Home Viral सच्चाई Fact-Check : क्या भाजपा की पूर्व सदस्य नुपूर शर्मा को गिरफ्तार कर...

Fact-Check : क्या भाजपा की पूर्व सदस्य नुपूर शर्मा को गिरफ्तार कर लिया गया है ? जानिए वायरल वीडियो का सच

The News Postmortem : सोशल मीडिया पर एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है। जिसमें एक महिला के साथ कुछ महिला पुलिस कर्मी खींचतान करती नजर आ रही हैं। सोशल मीडिया यूज़र इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि वीडियो में नजर आ रही महिला नुपूर शर्मा हैं, उन्हें पैगंबर साहब के बारे में विवादित बयान देने के बाद गिरफ्तार कर लिया गया है। 

सोशल मीडिया पर लोगों की प्रतिक्रियाएं :
फेसबुक यूजर निसार अहमद ने इस वीडियो को शेयर किया।इसके कैप्शन में लिखा – HAPPY HAPPY HAPPY NEWS. NUPUR SHARMA ARRESTED.

 पड़ताल : द न्यूज़ पोस्टमार्टम ने अपनी पड़ताल शुरू की।  वायरल वीडियो को गौर से देखने पर हमें कुछ क्लू मिले। हमें पुलिसकर्मियों के पहनावे से राजस्थानी संस्कृति का आभास हुआ। हमें वीडियो में युवती को पकड़ती नजर आ रही महिला पुलिस कर्मी का बैज दिखाई दिया जो राजस्थान पुलिस होने का दावा कर रहा था। इस दौरान हमनें अपने दावे को मजबूत करने के लिए राजस्थान पुलिस के बैज से उसकी तुलना की। हमारा दावा सही साबित हुआ, वह बैज राजस्थान पुलिस का ही था। 

पड़ताल के दौरान हमें एक ट्वीट मिला जिसमें वायरल वीडियो को शेयर किया गया और कैप्शन में लिखा कि, “हमारे प्यारे नबी की शान में गुस्ताखी करने वाली  नूपुर शर्मा आखिरकार गिरफ्तार हो ही गई पर ज्यादा से ज्यादा 15 या 20 दिन हवालात में रहेगी और वह भी ऐसी वाले रूम में”

ट्विटर ने वायरल वीडियो पर भ्रामक होने का ठप्पा लगाया। जिससे हमें अंदाज़ा हुआ कि वीडियो में कुछ तो गड़बड़ है। ट्वीट के रिप्लाई में कुछ लोगों ने इसे राजस्थान का बताया। हमने राजस्थान को सन्दर्भ में रखकर और सर्च किया‌। इस दौरान हमें 16 जून 2022 को ABP न्यूज़ में प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। जिसकी हेडिंग है -“Churu News: चूरू में उग्र हुआ किसानों का आंदोलन, 20 सूत्री मांगों को लेकर तीन महीने ने जारी है धरना

रिपोर्ट के मुताबिक चूरू की तारानगर विधानसभा क्षेत्र में अखिल भारतीय किसान सभा का आंदोलन उग्र हो गया। कृषि उपज मंडी में विशाल जनसभा के बाद किसान एकजुट होकर प्रदर्शन करते हुए उपखण्ड कार्यालय पहुंचे और पुलिस के लगाए बेरिकेड्स को तोड़ जबरन घुसने का प्रयास किया। इस दौरान किसानों और पुलिस के बीच झड़प हो गई। आंदोलन में शामिल महिलाओं को महिला पुलिस ने बाल पकड़ पकड़ कर डंडों से पीटा। पुलिस ने एसडीएम कार्यालय में घुसने का प्रयास असफल बना दिया।

वहीं राजस्थान पत्रिका पर एक वीडियो मिला जिसकी हेडिंग है – “तारानगर में पुलिस व किसान हुए आमने-सामने” रिपोर्ट के मुताबिक भादरा विधायक बलवान पूनिया ने कहा कि किसान विरोधी नीतियों के कारण धरतीपुत्र किसानों को आज अपने हक के लिए सड़कों पर उतरना पड़ रहा है। देश के किसानों के लिए यह कैसा दुर्भाग्य है। सभा के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य एडवोकेट निर्मल प्रजापत, छगन चौधरी, उमराव सहारण ने कहा कि किसानों के मुख्य मांग क्रॉप कटिंग रिपोर्ट को सार्वजनिक करना है इसलिए जब तक सरकार किसानों को रिपोर्ट नहीं देती है तब तक किसान आंदोलन से नहीं हटेंगे। 

वीडियो में आंदोलनरत महिला को स्पष्ट तौर पर देखा जा सकता है, जिसके साथ राजस्थान पुलिस सख्ती बरतती नजर आ रही है वह भूमि बिरमी हैं जो राजस्थान के तारानगर की रहने वाली एक किसान नेता हैं।

पोस्टमार्टम : द न्यूज़ पोस्टमार्टम ने अपनी पड़ताल में वायरल वीडियो से साथ किए गए दावे को झूठा पाया है। वायरल वीडियो राजस्थान में एक किसान आन्दोलन का है।

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK : झूठ

Pratayksh Mishrahttps://thenewspostmortem.com/
Pratayksh Mishra is the editor of the 'The News Postmortem'. He keeps vision on viral claims. You can contact here. Email - prataykshmishra@gmail.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Fact-Check : क्या दस लाख रोजगार देने के वादे से मुकर गए हैं बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ?

The News Postmortem : बिहार में एनडीए सरकार से बाहर होने के बाद नीतीश कुमार पर कई तरह की अटकलें लगाई जा रही...

Fact-Check: बिहार में JDU कार्यकर्ताओं द्वारा भाजपा समर्थकों पर हमला बताने वाले वीडियो का सच यह निकला

The News Postmortem : बिहार में एनडीए गठबंधन से बाहर होने के बाद जेडीयू और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच सोशल मीडिया पर...

Fact-Check : सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में नजर आ रही यह लड़की क्या निखत जरीन हैं ?

The News Postmortem : सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें कुछ विकलांग लड़कियां दौड़ती नजर आ रही हैं। वीडियो...

Fact-Check: NSA अजीत डोभाल ने योगी आदित्यनाथ के प्रधानमंत्री बनने की भविष्यवाणी की ? क्या है हकीकत ?

The News Postmortem : सोशल मीडिया पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के नाम से एक पोस्ट वायरल हो रही है। जिसमें वह...

Recent Comments

vibhash