Home Viral सच्चाई Fact Check: मुस्लिम नहीं हैं भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर, फेक पोस्ट हो...

Fact Check: मुस्लिम नहीं हैं भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर, फेक पोस्ट हो रही वायरल

क्या भीम आर्मी के मुखिया चंद्रशेखर मुस्लिम हैं? इनका असली नाम राशिद है क्या? इस तरह का एक ट्वीट काफी वायरल हो रहा है. इस तरह के सवाल पहले भी उठे हैं.

क्या भीम आर्मी के मुखिया चंद्रशेखर मुस्लिम हैं? इनका असली नाम राशिद है क्या? इस तरह का एक ट्वीट काफी वायरल हो रहा है. इस तरह के सवाल पहले भी उठे हैं. कई बार कहा जा चुका है कि भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर मुस्लिम हैं और वह हिंदू नाम रखकर दलितों को बेवकूफ बना रहे हैं.

Kitkat Face @amazesouls ने 19 अक्टूबर को दो फोटो ट्वीट की. इसमें एक फोटो भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर की है जबकि दूसरी फोटो एक लग्जरी कार की है, जिसका नंबर UP16 AZ 0006 है. साथ में लिखा है,
ये है चंद्रशेखर, भीम आर्मी का मुखिया.
इसका असली नाम, इसकी गाड़ी की RC में लिखा है और नाम है राशिद.
ये हिन्दू नाम रखकर,हिन्दुओ को विशेषकर दलित हिन्दुओ जय भीम जय मीम का नारा लगाकर मूर्ख बना रहा है
.

The News Postmortem के सामने जब यह पोस्ट आई तो इस पर संदेह हुआ. हमने गूगल पर इसकी खोजबीन शुरू की. हमें 18 जून 2019 की विश्वास न्यूज की एक खबर मिली. इसके अनुसार, पहले भी चंद्रशेखर के धर्म को लेकर सवाल उठाए जा चुके हैं. उनको इससे पहले उनको नसीमुद्दीन खान बताया गया था. दावा किया गया था कि भीम आर्मी प्रमुख मुस्लिम हैं.

चंद्रशेखर के बारे में हमने और खोजबीन की. उनका जन्म 03 दिसम्बर 1986 को सहारनपुर के छुटमुलपुर के पास घडकौ लि गांव में हुआ है. उन्होंने स्थानीय कॉलेज से उन्होंने कानून की पढ़ाई की है. 2015 में उन्होंने गांव के बाहर एक बोर्ड लगाया था, जिस पर लिखा था ‘द ग्रेट चमार्स’ लिखा था. इसके बाद काफी विवाद हुआ था.

The Great Chamars Chandrashekhar Rawan

विश्वास न्यूज के अनुसार, जब चंद्रशेखर का नाम नसीमुद्दीन बताया गया था तब उन्होंने ट्वीट किया था,
जबसे ये पोस्ट पढ़ी है मेरी तो हंसी नहीं रुक रही है.
वैसे नसीमुद्दीन नाम बुरा नहीं है
.

इसके लिए हमने सहारनपुर के वरिष्ठ पत्रकार शिवमणि त्यागी से संपर्क किया तो उन्होंने कहा कि चंद्रशेखर रावण दलित हैं. उनके पिता का नाम गोर्धनदास हैं. इनका वर्तमान निवास छुटमुलपुर है. ये मूलत: उत्तराखंड के डाडा पट्टी के रहने वाले हैं. गोर्धनदास अध्यापक थे. चंद्रशेखर ने एलएलबी की हुई है. यह मुस्लिम नहीं हैं.

Postmortem रिपोर्ट: भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर रावण मुस्लिम नहीं हैं. ट्विटर पर फेक पोस्ट की गई है. इस तरह की पोस्ट से लोगों को भड़काने की कोशिश मत करें.

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK : झूठ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Fact-Check: क्या अम्बानी परिवार ने अयोध्या में राममंदिर के लिए सौर ऊर्जा प्लांट लगाने की घोषणा की है?

Fact-Check(द न्यूज़ पोस्टमार्टम): सोशल मीडिया पर एक दावा वायरल हो रहा है जिसमें कहा गया है कि अंबानी परिवार ने अयोध्या धाम...

Fact-Check:”आई सपा तो मन्दिर का निर्माण रूकेगा” क्या सपा ने बनाया है यह वीडियो?

Fact-Check (द न्यूज पोस्टमार्टम): सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें कहा जा रहा है, "आएगी सपा...

Fact-Check: क्या सपा के वरिष्ठ नेता कमाल अख्तर पर विवादास्पद बयान के बाद यूपी पुलिस ने लाठीचार्ज किया? जानिए वायरल सच

Fact-Check( द न्यूज पोस्टमार्टम ): सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता...

Fact-Check: क्या एसपीजी ने राजीव गांधी की सुरक्षा की आड़ में एक भिखारी को गोलियों से भून दिया था?

Fact-Check(द न्यूज़ पोस्टमार्टम): पूर्व प्रधान मंत्री राजीव गांधी की अध्यक्षता में एक घटना का एसोसिएटेड प्रेस (एपी) फुटेज, जो राजघाट का है,...

Recent Comments

vibhash