Home Viral सच्चाई Fact Check: क्या कोका कोला ने किसान आंदोलन के समर्थन में चलाया...

Fact Check: क्या कोका कोला ने किसान आंदोलन के समर्थन में चलाया है कैंपेन, जानिए क्या है सच

कई किसान समर्थक एक फोटो पोस्ट शेयर कर रहे हैं. इन पर Share A Coke With Kisan Ekta और दूसरी पर Share A Coke With Support Farmers लिखा हुआ है. दावा किया जा रहा है कि कोका कोला ने किसान आंदोलन के समर्थन में अपना यह एडिशन निकाला है.

किसान आंदोलन को अब 50 से ज्यादा दिन हो चुके हैं. केंद्र सरकार फिलहाल कानून टालने को तैयार है लेकिन किसान कृषि कानून की वापसी पर ही अड़े हैं. 26 जनवरी को ट्रैक्टर रैली को लेकर भी दिल्ली पुलिस और किसान सगठनों में वार्ता चल रही है. किसान गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर रैली निकालने पर आमादा है. इसको लेकर उनकी दिल्ली पुलिस से वार्ता चल रही है. इस बीच किसान आंदोलन को लेकर कई फर्जी पोस्ट भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. The News Postmortem ने ऐसी कई पोस्ट का खुलासा किया है.

Fact Check: किसान आन्दोलन में शामिल मुस्लिम महिलाओं का फोटो गलत दावे के साथ वायरल

Fact Check: क्या किसान आंदोलन में शामिल होने के लिए 350 रुपये देकर मजदूरों को बुलाया गया, जानिए क्या है सच

Fact Check: मस्जिद में नमाज पढ़ रहे शख्स की पांच साल पुरानी फोटो को किसान आन्दोलन का बताकर किया जा रहा वायरल

अब कई किसान समर्थक एक फोटो पोस्ट शेयर कर रहे हैं. इसमें कोका कोला की दो बोतलें दिख रही हैं, जिन पर Share A Coke With Kisan Ekta और दूसरी पर Share A Coke With Support Farmers लिखा हुआ है. दावा किया जा रहा है कि कोका कोला ने किसान आंदोलन के समर्थन में अपना यह एडिशन निकाला है.

किसान एकता मोर्चा नाम से बने ट्विटर अकाउंट से 14 फरवरी को यह फोटो ट्वीट करते हुए लिखा गया,
Keep supporting Farmers Save Farmers | Save Nation #KisanoKiMaanoDushyant

इसके अलावा Sardar Jasbir Singh, Arnav Gill, Satish Bambharoliya, Harjit Bains, Lakhbir Singh New Zealand ने भी फेसबुक पर यह पोस्ट शेयर करते हुए कोका कोला द्वारा किसानों के समर्थन की बात कही.

coca cola support farmers reality
coca cola support farmers reality
coca cola support farmers reality
coca cola support farmers reality
coca cola support farmers reality

इसकी पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कोका कोला इंडिया का अकाउंट चेक किा, क्योंकि अगर कंपनी ऐसा कोई कैंपेन चलाती तो उसके बारे में जानकारी जरूर दी होती लेकिन ट्विटर अकाउंट पर ऐसा कुछ भी नहीं मिला. इसके बाद हमने गूगल पर कीवर्ड से तलाश किया तो AFP की खबर मिली. इसके अनुसार, कोका कोला इंडिया ने इस इेज को फेक बताया है. कोका कोला इंडिया की तरफ से इस तरह के किसी भी कैंपेन कसे इंकार किया गया है. कंपनी ने इस तरह के किसी भी एडिशन की लांचिंग से भी इंकार किया. हां, 2018 में कंपनी ने Share A Coke कैंपेन लाॅन्च किया था. इसके तहत दोस्ती जैसे संबंधों को बोतल के रैपर पर उतारा गया था जैसे शेयर एक कोक विद फ्रेंड्स. इस इमेज को एडिट करके ही यह फर्जी फोटो बनाई गई होगी.

coca cola support farmers reality
Source: AFP

Postmortem रिपोर्टः कोका कोला द्वारा किसान आंदोलन के समर्थन में नया एडिशन लाॅन्च करने की पोस्ठ फर्जी है. कोका कोला ने इस तरह का कोई भी कैंपेन नहीं चलाया है. यह फोटो फेक है.

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK : झूठ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Fact Check: जमीन पर गिरे शख्स पर कूदने वाला फोटोग्राफर गिरफ्तार, जानिए किस संस्थान के साथ जुड़ा है आरोपी

असम में पुलिस फायरिंग और लाठीचार्ज के बाद राज्य सरकार पर जमकर निशाना साधा जा रहा है. इसकी कई तस्वीरें और वीडियो...

Fact Check: क्या BBC के भ्रष्ट पार्टियों के सर्वे में Congress तीसरे नंबर पर है? जानिए क्या है सच

क्या BBC ने कोई सर्वे कराया है? जिसमें रिजल्ट आया है कि विश्व की 10 सबसे भ्रष्ट राजनैतिक पार्टियों में कांग्रेस तीसरे...

Fact Check: हाईकोर्ट ने लगाई थी गंगा व यमुना में मूर्ति विसर्जित करने पर रोक, अखिलेश यादव ने नहीं रोका था गणपति विसर्जन से

क्या सन् 2015 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आदेश पर वाराणसी में गणपति के प्रतिमा विसर्जन पर रोक लगी थी? क्या...

Fact Check: नागपुर में CM आवास के पास हिंदू लड़कियों ने अपनी मर्जी से पहना हिजाब, जानिए कब होता है World Hijab Day

क्या नागपुर में कुछ मुस्लिम महिलाओं ने हिंदू लड़कियों को हिजाब पहनाया है? इस तरह के दावे के साथ सोशल मीडिया पर...

Recent Comments

vibhash