Home Political सच Fact Check: बंगाल भाजपा ने ममता बनर्जी की एडिटेड क्लिप वायरल की,...

Fact Check: बंगाल भाजपा ने ममता बनर्जी की एडिटेड क्लिप वायरल की, पूरा वीडियो बयां कर रहा कुछ और हकीकत

सोशल मीडिया पर 12 सेकंड की एक वीडियो क्लिप वायरल हो रही है, जिसे बंगाल भाजपा ने ट्वीट किया है. इसमें ममता बनर्जी कलमा पढ़ती नजर आ रही हैं.

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बंगाल दौरे पर रहे. कोलकाता में उन्होंने सुभाष चंद्र बोस को श्रद्धांजलि भी दी. इस दौरान पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और प्रधानमंत्री में तल्खी साफ देखने को मिली. पराक्रम दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में जय श्री राम का उद्घोष होने पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नाराज भी हो गईं. इसको लेकर भाजपा ने जहां उन पर निशाना साधा, वहीं राजद समेत कई दलों ने उनका समर्थन किया. 23 जनवरी को ट्विटर पर भी यह मामला छाया रहा. इस बीच सोशल मीडिया पर 12 सेकंड की एक वीडियो क्लिप वायरल हो रही है. इसमें ममता बनर्जी का भाषण है.

बंगाल भाजपा के ट्विटर अकाउंट से इसे ट्वीट करते हुए लिखा गया,
If CM Mamata Banerjee can recite an Islamic prayer at a West Bengal government event, why does she have a problem being greeted with Jai Shree Ram? Appeasement? She disgraced Bengal and insulted Netaji’s legacy by her conduct at the event to commemorate Netaji’s anniversary.

मतलब
अगर सीएम ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल सरकार के किसी कार्यक्रम में इस्लामिक प्रार्थना कर सकती हैं तो क्यों उन्हें जय श्री राम बोलने में दिक्कत होती है?
तुष्टिकरण?
उन्होंने बंगाल को बदनाम किया और नेताजी की जयंती के मौके पर उनकी विरासत का अपमान किया है.

The News Postmortem को भी यह पोस्ट भेजकर इसकी पड़ताल करने का कहा. हमने ट्वीट के नीचे कमेंट चेक किए तो राहुल के नाम से बने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया गया 1 मिनट 27 सेकंड का वीडियो मिला. इसमें सीएम ममता बनर्जी शुरुआत में मां दुर्गा की वंदना करती हैं और इसके बाद कलमा पढ़ती नजर आ रही हैं. वीडियो पर डेट 2 जनवरी 2018 और लोकेशन बर्धमान पड़ी है मतलब यह वीडियो तीन साल पुराना है. इस पर लगा लोगो सीएन न्यूज का है.

BJP Bengal Tweet On Mamta Banerjee

वीडियो की और पड़ताल के लिए हमने गूगल पर mamata banerjee rally in bardhaman in 2 jan 2018 cn news सर्च किया तो हमें 20 नवंबर 2019 की Times Of India की खबर मिली. इसके अनुसार, नवंबर 2019 में भी यह क्लिप वायरल हुई थी. उस समय ममता बनर्जी को जिहादी तक कहा गया था. खबर के मुताबिक, वीडियो 2018 में माटी उत्सव के उद्घाटन समारोह का है. उन्होंने अपने संबोधन में हिंदू, मुस्लिम, सिख और इसाई धर्माें का जिक्र किया था.

इसके बाद हमने यूट्यूब पर mati utsav 2018 mamta banerjee cn news सर्च किया तो 2 जनवरी 2018 को सीएन न्यूज का वह वीडियो भी मिल गया. AITC Official पर अपलोड ीि गई 25 मिनट 25 सेकंड की इस वीडियो में 21 मिनट 30 सेकंड के बाद ममता बनर्जी मां शक्ति की वंदना करती भी नजर आती हैं.

Postmortem रिपोर्टः बंगाल भाजपा द्वारा ममता बनर्जी का एडिटेड क्लिप वायरल कर उन पर फर्जी आरोप लगाए जा रहे हैं जबकि असलियत में सीएम ममता बनर्जी ने अपने संबोधन में हिंदू, मुस्लिम, सिख और इसाई चारों धर्माें का गुणगान करती दिख रही हैं.

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK : झूठ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Fact Check: जमीन पर गिरे शख्स पर कूदने वाला फोटोग्राफर गिरफ्तार, जानिए किस संस्थान के साथ जुड़ा है आरोपी

असम में पुलिस फायरिंग और लाठीचार्ज के बाद राज्य सरकार पर जमकर निशाना साधा जा रहा है. इसकी कई तस्वीरें और वीडियो...

Fact Check: क्या BBC के भ्रष्ट पार्टियों के सर्वे में Congress तीसरे नंबर पर है? जानिए क्या है सच

क्या BBC ने कोई सर्वे कराया है? जिसमें रिजल्ट आया है कि विश्व की 10 सबसे भ्रष्ट राजनैतिक पार्टियों में कांग्रेस तीसरे...

Fact Check: हाईकोर्ट ने लगाई थी गंगा व यमुना में मूर्ति विसर्जित करने पर रोक, अखिलेश यादव ने नहीं रोका था गणपति विसर्जन से

क्या सन् 2015 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आदेश पर वाराणसी में गणपति के प्रतिमा विसर्जन पर रोक लगी थी? क्या...

Fact Check: नागपुर में CM आवास के पास हिंदू लड़कियों ने अपनी मर्जी से पहना हिजाब, जानिए कब होता है World Hijab Day

क्या नागपुर में कुछ मुस्लिम महिलाओं ने हिंदू लड़कियों को हिजाब पहनाया है? इस तरह के दावे के साथ सोशल मीडिया पर...

Recent Comments

vibhash