Home Viral सच्चाई #FactCheck यह वीडियो अयोध्या में राम मंदिर के जश्न का नहीं है

#FactCheck यह वीडियो अयोध्या में राम मंदिर के जश्न का नहीं है

'भार​त का बच्चा—बच्चा जय श्री राम बोलेगा' गाने का एक वीडियो ट्विटर पर कई यूजर्स ट्वीट कर रहे हैं. इसे अयोध्या के राम मंदिर के जश्न से जोड़कर देखा जा रहा है. वीडियो में कई लोग भगवा झंडा लहरा रहे हैं.

5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम ​मंदिर का भूमि पूजन किया. इकसे साथ ही लंबे इंतजार के बाद करोड़ों भारतीयों का सपना भी पूरा हुआ. इस दौरान अयोध्या में सरसंघचालक मोहन भागवत और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे. इस अवसर पर यूएसए में भी भारतीयों ने जश्न मनाया. इस बीच ट्विटर पर कुछ यूजर्स ने एक वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, क्या ऐतिहासिक क्षण है. कई पीढ़ियों का सपना सच होने जा रहा है. यह केवल एक मंदिर नहीं है. ये भावनाएं हैं… अगर आप इस तरह का जश्न चाहते हैं तो इस पोस्ट को रिट्वीट करें.

Aniketh Reddy @Aniketh04143469 ने 5 अगस्त को ट्वीट किया,
What a Historical Moment..!! beginning of a new era. Dream of Many Generation is coming true It’s not just Mandir It’s an emotion.

Vishnu Reddy @BeingVishuReddy के अकाउंट से भी 5 अगस्त को इसी तरह का ट्वीट किय गया. उसमें भी वहीं वीडियो पोस्ट की गई. वीडियो कई लोग भगवा झंडा लहरा रहे हैं और एक गाना ‘भार​त का बच्चा—बच्चा जय श्री राम बोलेगा’ बज रहा है. इस ट्वीट को 300 से ज्यादा लोगों ने रिट्वीट किया है जबकि, 500 से ज्यादा लोगों ने लाइक किया है.

Vilen! @ek_vilenn ने भी 5 अगस्त को वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,
500 साल के लंबे इंतजार के बाद आज हम सबके लिए ऐतिहासिक क्षण है. हमारा सपना सच हुआ है. जश्न को मनाते रहिए और आज खुशियां फैलाएं. जय श्री राम के नारों के साथ जश्न मनाते रहिए.

ओरिजनल मैसेज
Today is a historical moment indeed for all of us after 500 years of long wait,our dream came true.
Everyone don’t stop the celebration & spreading happiness today.Keep celebrating with chanting-#JaiShreeRam.

The News Postmortem के सामने जब यह पोस्ट आई तो वीडियो पर शक हुआ क्योंकि अनलॉक में भी इतनी भीड़ एकजगह जमा नहीं हो सकती है. इसका पता करने के लिए हमने InVID टूल का सहारा लिया. उस पर वीडियो को लिंक डालने के बाद हमने इमेज को गूगल पर सर्च किया तो ट्विटर के ही कुछ लिंक मिले, जिनके कमेंट में इस वीडियो का इस्तेमाल किय गया था.

Chowkidar Amit Kumar @amitlovesworld ने 13 अप्रैल 2019 को इस वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा था,
आज आओ ज्यादा से ज्यादा संख्या में और जयकार करो श्रीराम चन्द्र की
जय श्रीराम, जय श्रीराम, जय श्रीराम, जय श्रीराम, जय श्रीराम, जय श्रीराम, जय श्रीराम, जय श्रीराम, जय श्रीराम, जय श्रीराम
श्रीराम नवमी की हार्दिक शुभकामनाएं

गूगल पर और सर्च करने पर हमें यूट्यूब का एक लिंक मिला. इसमें 6 अप्रैल 2019 को यहीं वीडियो अपलोड की गई है. Apr 13, 2019 को इसे Pragya mandal यूट्यूब चैनल पर इसे हजारी बाग राम नवमी टाइटल के साथ अपलोड किया गया. यह वीडियो 4.12 सेकंड का है. हालांकि, कुछ लोगों ने इसे छिंदवाड़ा का बताकर अपलोड किया है. सभी वीडियो अप्रैल 2019 में अपलोड किए गए हैं.

Postmortem रिपोर्ट: हमारी पड़ताल में यह तो साबित हो गया कि यह वीडियो अभी हाल—फिलहाल का नहीं है. यह पिछले साल रामनवमी का है.

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK :

1 COMMENT

  1. The News POSTMORTEM ko itna achha kam kerne ke liye badhai. Roz dekhta hun ke aap log samaj ke saamne kaise fake + viral social media posts ka apne tarkon se khandan karte hain.

    Keep up the good work. All the best!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Fact Check: जमीन पर गिरे शख्स पर कूदने वाला फोटोग्राफर गिरफ्तार, जानिए किस संस्थान के साथ जुड़ा है आरोपी

असम में पुलिस फायरिंग और लाठीचार्ज के बाद राज्य सरकार पर जमकर निशाना साधा जा रहा है. इसकी कई तस्वीरें और वीडियो...

Fact Check: क्या BBC के भ्रष्ट पार्टियों के सर्वे में Congress तीसरे नंबर पर है? जानिए क्या है सच

क्या BBC ने कोई सर्वे कराया है? जिसमें रिजल्ट आया है कि विश्व की 10 सबसे भ्रष्ट राजनैतिक पार्टियों में कांग्रेस तीसरे...

Fact Check: हाईकोर्ट ने लगाई थी गंगा व यमुना में मूर्ति विसर्जित करने पर रोक, अखिलेश यादव ने नहीं रोका था गणपति विसर्जन से

क्या सन् 2015 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आदेश पर वाराणसी में गणपति के प्रतिमा विसर्जन पर रोक लगी थी? क्या...

Fact Check: नागपुर में CM आवास के पास हिंदू लड़कियों ने अपनी मर्जी से पहना हिजाब, जानिए कब होता है World Hijab Day

क्या नागपुर में कुछ मुस्लिम महिलाओं ने हिंदू लड़कियों को हिजाब पहनाया है? इस तरह के दावे के साथ सोशल मीडिया पर...

Recent Comments

vibhash