Home Viral सच्चाई Fact Check: बाबा के बाद समोसे बेचने वाले बच्चे का वीडियो वायरल,...

Fact Check: बाबा के बाद समोसे बेचने वाले बच्चे का वीडियो वायरल, जानिए कहां का है यह बच्चा

बाबा के ढाबे के के बाद एक बच्चे का वीडियो वायरल हो रहा है. बचचा समोसे बेचकर परिवार का गुजारा चला रहा है. वीडियो पोस्ट करते हुए ट्विटर यूजर ने इसे भारत का भविष्य बताते हुए सरकार पर निशाना साधा है.

बाबा का ढाबा फेमस होने के बाद कई बाबाओं के ढाबे सोशल मीडिया पर वायरल हुए थे. इसके अलावा कुछ और जरूरतमंदों की मदद के लिए भी अपील की गई थी. इन्हीं में से एक वीडियो प्यारे से बच्चे का है, जो समोसे बेचकर परिवार का गुजारा चला रहा है. बच्चे की वीडियो पोस्ट करते हुए ट्विटर यूजर ने इसे भारत का भविष्य बतात हुए सरकार पर निशाना साधा है.

Aditya Ranjan @AdityaR108 ने दो नवंबर को 2 मिनट 17 सेकंड का वीडियो पोस्ट किया. वीडियो में चार साल का एक बच्चा समोसे बेचता दिख रहा है. वह अपना नाम जाहिद बता रहा है और कहता है कि रोज वह चार—पांच बजे समोसे बेचने आता है. उसकी अम्मी समोसे बनाती हैं. वीडियो बनाने वाले ने सभी से जाहिद से समोसे लेने की अपील भी की है. Aditya Ranjan ने वीडियो के साथ में लिखा है,
Look at this Child, he studied only in 4th class. Is this is future of India.
Now everyone talk on #BabaKaDhaba, but nobody talk on this child. This is not only one child who’s situation like that. there are lacs of child in India.
Rt It Maximum For his Help

#BharatKaFuture

मतलब इस बच्चे को देखिए, यह कक्षा 4 में पढ़ता है. क्या यह भारत का भविष्य है. अब सभी बाबा के ढाबे के बारे में बात कर रहे हैं, लेकिन कोई भी इस बच्चे के बारे में बात नहीं कर रहा है. यह केवल अकेला बच्चा नहीं है, जिसकी ऐसी हालत है. भारत में ऐसे लाखों बच्चे हैं.

The News Postmortem के सामने भी यह वीडियो आई तो हमने इसकी पड़ताल शुरू की. वीडियो हमें लॉकडाउन से पहले का लगा क्योंकि बच्चे ने मास्क नहीं लगाया हुआ है. इसके हमने रिवर्स इमेज से सर्च किया तो इसकी असलियत सामने आ गई. गूगल पर हमें इसके कुछ लिंक मिले. इसमें ही यूट्यूब का भी एक लिंक मिला. 6 फरवरी 2020 को इस वीडियो को अपलोड किया गया है. News 247 Urdu पर इसे Pakistani boy selling Samosa on street| Karachi Samosa selling boy| News 247 Urdu इसे अपलोड किया गया है. मतलब इसके अनुसार, यह वीडियो पाकिस्तान का है.

गूगल पर और तलाशने पर हमें Geo Tv का भी एक लिंक मिला. इसमें 7 फरवरी 2020 को खबर छपी है. इसके मुताबिक, जाहिद अफगान मूल का नागरिक है. वह कराची में मम जी अस्पताल के पास रहता है. एक स्कूल प्रिंसिपल ने उसकी पढ़ाई का पूरा जिम्मा भी उठाया है. बच्चा कराची में अस्पताल के बाहर समोसे बेचता है.

4 year boy selling samosa video viral

इतना ही नहीं इस वीडियो को बॉलीवुड के हीमैन धर्मेंद्र ने भी शेयर किया था. खबर के मुताबिक, बॉलीवुड अभिनेता धर्मेंद्र देओल ने इस वीडियो को ट्वीट करते हुए लिखा था, कर्म ही पूजा है. मुझे यह वीडियो बहुत पसंद आया है.

Postmortem रिपोर्ट: समोसे बेचने वाले 4 साल के बच्चे का वीडियो पाकिस्तान के कराची का है न कि भारत का. फरवरी में यह काफी वायरल हुआ था, जिसे धर्मेंद्र ने भी काफी पसंद किया था.

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK : झूठ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Fact Check: हाईकोर्ट ने लगाई थी गंगा व यमुना में मूर्ति विसर्जित करने पर रोक, अखिलेश यादव ने नहीं रोका था गणपति विसर्जन से

क्या सन् 2015 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आदेश पर वाराणसी में गणपति के प्रतिमा विसर्जन पर रोक लगी थी? क्या...

Fact Check: नागपुर में CM आवास के पास हिंदू लड़कियों ने अपनी मर्जी से पहना हिजाब, जानिए कब होता है World Hijab Day

क्या नागपुर में कुछ मुस्लिम महिलाओं ने हिंदू लड़कियों को हिजाब पहनाया है? इस तरह के दावे के साथ सोशल मीडिया पर...

Fact Check: क्या बीमार मां का इलाज कराने आए फौजी लक्ष्मण को पुलिसवालों ने बुरी तरह पीटा? जानिए क्या है सच

सोशल मीडिया पर दो वीडियो और कुछ फोटो तेजी से वायरल हो रहे हैं. इसमें एक में वीडियो में टाइटल Justice for...

Fact Check: इस फोटो में दिख रही बुजुर्ग महिला Akshay Kumar की मां नही हैं, जानिए कौन हैं ये

बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार की मां अरुणा भाटिया का 8 सितंबर की सुबह निधन हो गया. वह मुंबई स्थित हीरानंदानी अस्पताल...

Recent Comments

vibhash