Home Viral सच्चाई #FactCheck Unclock-4 में हुई परीक्षा तो खुलकर हुई नकल, जानिए कौन सा...

#FactCheck Unclock-4 में हुई परीक्षा तो खुलकर हुई नकल, जानिए कौन सा कॉलेज है यह

एक वायरल वीडियो में स्टूडेंट परीक्षा देते हुए दिख रहे हैं. खास बात यह है कि स्टूडेंट्स मोबाइल से देखकर ओएमआर शीट भर देख रहे हैं.

देश में 25 मार्च से लॉकडाउन लागू होने के बाद से स्कूल और कॉलेज बंद हो गए थे. इस बीच स्टूडेंट्स की परीक्षाएं प्रभावित हुई थीं. अब अनलॉक—4 में 21 सितंबर से कुछ शर्तों के साथ स्कूल और कॉलेज खोलने की सहमति मिली है. कोविड—19 के बढ़ते मरीजों को देखते हुए हाल ही में हुई जेईई—मेन 2020 परीक्षा को लेकर काफी हो—हल्ला मचा था. अब नीट—2020 को भी पोस्टपोन करने की भी मांग उठी लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने याचिका खारिज कर दी. इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ है. इसमें कुछ स्टूडेंट परीक्षा देते हुए दिख रहे हैं. खास बात यह है कि इसमें स्टूडेंट्स मोबाइल से देखकर ओएमआर शीट भर देख रहे हैं जबकि कुछ पूछ कर अपने आंसर क्लीयर कर रहे हैं. मतलब खुलेआम नकल चल रही है.

Cheating video in Exam in unlock 4

The News Postmortem को भी हमारे एक पाठक ने यह वीडियो भेजी. उन्होंने इसकी सच्चाई पता करने का कहा क्योंकि इस समय कई संस्थान खुले हुए नहीं हैं तो यह कौन सी परीक्षा चल रही है. हमें यह वीडियो गौतम बुद्ध नगर का बताया गया. इसके लिए हमने सबसे पहले वीडियो को ध्यान से देखा तो कुछ स्टूडेंट मास्क लगाए हुए दिखे. मतलब यह वीडियो लॉकडाउन के बाद यानी अनलॉक का ही होगा.

Cheating in MBA Exam

इसके बाद हमने गूगल पर ‘गौतम बुद्ध नगर में सामूहिक नकल’ कीवर्ड से इसको सर्च किया तो हमें कई खबरों के लिंक मिल गए. इन्हें देखने पर यह तो साफ हो गया कि मामला गौतमबुद्ध नगर का है. 11 सितंबर को राजस्थान पत्रिका में छपी खबर के मुताबिक, वीडियो आईटीएस कॉलेज का है. आईटीएस कॉलेज ग्रेटर नोएडा के नालेज पार्क में स्थित है. वहां Dr. A.P.J. Abdul Kalam Technical University (APJAKTU) यूनिवर्सिटी परीक्षा करा रहा है. 9 सितंबर को वहां एमबीए लास्ट ईयर के स्टूडेंट का एग्जाम था. इसमें करीब 200 परीक्षार्थी शामिल हुए थे. एग्जाम में खुलकर मोबाइल का इस्तेमाल हुआ. इसका वीडियो किसी स्टूडेंट ने सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया. इसके बाद कॉलेज में एग्जाम को कैंसल कर दिया गया है. साथ ही कॉलेज पर पांच लाख रुपये का जुर्माना भी लगा है.

Cheating in ITS college Greater Noida

इस बारे में और जानकारी के लिए हमने गौतम बुद्ध नगर के वरिष्ठ पत्रकार अरविंद उत्तम से संपर्क किया तो उन्होंने भी इस वीडियो की पुष्टि की. उनका कहना है कि वीडियो सामने आने के बाद यूनिवर्सिटी ने 156 सेंटरों की जांच कराई थी, तब जाकर इसका पता चला था. 9 सितंबर को कॉलेज में हुई सभी परीक्षाओं को कैंसल कर दिया गया है.

Postmortem रिपोर्ट: यह वीडियो सही है. आईटीएस कॉलेज में 9 सितंबर को हुई परीक्षा में स्टूडेंट ने खुलकर नकल की है. इसका पता चलने पर एग्जाम को कैंसल कर दिया गया है.

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK : सच

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Fact Check: जमीन पर गिरे शख्स पर कूदने वाला फोटोग्राफर गिरफ्तार, जानिए किस संस्थान के साथ जुड़ा है आरोपी

असम में पुलिस फायरिंग और लाठीचार्ज के बाद राज्य सरकार पर जमकर निशाना साधा जा रहा है. इसकी कई तस्वीरें और वीडियो...

Fact Check: क्या BBC के भ्रष्ट पार्टियों के सर्वे में Congress तीसरे नंबर पर है? जानिए क्या है सच

क्या BBC ने कोई सर्वे कराया है? जिसमें रिजल्ट आया है कि विश्व की 10 सबसे भ्रष्ट राजनैतिक पार्टियों में कांग्रेस तीसरे...

Fact Check: हाईकोर्ट ने लगाई थी गंगा व यमुना में मूर्ति विसर्जित करने पर रोक, अखिलेश यादव ने नहीं रोका था गणपति विसर्जन से

क्या सन् 2015 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आदेश पर वाराणसी में गणपति के प्रतिमा विसर्जन पर रोक लगी थी? क्या...

Fact Check: नागपुर में CM आवास के पास हिंदू लड़कियों ने अपनी मर्जी से पहना हिजाब, जानिए कब होता है World Hijab Day

क्या नागपुर में कुछ मुस्लिम महिलाओं ने हिंदू लड़कियों को हिजाब पहनाया है? इस तरह के दावे के साथ सोशल मीडिया पर...

Recent Comments

vibhash