Home COVID-19 Truth Fact Check: शादी को लेकर गृह मंत्रालय का फर्जी लेटर वायरल, जानिए...

Fact Check: शादी को लेकर गृह मंत्रालय का फर्जी लेटर वायरल, जानिए क्या है आदेश

​दिल्ली—एनसीआर में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखकर केजरीवाल और योगी सरकार ने फिर से सख्ती कर दी है. दिल्ली और उत्तर प्रदेश में शा​दियों में मेहमानों की संख्या तय कर दी गई है. इसके लिए ड्रोन से नजर रखने की बात भी शामने आ रही है.

आज यानी 25 नवंबर को देवउठान एकादशी से शादियों का सीजन शुरू हो गया है. आज दिल्ली और उत्तर प्रदेश में हजारों शादियां होंगी. इसको लेकर लोगों ने पहले ही तैयारियों कर ली थीं. हजारों लोगों को न्यौत दिया गया था. बड़े—बड़े फार्म हाउस बुक हो गए. बैंड बाजे का इंतजाम हो गया लेकिन अचानक शादी समारोह में मेहमानों की संख्या निर्धारित होने से लोगों को तगड़ा झटका लगा.

दिल्ली—एनसीआर में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखकर केजरीवाल और योगी सरकार ने फिर से सख्ती कर दी है. दिल्ली और उत्तर प्रदेश में शा​दियों में मेहमानों की संख्या तय कर दी गई है. इसके लिए ड्रोन से नजर रखने की बात भी शामने आ रही है. दिल्ली में कोरोना में फिर से बढ़ोतरी होने पर अरविंद केजरीवाल की सरकार ने शादी समारोहों में मेहमानों की संख्या 50 तय कर दी है. इस बीच सोशल मीडिया पर गृह मंत्रालय का एक लेटर वायरल हो रहा है. इसके अनुसार, शादी समारोह में मेहमानों की संख्या ​फिर से बढ़ाकर 100 कर दी गई है.

23 नवंबर को जारी पत्र के अनुसार, शादी में 100 मेहमानों की अनुमति दी जा रही है, पहले यह संख्या 50 तय की गई थी. इस पर भारत सरकार के अंडर सेक्रेट्री संजय मेहता के साइन हैं. इसे 24 नवंबर से लागू करने की बात कही गई है.

यह लेटर वायरल होने के बाद पीआईबी फैक्ट चेक ने 24 नवंबर को ट्वीट करके इस स्थिति को साफ किया. ट्वीट के अनुसार,
An office order allegedly issued by the Ministry of Home Affairs claims that the number of guests permitted in wedding functions in Delhi is being increased from 50 to 100.

#PIBFactCheck: This claim is #Fake. No such order has been issued by the

@HMOIndia
मतलब गृह मंत्रालय का एक कथित सरकारी आदेश वायरल हो रहा है. इसमें दावा किया गया है कि दिल्ली में शादियों में मेहमानों की संख्या को 50 से बढ़ाकर 100 कर दिया गया है. यह दावा फर्जी है. गृह मंत्रालय की ओर से ऐसा कोई भी आदेश जारी नहीं किया गया है.

Postmortem रिपोर्ट: कोरोना को देखते हुए शादियों में मेहमानों की संख्या निर्धारित की गई है. दिल्ली में 50 मेहमान ही शादी में शामिल हो सकते हैं. 100 लोगों की संख्या वाला गृह मंत्रालय का लेटर फर्जी है. कृपया दो गज दूरी और मास्क का नियम मानने के साथ ही इन नियमों का पालन करें, जिससे कोरोना को हराने में मदद मिल सके.

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK : झूठ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Fact Check: हाईकोर्ट ने लगाई थी गंगा व यमुना में मूर्ति विसर्जित करने पर रोक, अखिलेश यादव ने नहीं रोका था गणपति विसर्जन से

क्या सन् 2015 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आदेश पर वाराणसी में गणपति के प्रतिमा विसर्जन पर रोक लगी थी? क्या...

Fact Check: नागपुर में CM आवास के पास हिंदू लड़कियों ने अपनी मर्जी से पहना हिजाब, जानिए कब होता है World Hijab Day

क्या नागपुर में कुछ मुस्लिम महिलाओं ने हिंदू लड़कियों को हिजाब पहनाया है? इस तरह के दावे के साथ सोशल मीडिया पर...

Fact Check: क्या बीमार मां का इलाज कराने आए फौजी लक्ष्मण को पुलिसवालों ने बुरी तरह पीटा? जानिए क्या है सच

सोशल मीडिया पर दो वीडियो और कुछ फोटो तेजी से वायरल हो रहे हैं. इसमें एक में वीडियो में टाइटल Justice for...

Fact Check: इस फोटो में दिख रही बुजुर्ग महिला Akshay Kumar की मां नही हैं, जानिए कौन हैं ये

बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार की मां अरुणा भाटिया का 8 सितंबर की सुबह निधन हो गया. वह मुंबई स्थित हीरानंदानी अस्पताल...

Recent Comments

vibhash