Home History हकीकत Fact Check: क्रांतिकारी घनश्याम दास बिड़ला की कार में सफर करते थे...

Fact Check: क्रांतिकारी घनश्याम दास बिड़ला की कार में सफर करते थे महात्मा गांधी, देश की पहली कार कंपनी की थी स्थापित

पुष्पेंद्र कुलश्रेष्ठ ने 10 अगस्त को महात्मा गांधी की एक फोटो ट्वीट करते हुए लिखा, मोहनदास करमचंद गांधी शायद दुनिया के पहले और आखिरी क्रांतिकारी थे जो अंग्रेजो के खिलाफ आंदोलन के लिए अंग्रेजो की ही लक्जरी गाड़ी का इस्तेमाल करते थे. किसी ने शहीद भगत सिंह, आजाद जी को लक्जरी गाड़ियों में बैठ के आंदोलन करते देखा हो तो फोटो अवश्य साझा करें.

2 अक्टूबर 2019 को मोहन दास करमचंद गांधी यानी महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाई गई थी. इस अवसर पर कई जगह कार्यक्रम मनाकर 2 अक्टूबर 1869 को जन्मे अहिंसा के पुजारी को याद किया गया था. राजस्थान की गहलोत सरकार ने तो पिछले साल 150वीं जयंती वर्ष के कार्यक्रमों को 2 अक्टूबर 2021 तक बढ़ा दिया था. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राष्ट्रपिता के विचारों को लोगों तक पहुंचाने के लिए कहा था. अब फिर से कई जगह गांधी जयंती की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. इस बीच सोशल मीडिया पर एक राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को लेकर एक पोस्ट काफी वायरल हो रही है. The New Postmortem से इसकी पड़ताल करने के लिए कहा गया.

पुष्पेंद्र कुलश्रेष्ठ ने 10 अगस्त को महात्मा गांधी की एक फोटो ट्वीट करते हुए लिखा,
मोहनदास करमचंद गांधी शायद दुनिया के पहले और आखिरी क्रांतिकारी थे जो अंग्रेजो के खिलाफ आंदोलन के लिए अंग्रेजो की ही लक्जरी गाड़ी का इस्तेमाल करते थे. किसी ने शहीद भगत सिंह, आजाद जी को लक्जरी गाड़ियों में बैठ के आंदोलन करते देखा हो तो फोटो अवश्य साझा करें.
पोस्ट की गई फोटो में महात्मा गांधी एक कार से उतरते दिख रहे हैं.

आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें.

Kila raipur ਕਿਲਾ ਰਾਏਪੁਰ World famous village और Kusum singh फेसबुक पेज से भी इसी तरह की फोटो पोस्ट करते हुए महात्मा गांधी के बलिदान पर सवाल उठाए गए.

mahatma gandhi car photo

हमने इसकी पड़ताल के लिए फोटो को रिवर्स इमेज प्रक्रिया से गूगल पर तलाशा. छानबीन में हमें carandbike का लिंक मिला. 4 अक्टूबर 2017 को पब्लिश आर्टिकल के मुताबिक, महात्मा गांधी ने भारत की आजादी से पहले कुछ कारों का इस्तेमाल किया था. इनके कुछ मालिकों के नाम की जानतारी मिली जबकि कुछ की नहीं. इनमें फोर्ड मॉडल टी (Ford Model T) और स्टडबेकर 120 (Studebaker 120) को महात्मा गांधी ने काफी इस्तेमाल किया है. Ford Model T कार का इतिहास में काफी महत्व है. बापू ने इसका प्रयोग उत्तर प्रदेश में 1927 में किया था. बरेली सेंट्रल जेल से रिहा होने के बाद वह एक रैली में इसी कार से गए थे. इसके बाद इस कार को कई लोगों ने खरीदा है.

mahatma gandhi car

इसके अलावा बापू ने आजादी से पहले पैकर्ड 120 (Packard 120) कार का काफी इस्तेमाल किया है. वायरल फोटो में दिख रही कार Packard 120 ही है. इसका रजिस्ट्रेशन नंबर दिल्ली का था. इसके मालिक क्रांतिकारी और उद्योगपति घनश्याम दास बिड़ला थे. बिड़ला महात्मा गांधी के काफी करीबी थे. उनके अलावा दिल्ली क्लॉथ एंड जनरल मिल्स के मालिक लाला श्रीराम उर्फ सर श्री राम के पास भी यह कार थी. महात्मा गांधी दिल्ली नंबर की इस कार का 1940 में प्रयोग करते थे. माहात्मा गांधी सर श्री राम की कार में भी कई बार बैठे हैं.

mahatma gandhi car collection

24 सितंबर 2020 को जनसत्ता में छपी खबर के अनुसार, टाटा ग्रुप के संस्थापक जमशेदजी टाटा भारत में पहली कार के मालिक बने थे. Packard 120 कार के मालिक का नाम घनश्याम दास बिड़ला था. वह बिड़ला ग्रुप के संस्थापक थे. 10 अप्रैल 1894 को राजस्थान के पिलानी में उनका जन्म हुआ था. 1918 में जब पहला विश्व युद्ध छिड़ा हुआ था, जब बिड़ला ने कोलकाता में जूट मिल शुरू कर बिजनेस में कदम रखा था. 1940 में उन्होंने हिंदुस्तान मोटर्स की नींव रखी थी, जिसे देश की पहली कार कंपनी माना जाता है. इसी कंपनी ने अंबेसडर कार बनाई थी. उन्होंने आजादी की लड़ाई में बढ़—चढ़कर हिस्सा लिया था. इस वजह से उनको राष्ट्रवादी बिजनेसमैन भी कहा जाता है. उन्होंने आजादी के संघर्ष में आर्थिक रूप से भी मदद की थी. आजादी के बाद 1957 मं उनको भारत विभूषण से नवाजा गया था.

ghanshyam das birla images

Postmortem रिपोर्ट: इससे साफ होता है कि महात्मा गांधी ने जिस कार का इस्तेमाल किया था, वह भारतीय की थी. इतना ही घनश्याम दास बिड़ला की गिनती क्रांतिकारियों में होती थी. उन्होंने भी आजादी की लड़ाई में अपना योगदान दिया था. यह कार दिल्ली नंबर की थी. इस तरह से फर्जी पोस्ट करके महात्मा गांधी के योगदान पर सवाल उठाना गलत है.

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK : झूठ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Fact Check: निर्दलीय चुनाव लड़े थे BJP नेता D Karthik, केवल एक वोट मिला, जानिए, उनके परिजनों ने क्यों नहीं दिया वोट

सोशल मीडिया पर तमिलनाडु निकाय चुनाव छाया हुआ है. यूजर्स जमकर भाजपा को ताने दे रहे हैं. दावा किया जा रहा है...

Fact Check: रिकॉर्ड वैक्सीनेशन की खुशी में नहीं दिया जा रहा Jio, Airtel या Vi यूजर्स को 3 महीने का फ्री रिचार्ज

त्यौहारों के मौसम चल रहा है. कोरोना की तीसरी लहर की आशंका भी बनी हुई है. ऐसे में देश में तेजी से...

Fact Check: Tata Group नहीं दे रहा फ्री कार, लिंक पर क्लिक करते ही आपका फोन हैक कर लेगा हैकर

टाटा ग्रुप आज खबरों में छाया हुआ है. सुबह से मीडिया में खबरें तैर रही हैं कि एयर इंडिया कंपनी वापस टाटा...

Fact Check: जमीन पर गिरे शख्स पर कूदने वाला फोटोग्राफर गिरफ्तार, जानिए किस संस्थान के साथ जुड़ा है आरोपी

असम में पुलिस फायरिंग और लाठीचार्ज के बाद राज्य सरकार पर जमकर निशाना साधा जा रहा है. इसकी कई तस्वीरें और वीडियो...

Recent Comments

vibhash