पहना हिजाब, जानिए कब होता है World Hijab Day

क्या नागपुर में कुछ मुस्लिम महिलाओं ने हिंदू लड़कियों को हिजाब पहनाया है? इस तरह के दावे के साथ सोशल मीडिया पर...

Fact Check: क्या बीमार मां का इलाज कराने आए फौजी लक्ष्मण को पुलिसवालों ने बुरी तरह पीटा? जानिए क्या है सच

सोशल मीडिया पर दो वीडियो और कुछ फोटो तेजी से वायरल हो रहे हैं. इसमें एक में वीडियो में टाइटल Justice for...

Fact Check: इस फोटो में दिख रही बुजुर्ग महिला Akshay Kumar की मां नही हैं, जानिए कौन हैं ये

बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार की मां अरुणा भाटिया का 8 सितंबर की सुबह निधन हो गया. वह मुंबई स्थित हीरानंदानी अस्पताल...

Recent Comments

vibhash