Home Viral सच्चाई #FactCheck क्या भाजपा नेता कपल मिश्रा की बहन ने मुस्लिम युवक से...

#FactCheck क्या भाजपा नेता कपल मिश्रा की बहन ने मुस्लिम युवक से की शादी, जानिए क्या है सच

ट्विटर और फेसबुक पर नवविवाहित जोड़े की एक फोटो तेजी से वायरल हो रही है. दावा किया जा रहा है कि भाजपा नेता कपिल मिश्रा का बहन ने एक मुस्लिम युवक से शादी कर ली है.

भाजपा नेता कपिल मिश्रा हमेशा सुर्खियों में बन रहते हैं. दो दिन से उनके बारे में एक पोस्ट तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. इसमें दावा किया जा रहा है कि कपिल मिश्रा की बहन ने एक मुसलमान शहजाद अली से शादी कर ली है. इसके साथ में नवविाहित जोड़े की एक फोटो भी वायरल हो रही है.

30 अगस्त को S Akram Alam ने फेसबुक पर पोस्ट किया,

दिल्ली में हिन्दू #मुसलमान के बीच दंगे कराने वाले #कपिल मिश्रा की बहन ने की #शहज़ाद अली से शादी

कपिलमिश्राऔर भक्तोकोनयाजीजामुबारक_हो

#दिल्ली में हिन्दू #मुसलमान के बीच दंगे कराने वाले #कपिल मिश्रा की बहन ने की #शहज़ाद अली से शादी#कपिल_मिश्रा_और भक्तो_को_नया_जीजा_मुबारक_हो

Posted by S Akram Alam on Sunday, August 30, 2020

आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें.

कुछ ऐसी ही पोस्ट Nomaan Khan ने ‘बाबरी मस्जिद सच्चे मुस्लिम ही अपने 100 दोस्तों को ग्रुप में जोड़ें’ ग्रुप पर 29 अगस्त को की. इसमें एक नवविवाकहत जोड़े की फोटो पोस्ट करते हुए उसने लिखा,
दिल्ली दंगे भड़काने वाले कपिल मिश्रा की बहन ने की एक मुसलमान लड़के शहजाद अली से शादी.
इस पोस्ट को अब तक 2300 से ज्यादा लोग शेयर कर चुके हैं.

आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें.

Manoj Kumar ने भी 30 अगस्त को यहीं मैसेज लिखते हुए इसी तरह की फोटो पोस्ट की. इस पर Hitender Nahar ने कमेंट करते हुए इस फेक न्यूज बताया. साथ ही बिना जांच—पड़ताल के इस तरह की न्यूज पोस्ट नहीं करने की सलाह भी दी.

आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें.

इसी तरह ट्विटर पर भी The News Postmortem को इस तरह की कई पोस्ट मिली. ट्विटर पर 29 अगस्त को अशफाक खान ने इसी फोटो के साथ सेम यहीं मैसेज पोस्ट किया. इसको 395 लोगों ने रिट्वीट किया जबकि 1100 से ज्यादा लोगों ने लाइक किया. Satwant Singh Rana
@Satwant_Rana_ ने भी Aug 30 को ऐसी ही पोस्ट की.

पोस्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें.

वायरल पोस्ट पर हमें शक हुआ क्योंकि अगर ऐसा होता तो अखबारों में खबर जरूर आती. कपिल मिश्रा की बहन शादी सभी न्यूज चैनलों पर छाई होती. इसकी पड़ताल करने के लिए सबसे पहले हमने इस फोटो को ही ध्यान से देखा तो इस पर एक वाटरमार्क मिला. काफी ध्यान से देखने पर हमें पता चला कि फोटो पर Coastal Digest का लोगो है.

Source: Coastal Digest

हमने गूगल पर coastaldigest marriage photos कीवर्ड से सर्च किया तो यह फोटो हमारे सामने आ गई. इसमें 18 अप्रैल 2016 की खबर मिली, जिसमें लिखा था कि अशिता और श्कील अहमद की शादी हिंदू और मुस्लिम परिवारों को एक किया. Coastal Digest के अनुसार, मैसूर में इनकी शादी के रिसेप्शन का भव्य समारोह आयोजित किया गया. हिंदूवादी संगठनों के विरोध को देखते हुए समारोह में सुरक्षा के काफी इंतजाम किए गए थे.

Coastal Digest के मुताबिक, अशिता ने अपना बदलकर शैशता सुल्ताना रख लिया है. वह और शकील एमबीए ग्रेजुएट हैं. दोनों के पिता बचपन के दोस्त थे. अशिता के पिता डॉ. नरेंद्र बाबू मांड्या में बच्चों के डॉक्टर हैं. जबकि शकील के पिता का नाम मुख्तार अहमद है. अशिता और शकील करीब 12 साल से एक—दूसरे में प्यार में थे. इसको लेकर हिंदूवादी संगठनों ने काफी विरोध किया था. लव जिहाद का आरोप लगाते हुए उन्होंने अशिता के घर के बाहर प्रदर्शन भी किया था.

Boom live के अनुसार, इस वायरल पोस्ट का कपिल मिश्रा ने भी खंडन कर दिया है. उन्होंने इसे पूरी तरह से भ्रामक बताया है. Boom live को उन्होंने बताया कि उनकी तीन बहनें हैं. इनमें से दो बहनों की शादी हो चुकी है. उनकी किसी भी बहन की शादी मुस्लिम शख्स से नहीं हुई है, चाहे वह दूर की हो क्यों न हो.

Postmortem रिपोर्ट: कपिल मिश्रा की बहन बताकर जिस युवती की शादी की फोटो वायरल की जा रही है वह करीब साढ़े चार साल पुरानी फोटो है. फोटो में दिख रही युवती का नाम अशिता का है और उसका कपिल मिश्रा से कोई संबंध नहीं है. यह पोस्ट पूरी तरह से फर्जी है. इसे शेयर मत करें.

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK : झूठ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Fact Check: जमीन पर गिरे शख्स पर कूदने वाला फोटोग्राफर गिरफ्तार, जानिए किस संस्थान के साथ जुड़ा है आरोपी

असम में पुलिस फायरिंग और लाठीचार्ज के बाद राज्य सरकार पर जमकर निशाना साधा जा रहा है. इसकी कई तस्वीरें और वीडियो...

Fact Check: क्या BBC के भ्रष्ट पार्टियों के सर्वे में Congress तीसरे नंबर पर है? जानिए क्या है सच

क्या BBC ने कोई सर्वे कराया है? जिसमें रिजल्ट आया है कि विश्व की 10 सबसे भ्रष्ट राजनैतिक पार्टियों में कांग्रेस तीसरे...

Fact Check: हाईकोर्ट ने लगाई थी गंगा व यमुना में मूर्ति विसर्जित करने पर रोक, अखिलेश यादव ने नहीं रोका था गणपति विसर्जन से

क्या सन् 2015 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आदेश पर वाराणसी में गणपति के प्रतिमा विसर्जन पर रोक लगी थी? क्या...

Fact Check: नागपुर में CM आवास के पास हिंदू लड़कियों ने अपनी मर्जी से पहना हिजाब, जानिए कब होता है World Hijab Day

क्या नागपुर में कुछ मुस्लिम महिलाओं ने हिंदू लड़कियों को हिजाब पहनाया है? इस तरह के दावे के साथ सोशल मीडिया पर...

Recent Comments

vibhash