Home COVID-19 Truth Fact Check: क्या यूएस में जो बाइडेन को लगा है सबसे पहले...

Fact Check: क्या यूएस में जो बाइडेन को लगा है सबसे पहले टीका, कांग्रेसी अब पीएम मोदी से कर रहे वैक्सीन लगवाने की मांग

क्या अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूएस में कोविड 19 का पहला टीका लगवाया था. कुछ इस तरह के दावे के साथ सोशल मीडिया पर यूजर्स भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पहला स्वदेशी टीका लगवाने की बात कर रहे हैं.

क्या अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूएस में कोविड 19 का पहला टीका लगवाया था. कुछ इस तरह के दावे के साथ सोशल मीडिया पर यूजर्स भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पहला स्वदेशी टीका लगवाने की बात कर रहे हैं. यूजर्स का कहना है कि जिस तरह जो बाइडन ने पहला टीका लगवाया है, उसी तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को स्वदेशी भारत बायोटेक का पहला टीका लगवाना चाहिए. इस वजह से 12 जनवरी को ट्विटर पर पहलाटीकामोदी_को ट्रेंड करता दिखा.

कांग्रेस के प्रवक्ता सुरेंद्र राजपूत ने 12 जनवरी को 2 मिनट 13 सेकंड का वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा,

जो बाइडन जी की तरह स्वदेशी #vaccine#BharatBiotech का पहला टीका प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को लेना चाहिये-

हमारे #PM देश के लिये सबसे महत्वपूर्ण हैं. आइये माँग उठायें. #पहला_टीका_मोदी_को

इसी तरह से उत्तर प्रदेश कांग्रेस के महासचिव राकेश सचान ने 12 जनवरी को ट्वीट किया,
‘जो बाइडेन’ की तरह भारत के प्रधानमंत्री जी को भी वैक्सीन का पहला टीका लगवा कर, विज्ञापन करके वैक्सीन के प्रति सबका संशय दूर करना चाहिए कि नही??#पहला_टीका_मोदी_को लगना चाहिए कि नही??

The News Postmortem ने सबसे पहले वीडियो की सत्यता के लिए गूगल पर पड़ताल की तो वीडियो अमेरिका के नवनिवार्चित राष्ट्रपति जो बाइडेन का ही निकला. Gulf Today के मुताबिक, 11 जनवरी को जो बाइडेन को पीफाइजर वैक्सीन की दूसरी डोज लगी है. कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित यूएस में करीब 90 लाख लोगों को टीका लग चुका है. 78 साल के जो बाइडेन ने डेलावेयर के क्रिश्चियाना हाॅिस्पटल में टीके की दूसरी डोज ली. इस दौरान उन्होंने सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने और मास्क लगाए रखने की बात भी कही.

Joe Biden Got second dose of covid vaccine

गूगल पर और खोजबीन करने पर हमें 22 दिसंबर को The Hindu में छपी खबर का लिंक मिला. इसके मुताबिक, 21 दिसंबर 2020 को जो बाइडेन को वैक्सीन की पहली डोज लगी थी. 78 साल के बाइडेन हाई रिस्क ग्रुप में शामिल हैं. इसका टीवी पर लाइव प्रसारण किया गया था. उन्होंने कहा था कि इससे लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है. हालांकि, लोगों को मेडिकल एक्सपट्र्स की बात सुननी चाहिए. उनकी पत्नी जिल बाइडेन पहले ही वैक्सीन लगवा चुकी हैं. कार्यकारी वाइस प्रेसीडेंट माइक पेंस और उनकी पत्नी ने पिछले हफ्ते वैक्सीन लगवा ली थी. मतलब जो बाइडेन यूएस में वैक्सीन लगवाने वाले पहले शख्स नहीं हैं.

Joe Biden Got Covid Vaccine
Source: The Hindu

अब हम बात करते हैं यूएस के उस पहले नगारिक की, जिसे सबसे पहले टीका लगा था. 15 दिसंबर को NDTV में छपी खबर के अनुसार, 14 दिसंबर को न्यूयाॅर्क की नर्स सैंड्रा लिंडसे को यूएस में पीफाइजर का पहला टीका लगा था. इसका भी टीवी पर सीधा प्रसारण किया गया था.

 US First citizen who got covid vaccine
Source: NDTV

Postmortem रिपोर्टः यूएस में सबसे पहले नर्स सैंड्रा लिंडसे को पहला टीका लगा था, जो बाइडेन को नहीं. इसके अलावा अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन हाई रिस्क ग्रुप में भी आते हैं. हालांकि, उन्होंने शुरुआती दौर में टीका लगवाकर लोगों के मन से डर दूर करने की कोशिश जरूर की है.

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK : झूठ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Fact Check: जमीन पर गिरे शख्स पर कूदने वाला फोटोग्राफर गिरफ्तार, जानिए किस संस्थान के साथ जुड़ा है आरोपी

असम में पुलिस फायरिंग और लाठीचार्ज के बाद राज्य सरकार पर जमकर निशाना साधा जा रहा है. इसकी कई तस्वीरें और वीडियो...

Fact Check: क्या BBC के भ्रष्ट पार्टियों के सर्वे में Congress तीसरे नंबर पर है? जानिए क्या है सच

क्या BBC ने कोई सर्वे कराया है? जिसमें रिजल्ट आया है कि विश्व की 10 सबसे भ्रष्ट राजनैतिक पार्टियों में कांग्रेस तीसरे...

Fact Check: हाईकोर्ट ने लगाई थी गंगा व यमुना में मूर्ति विसर्जित करने पर रोक, अखिलेश यादव ने नहीं रोका था गणपति विसर्जन से

क्या सन् 2015 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आदेश पर वाराणसी में गणपति के प्रतिमा विसर्जन पर रोक लगी थी? क्या...

Fact Check: नागपुर में CM आवास के पास हिंदू लड़कियों ने अपनी मर्जी से पहना हिजाब, जानिए कब होता है World Hijab Day

क्या नागपुर में कुछ मुस्लिम महिलाओं ने हिंदू लड़कियों को हिजाब पहनाया है? इस तरह के दावे के साथ सोशल मीडिया पर...

Recent Comments

vibhash