Home Political सच Fact Check: सोनिया गांधी दुनिया के सबसे धनी राजनेताओं में 12वें नम्बर...

Fact Check: सोनिया गांधी दुनिया के सबसे धनी राजनेताओं में 12वें नम्बर पर हैं? जानिए सच

सोशल मीडिया में एक अखबार की कटिंग के साथ एक मैसेज वायरल किया जा रहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी दुनिया के बीस सबसे अमीर राजनेताओं में शामिल हैं. उनकी सम्पत्ति एक खरब से भी ज्यादा है.

देश में सियासी दल आक्रामक तरीके से परस्पर आरोप प्रत्यारोप करते हैं. वहीँ कृषि बिल पर कांग्रेस का किसानों का समर्थन के बाद ये और तेज हो गया है. इसी के तहत कुछ सोशल मीडिया यूजर्स कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को निशाने पर लेते हुए आरोप लगा रहे हैं कि वे दुनिया की 20 सबसे अमीर राजनेताओं में शामिल हैं. उनकी संपत्ति एक खरब से भी ज्यादा बताई जा रही है. मैसेज के साथ एनबीटी अखबार की एक कटिंग भी लगी हुई मिली है.

हाल ही में सोनिया गांधी को लेकर फर्जी फोटो भी वायरल हुईं थीं, जिनमें उन्हें क्लब डांसर बताया गया था. जबकि वो फोटो किसी और के थे. इसकी पड़ताल तब The News Postmortem ने की थी.

इस पोस्ट को देखकर हमें भी शक हुआ, जिसके बाद इसकी पड़ताल शुरू की. फेसबुक पर हमें ये पोस्ट जयबाबा मोहनराम नाम के यूजर के वाल पर मिली. जो उसने इसी 24 सितम्बर को पोस्ट की थी. इसे पहले किसी अजित छावड़ा ने पोस्ट किया था, जिसका नाम ऊपर लिखा है.

https://www.facebook.com/photo?fbid=810249979780486&set=a.366135894191899

जब हमने यूजर का प्रोफाइल चेक किया तो उसमें ज्यादातर पोस्ट कांग्रेस के खिलाफ थे और 25 सितम्बर को सोनिया गांधी को लेकर एक और पोस्ट था. जिसमें उन्हें विश्व की सबसे अमीर चौथी महिला बताया गया.

इसके बाद हमें फेसबुक पर ही अजीत छावड़ा की भी पोस्ट मिली. जो उसने 22 सितम्बर को अखबार की कटिंग के साथ पोस्ट की थी.इसमें भी दुनिया के 12 सबसे धनी राजनेताओं में सोनिया गांधी का नाम बताया गया था.

हमने सोशल मीडिया पर अखबार की कटिंग का फोटो जो पोस्ट किया जा रहा था जब उसे सर्च किया तो हमें एनबीटी का 3 दिसम्बर 2013 का एक आर्टिकल मिला. जिसमें दुनिया के बीस राजनेताओं में सोनिया गांधी को 12वें नम्बर पर सबसे धनी नेता बताया गया. अखबार ने अमेरिकी वेबसाइट huffingtonpost का हवाला दिया. इसमें भी सोनिया की सम्पत्ति एक खरब से ज्यादा बताई गयी.

वहीँ इसके बाद हमने huffingtonpost वेबसाइट को चेक किया तो 29 नवम्बर 2013 का आर्टिकल मिला. जिसमें दुनिया के 18 धनी राजनेताओं के नाम थे, लेकिन उनमें सोनिया गांधी का नाम नहीं था. साथ ही एक एडिटर नोट था, जिसमें लिखा था कि सोनिया गांधी और कतर के पूर्व अमीर हामिद बिन खलीफा अल थानी का नाम हटा दिया गया है. एडिटर ने सोनिया गांधी का नाम सूची में शामिल करने के लिए माफ़ी मांगी और कहा कि वो थर्ड पार्टी की साइट से डाटा मिला, जिसका सत्यापन नहीं हो सका और उस पर विवाद हो गया.

वहीँ हमने सोनिया गांधी की सम्पत्ति का रिकॉर्ड उनके चुनावी हलफनामे में तलाशा तो 2009 और 2014 का रिकॉर्ड मिला. इसमें 9 करोड़ रुपये थी,2009 में एक करोड़ और 2004 में 85 लाख थी. यानि उनकी सम्पत्ति एक खरब होने का जो दावा सोशल मीडिया पर किया जा रहा था उसमें कोई दम नहीं है.

Postmortem रिपोर्ट: सोशल मीडिया पर सोनिया गांधी के दुनिया के 12 सबसे धनी राजनेता होने का दावा गलत है और न ही उनकी सम्पत्ति एक खरब से ज्यादा है. ये दावा पूरी तरह फर्जी है.

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK : झूठ

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Fact Check: जमीन पर गिरे शख्स पर कूदने वाला फोटोग्राफर गिरफ्तार, जानिए किस संस्थान के साथ जुड़ा है आरोपी

असम में पुलिस फायरिंग और लाठीचार्ज के बाद राज्य सरकार पर जमकर निशाना साधा जा रहा है. इसकी कई तस्वीरें और वीडियो...

Fact Check: क्या BBC के भ्रष्ट पार्टियों के सर्वे में Congress तीसरे नंबर पर है? जानिए क्या है सच

क्या BBC ने कोई सर्वे कराया है? जिसमें रिजल्ट आया है कि विश्व की 10 सबसे भ्रष्ट राजनैतिक पार्टियों में कांग्रेस तीसरे...

Fact Check: हाईकोर्ट ने लगाई थी गंगा व यमुना में मूर्ति विसर्जित करने पर रोक, अखिलेश यादव ने नहीं रोका था गणपति विसर्जन से

क्या सन् 2015 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आदेश पर वाराणसी में गणपति के प्रतिमा विसर्जन पर रोक लगी थी? क्या...

Fact Check: नागपुर में CM आवास के पास हिंदू लड़कियों ने अपनी मर्जी से पहना हिजाब, जानिए कब होता है World Hijab Day

क्या नागपुर में कुछ मुस्लिम महिलाओं ने हिंदू लड़कियों को हिजाब पहनाया है? इस तरह के दावे के साथ सोशल मीडिया पर...

Recent Comments

vibhash