Home COVID-19 Truth #FactCheck क्या 25 सितंबर से देश में लगने वाला है 46 दिन...

#FactCheck क्या 25 सितंबर से देश में लगने वाला है 46 दिन का लॉकडाउन

13 सितंबर को 97 हजार से ज्यादा केस सामने आए. 24 घंटे में करीब 1200 लोगों की मौत हो चुकी है. भारत में अब तक कोविड-19 के कुल मरीजों की संख्या 46 लाख से पार पहुंच चुकी है.

देश में कोरोना के आंकड़े एक बार​ फिर डराने वाले आ रहे हैं. अब तो रोज करीब 95 हजार मरीज सामने आ रहे हैं. 13 सितंबर को 97 हजार से ज्यादा केस सामने आए. 24 घंटे में करीब 1200 लोगों की मौत हो चुकी है. भारत में अब तक कोविड—19 के कुल मरीजों की संख्या 46 लाख से पार पहुंच चुकी है. ऐसे में बाजार खुलने व जेईई व नीट जैसी प्रतियोगी परीक्षाएं शुरू होने से केस और बढ़ने का खतरा है. इस बीच सोशल मीडिया पर क पोस्ट वायरल हो रही है. इसमें कहा जा रहा है कि केंद्र सरकार को फिर से लॉकडाउन लगाने की सलाह दी गई है.

सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट के अनुसार, वायरल लेटर नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (NDMA) की तरफ से जारी किया गया है. 10 सितंबर को जारी लेटर में लिखा है, भारत में कोविड—19 के पीक दौर में संक्रमित मरीजों और मौतों की संख्या बढ़ रही है. डिजास्टर मैनेंजमेंट एक्ट 2005 के सेक्शन 6(2)(i) में दिए गए अधिकार के तहत, 10 सितंबर 2020 और 1 दिसंबर 2020 को एनडीएमए केंद्र सरकार, राज्य सरकार और केंद्र शासित प्रदेशों को इसकी रोकथाम के लिए निर्देश देता है. ये नियम अथॉरिटी की तरफ से पहले ही जारी किए जा चुके हैं.
कोविड—19 के बढ़ते केसों को रोकने के लिए एनडीएमए प्लानिंग कमीशन के साथ मिलकर केंद्र सरकार, प्रधानमंत्री और गृह मंत्रालय को 25 सितंबर की आधी रात से पूरे देश में 46 दिन का लॉकडाउन लगाने का निर्देश देता है. इसको देखते हुए देश में जरूरी सामान की तैयारी के लिए एनडीएमए एक नोटिस मंत्रालय को दे रही है.

अनलॉक—4 में यह पोस्ट वायरल होने के बाद एक बार फिर लोगों में भ्रम फैल गया कि लगता है दोबारा लॉकडाउन लग जाएगा. PIB Fact Check @PIBFactCheck ने इसको फर्जी करार दिया है. PIB Fact Check @PIBFactCheck ने 12 सितंबर को यह फेक लेटर ट्वीट कर कहा,
Claim: An order purportedly issued by National Disaster Management Authority claims that it has directed the government to re-impose a nationwide #Lockdown from 25th September.

#PIBFactCheck: This order is #Fake. @ndmaindia has not issued any such order to re-impose lockdown.

मतलब नेशनल डिजाम्स्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी का एक आदेश दिखाकर दावा किया जा रहा है कि एनडीएमए ने सरकार को देश में दोबारा 25 सितंबर से लॉकडाउन लागू करने को कहा है. यह आदेश फर्जी है. एनडीएमए ने ऐसा कोई आदेश नहीं दिया है.

Postmortem रिपोर्ट: 25 सितंबर की रात से 46 दिन का लॉकडाउन लगाने का आदेश फर्जी है. एनडीएमए ने ऐसी कोई भी सलाह या आदेश केंद्र सरकार को नहीं दिया है. वैसे भी आदेश में 1 दिसंबर 2020 का समय दे रखा है जो गलत है. इससे भी पता चलता है कि यह आदेश फर्जी है. आप इस तरह की फर्जी खबरों से बचें और इसे फैलने से रोकें.

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK : झूठ

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Fact Check: जमीन पर गिरे शख्स पर कूदने वाला फोटोग्राफर गिरफ्तार, जानिए किस संस्थान के साथ जुड़ा है आरोपी

असम में पुलिस फायरिंग और लाठीचार्ज के बाद राज्य सरकार पर जमकर निशाना साधा जा रहा है. इसकी कई तस्वीरें और वीडियो...

Fact Check: क्या BBC के भ्रष्ट पार्टियों के सर्वे में Congress तीसरे नंबर पर है? जानिए क्या है सच

क्या BBC ने कोई सर्वे कराया है? जिसमें रिजल्ट आया है कि विश्व की 10 सबसे भ्रष्ट राजनैतिक पार्टियों में कांग्रेस तीसरे...

Fact Check: हाईकोर्ट ने लगाई थी गंगा व यमुना में मूर्ति विसर्जित करने पर रोक, अखिलेश यादव ने नहीं रोका था गणपति विसर्जन से

क्या सन् 2015 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आदेश पर वाराणसी में गणपति के प्रतिमा विसर्जन पर रोक लगी थी? क्या...

Fact Check: नागपुर में CM आवास के पास हिंदू लड़कियों ने अपनी मर्जी से पहना हिजाब, जानिए कब होता है World Hijab Day

क्या नागपुर में कुछ मुस्लिम महिलाओं ने हिंदू लड़कियों को हिजाब पहनाया है? इस तरह के दावे के साथ सोशल मीडिया पर...

Recent Comments

vibhash