Home Political सच Fact Check: तीन साल पुराना है विधायक रामकेश मीणा की पिटाई का...

Fact Check: तीन साल पुराना है विधायक रामकेश मीणा की पिटाई का वीडियो, भगवा ध्वज उतारने के मामले में​ घिरे हैं विवादों में

राजस्थान के गंगापुर से विधायक रामकेश मीणा श्रीराम लिखा भगवा झंडा उतारने और फाड़ने के मामले में चर्चा में हैं. आरोप है कि 21 जुलाई को कुछ लोगों ने जयपुर के आंबागढ़ किले पर लगा भगवा झंडा उतार दिया गया. इसके पीछे कांग्रेस समर्थक विधायक रामकेश मीणा का हाथ बताया गया है. इससे संबंधित कुछ वीडियो भी सामने आए हैं,

राजस्थान के गंगापुर से विधायक रामकेश मीणा श्रीराम लिखा भगवा झंडा उतारने और फाड़ने के मामले में चर्चा में हैं. आरोप है कि 21 जुलाई को कुछ लोगों ने जयपुर के आंबागढ़ किले पर लगा भगवा झंडा उतार दिया गया. इसके पीछे कांग्रेस समर्थक विधायक रामकेश मीणा का हाथ बताया गया है. इससे संबंधित कुछ वीडियो भी सामने आए हैं, जिसमें विधायक कुछ लोगों को झंडा गिराने के लिए कह रहे हैं. सोशल मीडिया यूजर्स ने इसे भगवा ध्वज और हिंदुत्व का अपमान बताते हुए मीणा पर जमकर निशाना साधा. इस मामले में रामकेश मीणा ने सफाई दी थी कि जिन्होंने झंडा लगाया था, उन लोगों ने ही उसको उतारा है. भगवा ध्वज फटने के मामले में उन्होंने कहा कि इसमें किसी की गलती नहीं है. उनका कहना था कि मीणा समाज को आंशका थी कि यहां पर कब्जा किया गया है, इसलिए वे वहां झंडा हटवाने के लिए गए थे.

अब सोशल मीडिया पर 30 सेकंड का एक वीडिया वायरल हो रहा है. इसमें एक शख्स को कई लोग दौड़ा—दौड़ाकर पीट रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि वीडियो में दिख रहा शख्स विधायक रामकेश मीणा है. @bhatkatiatma44 नाम से बने ट्विटर अकाउंट से वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा गया,
भगवा ध्वज उतारने वाले रामकेश मीणा विधायक को हिन्दुओं ने दौड़ा—दौड़ा कर पीटा

आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें.

इसी तरह @Ikiritkotak, @akansha191994 और @Badmash_Badnam_ ट्विटर अकाउंट से भी ये वीडियो ट्वीट करते हुए दावा किया गया कि विधायक रामकेश मीणा को हिंदुओं ने दौड़ा—दौड़ाकर पीटा है.

आकाईव देखने के लिए यहां, यहां और यहां क्लिक करें.

The News Postmortem ने इसकी पड़ताल के लिए गूगल पर कीवर्ड से तलाश शुरू की तो आज तक की खबर का लिंक मिला. 17 जुलाई 2018 को छपी खबर के मुताबिक, सेाशल मीडिया पर यह वीडियो वायरल हुआ था. इसमें दावा किया गया था कि पिटने वाले शख्स का नाम शंकर लाल शर्मा है, जो राजस्थान के दौसा से विधायक हैं. दावा किया गया कि भीड़ ने दौसा विधायक शंकर लाल शर्मा को दौड़ा—दौड़ाकर पीटा है. इस मामले में शंकर लाल शर्मा का कहना था कि यह उनका वीडियो उनका नहीं है. इसे अप्रैल से वायरल किया जा रहा है. इसको लेकर उन्होंने शिकायत भी की है.

ramkesh meena beaten by public video viral

गूगल पर और खोजबीन करने पर हमें News 18 की खबर का भी लिंक मिला. 7 अप्रैल 2018 को पब्लिश खबर के मुताबिक, यह वीडियो अप्रैल में काफी वायरल हुआ था. इसका संबंध 2 अप्रैल के भारत बंद से है. 30 मार्च से पूर्व संसदीय सचिव रामकेश मीणा एससी—एसटी अधिनियम में हुए बदलाव के विरोध में उपखंड कार्यालय के सामने धरना दे रहे थे. 2 अप्रैल को भारत बंद के दौरान उन्होंने रैली की अगुवाई भी की थी. इस बीच गंगापुर में उपद्रवियों ने कई जगह आगजनी और पत्थरबाजी कर दी थी. जब रामकेश मीणा उनको समझाने पहुंचे तो भीड़ ने उन पर हमला कर दिया था. इसका वीडियो तेजी से वायरल हुआ था.

ramkesh meena beaten by public video

Postmortem रिपोर्ट: सोशल मीडिया वायरल वीडियो तीन साल पुराना है, जब एससी—एसटी एक्ट में संशोधन को लेकर भारत बंद का आह्वान किया गया था. इस दौरान कई जगह हिंसा हुई थी. गंगापुर भी इससे अछूता नहीं जब रहा था. जब रामकेश मीणा उपद्रवियों को समझाने पहुंचे थे, तो भीड़ ने उन पर हमला कर दिया था.

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK : झूठ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Fact Check: निर्दलीय चुनाव लड़े थे BJP नेता D Karthik, केवल एक वोट मिला, जानिए, उनके परिजनों ने क्यों नहीं दिया वोट

सोशल मीडिया पर तमिलनाडु निकाय चुनाव छाया हुआ है. यूजर्स जमकर भाजपा को ताने दे रहे हैं. दावा किया जा रहा है...

Fact Check: रिकॉर्ड वैक्सीनेशन की खुशी में नहीं दिया जा रहा Jio, Airtel या Vi यूजर्स को 3 महीने का फ्री रिचार्ज

त्यौहारों के मौसम चल रहा है. कोरोना की तीसरी लहर की आशंका भी बनी हुई है. ऐसे में देश में तेजी से...

Fact Check: Tata Group नहीं दे रहा फ्री कार, लिंक पर क्लिक करते ही आपका फोन हैक कर लेगा हैकर

टाटा ग्रुप आज खबरों में छाया हुआ है. सुबह से मीडिया में खबरें तैर रही हैं कि एयर इंडिया कंपनी वापस टाटा...

Fact Check: जमीन पर गिरे शख्स पर कूदने वाला फोटोग्राफर गिरफ्तार, जानिए किस संस्थान के साथ जुड़ा है आरोपी

असम में पुलिस फायरिंग और लाठीचार्ज के बाद राज्य सरकार पर जमकर निशाना साधा जा रहा है. इसकी कई तस्वीरें और वीडियो...

Recent Comments

vibhash