Home COVID-19 Truth Fact Check: पाकिस्तान के मौलवी का वीडियो हो रहा वायरल, Corona Vaccine...

Fact Check: पाकिस्तान के मौलवी का वीडियो हो रहा वायरल, Corona Vaccine के बारे में फैलाई यह अफवाह

कोरोना वैक्सीन को लेकर कई अफवाहें भी फैल रही हैं. हमें सोशल मीडिया पर एक वायरल वीडियो मिला. इसमें दावा किया गया कि वैक्सीन में चिप लगाई गई है, जिससे लोगों के दिमाग को काबू में किया जा सकता है.

कोरोना वायरस से निपटने के लिए कोविशील्ड और कोवैक्सीन को मंजूरी मिल चुकी है. इसके अलावा पीफाइजर और माडर्ना भी तैयार हैं. वैक्सीनेशन के लिए रिहर्सल भी शुरू हो चुका है. जल्द ही भारत में टीकाकरण अभियान भी शुरू हो जएगा. स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से समय समय पर लोगों को इसके प्रति जागरूक भी किया जा रहा है. इस बीच कोरोना वैक्सीन को लेकर कई अफवाहें भी फैल रही हैं. The News Postmortem ऐसी ही अफवाहों कह पड़ताल कर उनकी सच्चाई पाठकों के सामने ला रहा है. इस बीच हमें सोशल मीडिया पर एक वायरल वीडियो मिला. इसमें दावा किया गया कि वैक्सीन में चिप लगाई गई है, जिससे लोगों के दिमाग को काबू में किया जा सकता है.

corona vaccine in india

यह भी पढ़ेंः Fact Check: यूएस और यूके में फ्री में लगेगी कोरोना वैक्सीन, जानिए भारत में कितने रुपये देने पड़ेंगे
यह भी पढ़ेंः Fact Check: कोरोना वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन के लिए किया जा रहा आपको सावधान, जानिए क्या है सच

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री के सूचना सलाहकार शलभ मणि त्रिपाठी ने 4 जनवरी को 56 सेकंड का वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा,
ये हैं भारत के मुन्ना भाई वैक्सीन विशेषज्ञों का इस्लामिक संस्करणए कहते हैं वैक्सीन में चिप लगी हैए सबका मिज़ाज क़ाबू कर लेंगे.
वीडियो में एक मौलवी वैक्सीन में चिप लगे होने का दावा कर रहे हैं. साथ ही कह रहे हैं कि इससे लोगों के दिमाग पर काबू कर लिया जाएगा. इससे लोग उनके हिसाब से काम करेंगे. इसके बाद वह दुनिया में एक करेंसी ले आएंगे.

shalabhmani tripathi tweet

वीडियो देखने से लग रहा है कि यह भारत का नहीं है. हमने इसे InVID टूल की मदद से सर्च किया तो हमें दी प्रोदेशी ब्लाॅग का लिंक मिला. इसके अनुसार, यह वीडियो पाकिस्तान का है और सात माह पुराना है. 3 जून 2020 को ब्लाॅग पर छपे आर्टिकल के मुताबिक, यह बयान देने वाले मौलवी का नाम कोकब नूरानी है. कराची की एक मस्जिद में उन्होंने कहा था कि लोगों को कोरोना वयरस से बचने के ल्रिए सभी जरूरी बचाव करने चाहिए. उनको अस्पताल जाने से बचना चाहिए क्योंकि पैसे के लिए डाॅक्टर मरीज की जान तक ले सकते हैं. अस्पताल में डाॅक्टर ही मरीज को चेक करने के बाद वेंटिलेटर पर डाल रहे हैं. इसके बाद मरीज घर आने लायक नहीं रहता है. साथ ही उन्होंने दावा किया कि वैक्सीन में चिप लगाई जा रही है जिससे लोगों के दिमाग को काबू में किया जा सके.

corona vaccine rumours

वीडियो के बारे में पता चलने के बाद हमने वैक्सीन में चिप लगे होने की दावे की पड़ताल की. गूगल पर कीवर्ड से खोजबीन करने पर हमें आज तक की खबर का लिंक मिला. 11 दिसंबर को छपी खबर के मुताबिक, वैक्सीन में माइक्रोचिप लगाना संभव है. एक इंटरव्यू में प्री-फिल्ड सिरींज बनाने वाली कंपनी एपिजेट के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर जे वाॅकर ने कहा था कि वैक्सीन के बाहर आरएफआईडी चिप लगाई जाती है. इसमें हर डोज का एक सीरियल नंबर होता है, जो बार कोड की तरह काम करता है. इससे पता चलता है कि किस क्षेत्र में कितने लोगों को वैक्सीन लगा दी गई है. इसमें वैक्सीन लगवाने वाले की कोई निजी जानकारी नहीं होती है. यह चिप पूरी तरह से आॅप्शनल है. इसको शरीर के अंदर नहीं लगाया जाएगा. चिप इस्तेमाल करने को लेकर भी अभी तक कोई बात सामने नहीं आई है.

Postmortem रिपोर्टः वैक्सीन के जरिए शरीर में चिप प्लांट करने की बात पूरी तरह से गलत है. इस तरह की अफवाहों का फैलने से रोकें.

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK : झूठ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Fact Check: हाईकोर्ट ने लगाई थी गंगा व यमुना में मूर्ति विसर्जित करने पर रोक, अखिलेश यादव ने नहीं रोका था गणपति विसर्जन से

क्या सन् 2015 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आदेश पर वाराणसी में गणपति के प्रतिमा विसर्जन पर रोक लगी थी? क्या...

Fact Check: नागपुर में CM आवास के पास हिंदू लड़कियों ने अपनी मर्जी से पहना हिजाब, जानिए कब होता है World Hijab Day

क्या नागपुर में कुछ मुस्लिम महिलाओं ने हिंदू लड़कियों को हिजाब पहनाया है? इस तरह के दावे के साथ सोशल मीडिया पर...

Fact Check: क्या बीमार मां का इलाज कराने आए फौजी लक्ष्मण को पुलिसवालों ने बुरी तरह पीटा? जानिए क्या है सच

सोशल मीडिया पर दो वीडियो और कुछ फोटो तेजी से वायरल हो रहे हैं. इसमें एक में वीडियो में टाइटल Justice for...

Fact Check: इस फोटो में दिख रही बुजुर्ग महिला Akshay Kumar की मां नही हैं, जानिए कौन हैं ये

बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार की मां अरुणा भाटिया का 8 सितंबर की सुबह निधन हो गया. वह मुंबई स्थित हीरानंदानी अस्पताल...

Recent Comments

vibhash