Home Political सच Fact Check: मोहल्ला क्लीनिक की तीन साल पुरानी फोटो पोस्ट की गौतम...

Fact Check: मोहल्ला क्लीनिक की तीन साल पुरानी फोटो पोस्ट की गौतम गंभीर ने

आम आदमी पार्टी के मोहल्ला क्लीनिक के कांसेप्ट को लेकर विपक्षी तीर मारते रहते हैं. भाजपा सांसद गौतम गंभीर और पार्टी प्रवक्ता चारु प्रज्ञा ने फोटो व वीडियो ट्वीट कर 'आप' सरकार पर निशाना साधा है.

दिल्ली सरकार हमेशा भाजपा के निशाने पर रही है. आम आदमी पार्टी के मोहल्ला क्लीनिक के कांसेप्ट को लेकर विपक्षी तीर मारते रहते हैं. भाजपा सांसद गौतम गंभीर और पार्टी प्रवक्ता चारु प्रज्ञा ने फोटो व वीडियो ट्वीट कर ‘आप’ सरकार पर निशाना साधा है.

सांसद गौतम गंभीर ने 28 मई को एक फोटो ट्वीट की है. इसमें मोहल्ला क्लीनिक दिख रहा है. इसकी हालत काफी खराब है. कुछ मजदूर भी हैं और एक गधा भी तस्वीर में दिख रहा है. फोटो पर लिखा है, मोहल्ला क्लीनिक बना गधों का बसेरा. इसके साथ में मैसेज लिखा है कि क्या हार्वर्ड और स्टैनफोर्ड वाले इसी मोहल्ला क्लिनिक पर शोध कर रहे हैं.

आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें.

भाजपा नेत्री चारु प्रज्ञा ने भी 28 मई को 36 सेकंड का वीडियो पोस्ट किया है. यह वीडियो कई फोटो से बनाया गया है. इसके जरिए मोहल्ला क्लीनिक की बदहाल हालत को दिखाया गया है. साथ में लिखा है, कुछ साल पहले मैंने सुना था कि हार्वर्ड यूनिवर्सिटी आप के मोहल्ला क्लीनिक पर अध्ययन करना चाहती थी. आश्चर्य होगा कि वे प्रोपोगैंडा वर्सेज सच्चाई पर अध्ययन करना पसंद करेंगेे.

आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें.

The News Postmortem के पास इस पोस्ट की पड़ताल के लिए मैसेज आया तो हमने सबसे पहले रिवर्स इमेज से गौतम गंभीर की पोस्ट की तलाश की. हमें गूगल पर दैनिक जागरण की खबर का लिंक मिला. 19 जून 2018 को पब्लिश खबर में इस फोटो का इस्तेमाल किया गया है. खबर के मुताबिक, कर्दमपुरी में स्थित मोहल्ला क्लीनिक का उद्घाटन नहीं हुआ था. यह मंत्री गोपाल राय की विधानसभा है. यह 2017 में बनकर तैयार हुआ था. यहां गधों को बांध दिया जाता था और क्लीनिक के अंदर उनका चारा रखा जाता था. क्लीनिक के पास ही नगर निगम का काम चल रहा था. कुछ समय पहले इसमें आग लग गई थी, जिससे इसको काफी नुकसान पहुंचा था. इससे पता चलता है कि सांसद गौतम गंभीर ने जून 2018 की फोटो का इस्तेमाल किया है यानी करीब तीन साल पहले की फोटो है यह.

Delhi Kardampuri Mohalla Clinic

अब बात करते हैं चारु प्रज्ञा के पोस्ट की. उन्होंने एक वीडियो पोस्ट किया है. हमें वह वीडियो सर्कास्म पाॅलिटिक्स के फेसबुक पेज पर मिल गया. इसे 1 मई को पेज पर अपलोड किया गया है. उसमें ज्यादातर फोटो पुरानी है. हमें गूगल पर लगभग सारी फोटो मिल गईं.

sarcasm politics news
Delhi Mohalla Clinic
Delhi Kardampuri  Mohalla Clinic
Source: The Quint
Delhi Kardampuri  Mohalla Clinic

लिंक देखने के लिए यहां, यहां, यहां और यहां क्लिक करें.

12 मार्च 2021 को ABP में पब्लिश खबर के मुताबिक, दिल्ली में मोहल्ला क्लीनिक में रोजाना करीब 50 हजार लोग अपना इलाज करा रहे हैं. दिल्ली में अरविंद केजरीवाल की सरकार ने दिसंबर 2020 तक 496 मोहल्ला क्लीनिक जनता को सौंपे हैं. एक मोहल्ला क्लीनिक पर अैसतन 97 मरीजों को देखा जा रहा है. गूगल पर और छानबीन करने पर हमें कर्दमपुरी मोहल्ला क्लीनिक से संबंधित दिल्ली तक की एक वीडियो मिली. 1 अप्रैल 2020 को अपलोड इस वीडियो के अनुसार, कर्दमपुरी में मोहल्ला क्लीनिक खुल गया है और वहां लोग इलाज के लिए जा रहे हैं.

Postmortem रिपोर्टः भाजपा सांसद गौतम गंभीर ने जिस फोटो का इस्तेमाल करके आम आदमी पार्टी पर निशाना साधा है, वह तीन साल पुरानी है. चारु प्रज्ञा द्वारा ट्वीट की गई वीडियो में भी लगभग सभी फोटो पुरानी हैं.

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK : झूठ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Fact Check: जमीन पर गिरे शख्स पर कूदने वाला फोटोग्राफर गिरफ्तार, जानिए किस संस्थान के साथ जुड़ा है आरोपी

असम में पुलिस फायरिंग और लाठीचार्ज के बाद राज्य सरकार पर जमकर निशाना साधा जा रहा है. इसकी कई तस्वीरें और वीडियो...

Fact Check: क्या BBC के भ्रष्ट पार्टियों के सर्वे में Congress तीसरे नंबर पर है? जानिए क्या है सच

क्या BBC ने कोई सर्वे कराया है? जिसमें रिजल्ट आया है कि विश्व की 10 सबसे भ्रष्ट राजनैतिक पार्टियों में कांग्रेस तीसरे...

Fact Check: हाईकोर्ट ने लगाई थी गंगा व यमुना में मूर्ति विसर्जित करने पर रोक, अखिलेश यादव ने नहीं रोका था गणपति विसर्जन से

क्या सन् 2015 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आदेश पर वाराणसी में गणपति के प्रतिमा विसर्जन पर रोक लगी थी? क्या...

Fact Check: नागपुर में CM आवास के पास हिंदू लड़कियों ने अपनी मर्जी से पहना हिजाब, जानिए कब होता है World Hijab Day

क्या नागपुर में कुछ मुस्लिम महिलाओं ने हिंदू लड़कियों को हिजाब पहनाया है? इस तरह के दावे के साथ सोशल मीडिया पर...

Recent Comments

vibhash