Home Viral सच्चाई Fact Check: मौलाना का फर्जी स्क्रीनशॉट वायरल कर रही हैं BJP नेत्रियां,...

Fact Check: मौलाना का फर्जी स्क्रीनशॉट वायरल कर रही हैं BJP नेत्रियां, क्रिकेटर Shivam Dube पर साधा निशाना

क्रिकेटर शिवम दुबे के निकाह को लेकर सोशल मीडिया पर बखेड़ा खड़ा हो गया. खासतौर से भाजपा नेताओं ने एक स्क्रीनशॉट शेयर करके शिवम दुबे के निकाह को लव जिहाद का नाम तक दे डाला.

भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्य रह चुके शिवम दुबे ने 16 जुलाई को अपनी गर्लफ्रेंड से शादी कर ली थी. मुंबई में उन्होंने अंजुम खान से मुस्लिम रीति-रिवाज से निकाह किया. इस बारे में खुद शिवम दुबे ने ट्विटर पर फोटो पोसअ करके सबको बताया था. शिवम अब तक भारत की तरफ से एक वन-डे और 13 टी-20 मैच खेल चुके हैं. पिछले आईपीएल में वह रॉयल चैलेंजर्स बंगलुरू की तरफ से खेले थे. अब उनके निकाह को लेकर सोशल मीडिया पर बखेड़ा खड़ा हो गया. खासतौर से भाजपा नेताओं ने एक स्क्रीनशॉट शेयर करके शिवम दुबे के निकाह को लव जिहाद का नाम तक दे डाला.

भाजपा नेत्री डॉ. उदिता त्यागी ने एक कोलाज शेयर करते हुए लिखा,
दुबे जी आपा के साथ निकाह तो कर लिए
अब इनकी मुसलम!नी कब होगी ये देखना
रोचक होगा
कोलाज में दो फोटो शिवम दुबे के निकाह यानी शादी की हैं जबकि एक स्क्रीनशॉट अंसार अहमद अली के नाम से बने ट्विटर अकाउंट के एक ट्वीट का है. इस पर लिखा है,
बीजेपी के मुख्य वोटर हैं हिंदू लड़के, सभी मुस्लिम लड़कियों से गुजारिश है अगले छह महीने तक हिंदू लड़कों को अपने प्रेमजाल में फंसाओ, फिर कांग्रेस को वोट देने के लिए मनाओ, जिससे बीजेपी हार जाएगी.

dr udita tyagi tweet on shivam dube marriage

भाजपा नेत्री डॉ. रिचा राजपूत ने भी इस स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए लिखा,
इस जिहाद को क्या नाम दूँ ?

dr richa rajput tweet of maulana

Politics Solitics फेसबुंक पेज पर भी इस स्क्रीनशॉट को शेयर किया गया है.

अंसार अहमद अली tweet

The News Postmortem ने सबसे पहले वायरल स्क्रीनशॉट को खंगाला. @Ansar2ali2 ट्विटर हैंडल को खोजने पर हमें कोई सफलता नहीं मिली. ट्विटर एडवांस सर्च पर इसको लेकर कोई रिजल्ट नहीं मिला, जबकि गूगल ने भी इसकी ढूंढने में हाथ खड़े कर दिए. मतलब हमें इस नाम का कोई ट्विटर अकाउंट ही नहीं मिला.

@ansar2ali2 tweets
@ansar2ali2 tweets

अब हमने स्क्रीनशॉट पर लिखे अंसार अहमद अली को खोजना शुरू किया तो यहां भी नतीजा सिफर ही रहा. वायरल स्क्रीनशॉट में दी गई फोटो को रिवर्स इमेज की मदद से तलाशा तो पता चला कि फोटो मौलाना शहाबुद्दीन रिजवी की है. वह आॅल इंडिया तंजीम उल्मा—ए—इस्लाम के जनरल सेक्रेट्री हैं. इतना ही नहीं व​ह सुन्नी दुनिया के मुख्य संपादक भी हैं. सुन्नी दुनिया बरेली के सुन्नी मरकज से निकलने वाली मासिक पत्रिका है. उन्होंने कुछ किताबें भी लिखी है.

Maulana Shahabuddin Razvi profile
Maulana Shahabuddin Razvi profile

Aajtak के मुताबिक, शहाबुद्दीन रजवी का कहना है कि किसी शरारत तत्व ने उनकी तस्वीर का गलत इस्तेमाल करके उनको बदनाम करने की कोशिश की है. इस वायरल स्क्रीनशॉट से उनका कोई मतलब नहीं है. वह इसके खिलाफ शिकायत दर्ज कराएंगे.

Postmortem रिपोर्ट: सोशल मीडिया पर अंसार अहमद अली के नाम से वायरल ट्वीट का स्क्रीनशॉट फर्जी है. इसे एडिट करके बनाया गया है. इस नाम से कोई ट्विटर अकाउंट मौज्ूद ही नहीं है. इसकी जांच पड़ताल किए बिना ही इसको वायरल कर दिया गया है.

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK : झूठ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Fact Check: जमीन पर गिरे शख्स पर कूदने वाला फोटोग्राफर गिरफ्तार, जानिए किस संस्थान के साथ जुड़ा है आरोपी

असम में पुलिस फायरिंग और लाठीचार्ज के बाद राज्य सरकार पर जमकर निशाना साधा जा रहा है. इसकी कई तस्वीरें और वीडियो...

Fact Check: क्या BBC के भ्रष्ट पार्टियों के सर्वे में Congress तीसरे नंबर पर है? जानिए क्या है सच

क्या BBC ने कोई सर्वे कराया है? जिसमें रिजल्ट आया है कि विश्व की 10 सबसे भ्रष्ट राजनैतिक पार्टियों में कांग्रेस तीसरे...

Fact Check: हाईकोर्ट ने लगाई थी गंगा व यमुना में मूर्ति विसर्जित करने पर रोक, अखिलेश यादव ने नहीं रोका था गणपति विसर्जन से

क्या सन् 2015 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आदेश पर वाराणसी में गणपति के प्रतिमा विसर्जन पर रोक लगी थी? क्या...

Fact Check: नागपुर में CM आवास के पास हिंदू लड़कियों ने अपनी मर्जी से पहना हिजाब, जानिए कब होता है World Hijab Day

क्या नागपुर में कुछ मुस्लिम महिलाओं ने हिंदू लड़कियों को हिजाब पहनाया है? इस तरह के दावे के साथ सोशल मीडिया पर...

Recent Comments

vibhash