Home Political सच #FactCheck संबित पात्रा ने फिर कर दी गड़बड़, नहीं पहचान पाए असली...

#FactCheck संबित पात्रा ने फिर कर दी गड़बड़, नहीं पहचान पाए असली आजम खान को

क्या आजम खान ने यह कहा है कि वह राम भक्त हैं और उन्होंने मंदिर निर्माण आंदोलन में भी अहम भूमिका निभाई है? उनको भूमि पूजन में नहीं बुलाया गया तो वह सरयू नदी में जल समाधि ले लेंगे. संबित पात्रा ने कुछ ऐसा ही ट्वीट किया है.

एक बार फिर भाजपा के प्रवक्ता संबित पात्रा बिना सोचे—समझे बोलने पर फंस गए हैं. 26 जुलाई को उन्होंने एक ट्वीट करके रामपुर से समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान पर निशाना तो साध दिया लेकिन खुद को मुश्किलों में फंसा लिया. उन्होंने ट्वीट करके लिखा,
आजम खान बोल रहे हैं अगर उन्हें अयोध्या नहीं बुलाया गया तो वो जल समाधि ले लेंगे!
चुल्लू भर पानी में ही लीजिएगा!
ट्वीट में उन्होंने सपा सांसद आजम खान की फोटो भी लगाई है. इस ट्वीट को अब तक 3800 से ज्यादा लोगों ने रिट्वीट किया है जबकि 16 हजार से ज्यादा लोगों ने लाइक किया है.

Click here to see the archive of the post.

इसके लिए उन्होंने एक न्यूज साइट की खबर का हवाला दिया. newstracklive के अनुसार, रामपुर से सांसद आजम खान ने बयान दिया है कि वह राम भक्त हैं. उन्होंने मंदिर निर्माण आंदोलन में भी अहम भूमिका निभाई है. उनको मंदिर के भूमि पूजन में नहीं बुलाया गया तो वह सरयू नदी में जल समाधि ले लेंगे. भगवान राम और लक्ष्मण ने इसी नदी में जल समाधि ली थी. अगर उनको निमंत्रण नहीं मिला तो वह सरयू में ही जल समधि ले लेंगे.

Rampur Samajwadi Party MP Azam Khan Fake News
Source:Newstracklive

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें.

आपको बता दें कि सपा सांसद आजम खान इस समय सीतापुर जेल में बंद हैं. हाल ही में उनकी मुरादाबाद में एडीजे—2 कोर्ट में पेशी थी. उनकी अगली तारीख 6 अगस्त की है. 6 अगस्त को उनको फिर से मुरादाबाद में कोर्ट में पेश होना है. जबकि अयोध्या में राम मंदिर का भूमि पूजन 5 अगस्त को होना है. ऐसे में आजम खान जेल से कैसे निकलेंगे और किस तरह से समारोह में शिरकत करेंगे. फिर इस बयान पर भी The News Postmortem की टीम को शक हुआ.

इसके बाद हमने Google पर सर्च किया तो मामला कुछ और निकला. ऐलान करने वाले आजम खान सपा के सांसद आजम खान नहीं हैं. सरयू नदी में जल समाधि लेने की चेतावनी देने वाले आजम खान मुस्लिम कारसेवक मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं. वह खुद को भगवान श्रीराम को परम भक्त बताते हैं.

Muslim Kar Sewak National President Azam Khan
मुस्लिम कारसेवक मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष आजम खान-

नवभारत टाइम्स के अनुसार, 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में राम मंदिर का शिलान्यास करेंगे. इसमें करीब 200 लोगों के सम्मिलित होने की संभावना है. इसके लिए करीब 150 लोगों को निमंत्रण पत्र भेजा जाएगा. इसको देखते हुए मुस्लिम कारसेवक मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष आजम खान 25 जुलाई को अयोध्या पहुंचे. वहां उन्होंने ऐलान किया कि, अगर उनको भूमि पूजन के कार्यक्रम में नहीं बुलाया गया तो वह जल समाधि ले लेंगे.

Postmortem रिपोर्ट: भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा की तरफ से किया यह ट्ववीट गलत है. जल समाधि का ऐलान करने वाले आजम खान रामपुर से सपा सांसद नहीं बल्कि कार सेवक आजम खान हैं. सपा सांसद आजम खान तो इस समय अपनी पत्नी तंजीम फातिमा और बेटे अब्दुल्ला आजम के साथ सीतापुर जेल में बंद हैं. अब्दुल्ला आजम की विधायकी जा चुकी है जबकि तंजीम फातिमा रामपुर नगर से विधायक हैं.

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Fact Check: हाईकोर्ट ने लगाई थी गंगा व यमुना में मूर्ति विसर्जित करने पर रोक, अखिलेश यादव ने नहीं रोका था गणपति विसर्जन से

क्या सन् 2015 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आदेश पर वाराणसी में गणपति के प्रतिमा विसर्जन पर रोक लगी थी? क्या...

Fact Check: नागपुर में CM आवास के पास हिंदू लड़कियों ने अपनी मर्जी से पहना हिजाब, जानिए कब होता है World Hijab Day

क्या नागपुर में कुछ मुस्लिम महिलाओं ने हिंदू लड़कियों को हिजाब पहनाया है? इस तरह के दावे के साथ सोशल मीडिया पर...

Fact Check: क्या बीमार मां का इलाज कराने आए फौजी लक्ष्मण को पुलिसवालों ने बुरी तरह पीटा? जानिए क्या है सच

सोशल मीडिया पर दो वीडियो और कुछ फोटो तेजी से वायरल हो रहे हैं. इसमें एक में वीडियो में टाइटल Justice for...

Fact Check: इस फोटो में दिख रही बुजुर्ग महिला Akshay Kumar की मां नही हैं, जानिए कौन हैं ये

बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार की मां अरुणा भाटिया का 8 सितंबर की सुबह निधन हो गया. वह मुंबई स्थित हीरानंदानी अस्पताल...

Recent Comments

vibhash