Home Viral सच्चाई Fact Check: किसान आंदोलन में नहीं लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे, 2019...

Fact Check: किसान आंदोलन में नहीं लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे, 2019 का वीडियो हो रहा वायरल

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है. इसमें एक सिख पाकिस्तान जिंदाबाद और खालिस्तान जिंदाबाद के नारे लगा रहा है. इस वीडियो को किसान आंदोलन से जोड़कर पेश किया जा रहा है.

किसान आंदोलन की आग सोशल मीडिया पर भी दिख रही है. भाजपा और कांग्रेस समेत सभी दलों के नेता इस मामले में राजनीति करने में लगे हुए हैं जबकि किसान ठंड में रास्ते पर दिन गुजार रहा है. इस बीच सोशल मीडिया पर भी फर्जी पोस्ट की बाढ़ आई पड़ी है. हाथरस वाली ‘भाभी’ उर्फ डॉ. राजकुमारी बंसल, किसान पर लाठी चलाते जवान की तस्वीर और शाहीन बाग वाली दादी को लेकर खूब भ्रामक पोस्ट वायरल हो रही हैं. इनमें एक वीडियो भी है, जिसमें एक सिख पाकिस्तान जिंदाबाद और खालिस्तान जिंदाबाद के नारे लगा रहा है. इस वीडियो को किसान आंदोलन से जोड़कर पेश किया जा रहा है.

Aaru rajgor T.A.B @GorAruna अकाउंट से 15 सेकंड का यह वीडियो ट्वीट किया गया है. साथ में लिखा है,
ये सरदारजी मोदी सरकार हाय—हाय के नारे लगा रहे हैं यह तो समझ में आता है..
लेकिन ये “पाकिस्तान जिंदाबाद खालिस्तान जिंदाबाद” के नारे क्यों ….
वीडियो देखने और सुनने के बाद आगे बताने की ज़रूरत नहीं है आप खुद समझदार हो …!!

#मोदीसंगकिसान

Kisan Andolan Latest news in hindi

आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें.

ब्याहुत मुरारी प्रशासक _समिति @BjpbiharSiwan अकाउंट से भी 28 नवंबर को ट्वीट किया गया,
किसान आंदोलन की ओट में यदि देश विरोधी नारे लगेंगे, यह मैं बर्दाश्त नहीं कर पाऊंगा. देश विरोधी नारे लगाने वाला कोई किसान नहीं हो सकता. यह सब के सब गद्दार हैं और किसी एजेंडे के तहत यह हल्ला दंगा मचा रहे हैं.

Kisan Andolan Latest news in hindi

Amit Hindu @amit4delhi ने भी 28 नवंबर को इस वीडियो को ट्वीट किया. भाजपा समर्थक अमित ने लिखा,
In the name of farmer protests it’s shocking #FarmersProtest or #KhalistaniTerrorists viral video
मतलब किसान आंदोलन के नाम पर ऐसा होना काफी चौंकाने वाला है.

Kisan Andolan news in hindi

आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें.

किसान आंदोलन को लेकर कई फर्जी पोस्ट देखकर The News Postmortem ने इसकी भी पड़ताल शुरू की. हमने वीडियो को InVID टूल की मदद से तलाश लेकिन सफलता नहीं मिली. गूगल पर रिवर्स इमेज से भी छानबीन की लेकिन कोई क्लू नहीं मिला. इसके बाद हमने sikh chanting pakistan zindabad with khalistan flag ​की वर्ड से गूगल पर सर्च किया तो इसका पता चला. Business Standard में 7 जुलाई 2019 को इस संबंध में खबर छपी है. 29 जून को यूनाइटेड किंगडम में पाकिस्तान और अफगानिस्तान क्रिकेट मैच के दौरान यह वाकया हुआ था. लीड्स में रहने वाले सिख ने खलिस्तान और पाकिस्तान के समर्थन में नारे लगाए थे. सोशल मीडिया पर पाकिस्तान और खालिस्तान का झंडा लिए हुए कुछ सिखों के वीडियो भी वायरल हुए थे.

हमें गूगल पर इसकी वीडियो न्यूज भी मिली. ANI News Official पर 6 जुलाई 2019 को यह वीडियो न्यूज अपलोड हुई है. इसका टाइटल है, Sikhs in UK denounce pro-Khalistan slogans during World Cup matches.

ANI News

अब बात करते हैं किसान आंदोलन में पाकिस्तान ​जिंदाबाद के नारे लगने की तो दैनिक जागरण में इस बारे में 28 नवंबर 2020 को खबर छपी है. इसके मुताबिक, एक वीडियो वायरल हुई है, जिसमें एक युवक पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगा रहा है. समालखा व सोनीपत के बीच की यह वीडियो बताई जा रही, लेकिन इसकी पुष्टि नहीं की गई है.

Postmortem रिपोर्ट: सोशल मीडिया पर वायरल की जा रही सिख की यह वीडियो 29 जून 2019 की है. यह वाकया भी यूनाइटेड किंगडम यानी ब्रिटेन का है. नारे लगाने वाला सिख भी लीड्स का रहने वाला है. इसका किसान आंदोलन से कोई संबंध नहीं है.

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK : झूठ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Fact Check: हाईकोर्ट ने लगाई थी गंगा व यमुना में मूर्ति विसर्जित करने पर रोक, अखिलेश यादव ने नहीं रोका था गणपति विसर्जन से

क्या सन् 2015 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आदेश पर वाराणसी में गणपति के प्रतिमा विसर्जन पर रोक लगी थी? क्या...

Fact Check: नागपुर में CM आवास के पास हिंदू लड़कियों ने अपनी मर्जी से पहना हिजाब, जानिए कब होता है World Hijab Day

क्या नागपुर में कुछ मुस्लिम महिलाओं ने हिंदू लड़कियों को हिजाब पहनाया है? इस तरह के दावे के साथ सोशल मीडिया पर...

Fact Check: क्या बीमार मां का इलाज कराने आए फौजी लक्ष्मण को पुलिसवालों ने बुरी तरह पीटा? जानिए क्या है सच

सोशल मीडिया पर दो वीडियो और कुछ फोटो तेजी से वायरल हो रहे हैं. इसमें एक में वीडियो में टाइटल Justice for...

Fact Check: इस फोटो में दिख रही बुजुर्ग महिला Akshay Kumar की मां नही हैं, जानिए कौन हैं ये

बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार की मां अरुणा भाटिया का 8 सितंबर की सुबह निधन हो गया. वह मुंबई स्थित हीरानंदानी अस्पताल...

Recent Comments

vibhash